ICC Cricket World Cup 2019 IND Vs WI – क्या गेल का तूफान रोक पाएगा टीम इंडिया के विजय रथ को

148
ICC Cricket World Cup 2019
ICC Cricket World Cup 2019 में आज मैन एन ब्लू यानि टीम इंडिया का मुकाबला वेस्टइंडीज की टीम से है। वेस्टइंडीज इस ICC Cricket World Cup 2019 में बहुत शानदार प्रदर्शन कर रही है। टीम कई मैच हारी जरूर है परन्तु उस मैच में भी वेस्टइंडीज की इस टीम ने विपक्षियों की हालत ख़राब कर दी थी। इतना ही नहीं अपने पिछले मैच में टीम एक हारे हुए मैच को जीत की दहलीज तक ले गई थी। परन्तु अंतिम ओवर में टीम को 5 रनों से मैच गवाना पड़ा। जबकि टीम इंडिया अपना पिछला मैच अफगानिस्तान से हारते हुए बची है। अफगानिस्तान के खिलाफ अंतिम ओवर तक मैच पहुँच गया था। यदि उस ओवर में मोहम्मद शमी विकटों की हैट्रिक नहीं लेते तो टीम इंडिया को हार का सामना भी करना पड़ सकता था। अब इस ICC Cricket World Cup 2019 के मैच में देखना होगा की क्या टीम इंडिया अपने जीत के लय को कायम रखती है या फिर आंद्रे रसैल का बल्ला टीम इंडिया को उनकी इस ICC Cricket World Cup 2019 की पहली हार झेलनी पड़ेगी।

पिछले मैच में टीम इंडिया के मध्यक्रम की दिखी कमजोरी

ICC Cricket World Cup 2019
टीम इंडिया ने अपना पिछले मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेला था। जिसमें टीम इंडिया के मध्यक्रम की कमजोर बल्लेबाजी देखने को मिली। इस बात से यह पता चला की यदि टीम इंडिया के ऊपरी क्रम के बल्लेबाज रन नहीं बनाते है तो टीम मैच में अधिक रन बनाने में सफल नहीं रहती है। ऐसा ही कुछ अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में नोटिस किया गया। उस मैच में विराट कोहली मात्र ऐसे बल्लेबाज थे जो जितने देर क्रीज पर रहे अफगानिस्तान के गेंदबाजों को परेशान करके रखा। विराट के ऑउट होते ही टीम का अन्य कोई भी खिलाड़ी अधिक रन बनाने में नाकामियाब रहा। जिसका नतीजा यह रहा की इस ICC Cricket World Cup 2019 में पहली बार टीम इंडिया 300 रन से पहले सिमट गई। इससे पहले खेले गए सभी मैचों में टीम ने 300+ का स्कोर बनाया था।

टीम इंडिया के गेंदबाजों में बचाई लाज

ICC Cricket World Cup 2019
अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की। जिसके चलते ही टीम इंडिया इस ICC Cricket World Cup 2019 के मैच को जीत पाने में कामियाब रही। अन्यथा टीम को इस मैच में हार का सामना भी करना पड़ सकता था। अफगानिस्तान की ओर से सबसे शानदार बल्लेबाजी मोहम्मद नबी के द्वारा देखने को मिली। उन्होंने अपनी टीम की ओर से सबसे अधिक रन बनाए। तथा इस मैच को अंतिम ओवर तक ले गए। परन्तु वह अपनी टीम को जीत दिला पाने में कामियाब नहीं रहे। वरना अफगानिस्तान इस ICC Cricket World Cup 2019 के मैच को जीतकर इतिहास बना सकती थी।

वेस्टइंडीज का हालिया फॉर्म है शानदार

ICC Cricket World Cup 2019
वेस्टइंडीज इस ICC Cricket World Cup 2019 में बेहद ही शानदार खेल दिखा रही है। इस टीम की बल्लेबाजी ऐसी है जो किसी भी टारगेट को आसानी से चेस कर सकती है। इसका एक उदहारण पिछले मैच में देखने को मिल गया था। जिसमें कार्लोस ब्राथवेट ने अपने दम पर वेस्टइंडीज टीम को आखिरी ओवर तक पहुँचा दिया था। इतना ही कार्लोस ब्रैथवेट ने इस ICC Cricket World Cup 2019 के मैच में शानदार शतकीय पारी खेली थी। परन्तु वह अपनी टीम को जीता पाने में कामियाब नहीं रहे थे। परंतु वेस्टइंडीज टीम के इस प्रदर्शन से एक बात साफ होती है की यह एक ऐसी टीम है जो किसी भी टीम को हरा सकती है। टीम इंडिया के खेले जाने वाले अगले मैच कुछ इस प्रकार है –
वर्ल्ड कप मैच नंबर टीम कब स्थान
34 भारत Vs वेस्ट इंडीज 27 जून मैनचेस्टर
38 भारत Vs इंग्लैंड 30 जून बर्मिंगम
40 भारत Vs बांग्लादेश 02 जुलाई बर्मिंगम
44 भारत Vs श्री लंका 06 जुलाई लीड्स
इंडियाऔर वेस्टइंडीज का वर्ल्ड कप रिकॉर्डइंडिया 5 / वेस्टइंडीज 3 2015 – भारत ने 4 विकेट से जीत दर्ज की
  • 2011- भारत ने 80 रनों से जीत दर्ज की
  • 1996 – भारत ने 5 विकेट से जीत दर्ज की
  • 1992- वेस्टइंडीज 5 विकेट से जीता (D / L)
  • 1983 – भारत ने 34 रनों से जीत दर्ज की, वेस्टइंडीज ने 66 रनों से जीत दर्ज की, भारत ने 43 रनों से जीत दर्ज की
  • 1979 – वेस्टइंडीज ने 9 विकेट से जीत दर्ज की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here