ICC द्वारा किया गया Zimbabwe Cricket Team को बैन – जाने क्या है वजह

507
Zimbabwe Cricket Team Banned

Zimbabwe Cricket Team Banned – हाल ही में क्रिकेट जगत से एक हैरान करने देने वाली खबर सामने आई है। आईसीसी द्वारा ज़िम्बावे क्रिकेट टीम को बैन कर दिया गया है। आईसीसी द्वारा टीम ज़िम्बावे पर इसलिए बैन लगाया है क्योंकि ज़िम्बावे की सरकार द्वारा ज़िम्बावे क्रिकेट बोर्ड के कामकाज में दखल दिया जा रहा था। इस बात की आईसीसी द्वारा ज़िम्बावे क्रिकेट टीम को पहली भी चेतावनी दे दी गई थी। परन्तु बोर्ड आईसीसी को इस बात की संतुष्टि दिला पाने में असफल रहा है की सरकार द्वारा जिम्बावे क्रिकेट बोर्ड के किसी भी कार्य में हस्तक्षेप नहीं किया जा रहा है। इस बात की जानकारी आईसीसी के सदस्य शंशाक मनोहर द्वारा दी गई है। की टीम ज़िम्बावे ने आईसीसी के संविधान का उल्लंघन किया है। इन करणों के चलते आईसीसी द्वारा टीम ज़िम्बावे पर बैन लगाया दिया गया है।

Zimbabwe Cricket Team Banned

आईसीसी के सदस्य शंशाक द्वारा यह कहा गया है की हमने किसी सदस्य टीम को बैन करने का फैसला बहुत ही सोच समझकर लिया है। क्योंकि हम (ICC) चाहते है की खेल में किसी भी प्रकार से राजनितिक दखल न हो। परन्तु ज़िम्बावे में जो हुआ वह आईसीसी (Zimbabwe Cricket Team Banned) संविधान के नियमों का उल्लंघन हुआ है। इस स्थिति को आईसीसी द्वारा किसी भी प्रकार से सहन नहीं किया जा सकता है। इतना ही नहीं आईसीसी यह चाहता है की ज़िम्बावे में क्रिकेट जारी रहें परन्तु आईसीसी के संविधान को ध्यान में रखते हुए।

आईसीसी द्वारा किए गए इस बैन के बाद अब ज़िम्बावे क्रिकेट टीम इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल सकती है। ज़िम्बावे (Zimbabwe Cricket Team Banned) टीम तबतक इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर रहेगी जबतक आईसीसी द्वारा उनपर लगा बैन हटा नहीं दिया जाता है। हाल ही में टीम ज़िम्बावे (Zimbabwe Cricket Team Banned) ने आयरलैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज खेली है। ज़िम्बावे (Zimbabwe Cricket Team Banned) टीम ने अपना अंतिम मैच 14 जुलाई को खेला था। आईसीसी द्वारा इसके अलावा, भी कई अहम बड़े निणर्य लिए गए है।

आईसीसी द्वारा टेस्ट क्रिकेट में किया गया यह बदलाव

आईसीसी के नए नियमों के अनुसार, यदि टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी को सिर में चोट लग जाती है तो उस खिलाड़ी के स्थान पर किसी अन्य खिलाड़ी को बैटिंग के लिए भेजा जा सकता है। आईसीसी द्वारा यह नया बदलाव इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एशेज सीरीज से आधिकारिक तौर पर लागू कर दिया जाएगा। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज टेस्ट सीरीज की शुरुआत अगले महीने 1 अगस्त से हो जाएगी।

टीम के स्लो रनरेट के लिए कप्तान के साथ ही खिलाडियों को भी भुगतनी पड़ेगी सजा

आईसीसी ने अपने नियम में मैच के दौरान स्लो रनरेट को लेकर भी एक अहम फैसला लिया है। यदि कोई टीम मैच के दैरान स्लो रनरेट करती हुई देखी जाती है तो कप्तान को इसकी सजा दी ही जाएगी साथ ही में टीम के सभी खिलाडियों को इस सजा का बराबर का भागीदार माना जाएगा। इससे पहले स्लो रनरेट के लिए केवल टीम के कप्तान को ही सजा दी जाती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here