आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 : रोहित की शतकीय पारी के चलते टीम इंडिया ने दर्ज की 6 विकटों से जीत

137
Rohit's Century

भारत ने अपने इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 मिशन की शुरुआत एक जीत के साथ की है। कल यानी 5 जून को साउथ अफ्रीका और भारत के बीच मुकाबला खेला गया था। जिसमे भारत ने साउथ अफ्रीका को आसानी से हरा दिया। टीम ने मात्र चार विकेट के नुकसान पर ही लक्ष्य की प्राप्ति कर ली थी। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। परन्तु उनका यह फैसला मैच के परिणाम के अनुसार सही साबित नहीं हुआ। क्योंकि साउथ अफ्रीका की पूरी टीम मात्र 227 रन ही बना पाई थी। साउथ अफ्रीका टीम को शुरुआती झटके इंडिया के घातक गेंदबाज बुमरा ने दिए थे। उन्होंने अपने पहले ही स्पेल में साउथ अफ्रीका के दोनों ओपनर हाशिम अमला और डिकॉक को कर दिया था। जिसके बाद टीम ज्यादा स्कोर खड़ा कर पाने में सफल नहीं रही थी।

रोहित ने खेली 122 रनों पारी

भारत की ओर से लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम ने अपने पहले दो विकेट काफी जल्दी खो दिए थे। परन्तु उसके बाद टीम के ओपनर और सबसे अहम प्लेयर रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेली थी। रोहित शर्मा ने 144  गेंदों का सामना करते हुए 122 रनों की बहुमूल्य पारी खेली थी। रोहित की यह पारी इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि टीम काफी दवाब में थी। जिसके बाद उनका क्रीज़ पर ठीके रहना जरुरी बन गया था। रोहित की इस शतकीय पारी के दम पर टीम इंडिया ने 228 रनों की लक्ष्य को आसानी से 2 ओवर पहले ही हासिल कर लिया था। रोहित शर्मा पुरे मैच में नाबाद रहे।

इस शानदार पारी के बाद भारत के बल्लेबाज रोहित शर्मा को ‘मैन ऑफ द मैच’ का अवार्ड दिया गया। रोहित ने अपने पारी के साथ ही साथ बाकी खिलाडियों के साथ अच्छी साझेदारी भी की थी। जिसमे उन्होंने सबसे अधिक रन केएल राहुल के साथ मिलकर जोड़े थे। रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी में 13 चौके और 2 छक्के भी लगाए थे। रोहित शर्मा ने इंटरव्यू के दौरान कहा की ‘यह पिच बल्लेबाजी के लिए काफी चुनौतीपूर्ण थी क्योंकि इस पिच से गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी। जिसके चलते मुझे (रोहित शर्मा) अपने कुछ शार्ट को रोकना पड़ा। मैंने शुरआत के कुछ ओवर तक बॉल को छोड़ना की थी साथ ही मैंने अपने बेसिक्स पर अधिक फोकस करा और बाकी खिलड़ियों के साथ मिलकर साझेदारियाँ बनाने की कोशिश करी’

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 रोहित के अलावा बाकी बल्लेबाज रहे नाकाम

रोहित शर्मा भारतीय टीम के उप-कप्तान है। उन्होंने अपनी इस पारी के दौरान इसे अच्छे से दर्शाया है। रोहित शर्मा की शानदार पारी के अलावा, टीम के बाकी खिलाड़ी अच्छी पारी खेलने में कामियाब नहीं रहे। टीम के ओपनर शिखर धवन काफी समय से अपनी फॉर्म की तलाश में है उनकी यह तलाश आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के पहले मैच में भी खत्म नहीं हुई। क्योंकि शिखर अपने इस मैच में 8 रन बनाकर आउट हो गए थे। जबकि टीम के कप्तान विराट कोहली भी 18 रन की पारी ही खेल पाए थे। केएल राहुल कुछ समय तक क्रीज़ पर तो ठीके परन्तु वह भी 26 रनों से अधिक नहीं बना पाए।

मैच की जानकारी

मैच – RSA बनाम IND, मैच 8, आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019

दिनांक – बुधवार, 05 जून, 2019

टॉस – दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना

समय – 03:00 PM (भारतीय समय)

स्थान – द रोज़ बाउल, साउथम्पटन

अंपायर – रिचर्ड केटलबोरो, माइकल गफ

तीसरा अंपायर – रिचर्ड इलिंगवर्थ

मैच रेफरी – रंजन मदुगले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here