ICC Cricket World Cup 2019 Final : इन खिलाड़ियों के चलते मेजबान बना पहली बार वर्ल्ड कप चैम्पियन

35
ICC Cricket World Cup 2019

ICC Cricket World Cup 2019 Final – आखिरकार कल यानी रविवार 14 जुलाई 2019 को ICC Cricket World Cup 2019 का चैंपियन मिल गया। इस ICC Cricket World Cup 2019 के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड के सामने न्यूजीलैंड की टीम थी। न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह बनाने में कामियाब रही है। परन्तु इस बार भी न्यूजीलैंड इस वर्ल्ड कप के ख़िताब को अपने नाम नहीं कर सकी। मेजबान टीम इंग्लैंड ने ICC Cricket World Cup 2019 के फाइनल में टीम न्यूजीलैंड को हरा दिया है। तथा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार चैंपियन बन गई है। यह फाइनल मैच बेहद ही रोमांचिक रहा था। इस मैच का नतीजा सुपर ओवर में निकला था। इतना ही नहीं सुपर ओवर में भी यह मैच टाई हो गया था। परन्तु अंत में फैसला बाउंड्री की की संख्या के अनुसार किया गया था। जिसमें टीम इंग्लैंड ने बाजी मार ली। तथा ICC Cricket World Cup 2019 के ख़िताब को अपने नाम कर लिया।

ICC Cricket World Cup 2019 Final

वैसे तो किसी भी टीम की जीत के पीछे टीम के सभी खिलाड़ियों का अहम योगदान होता है परन्तु कुछ खास खिलाड़ी होते है। जो अपने प्रदर्शन के चलते सबका मन मोह लेते है। ऐसे ही कुछ टीम इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों ने इस ICC Cricket World Cup 2019 की पूरी प्रतियोगिता में करके दिखाया है  –

जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो – ICC Cricket World Cup 2019 का ख़िताब टीम इंग्लैंड अपने नाम कर पाने में सफल रही है। तो उसके पीछे टीम के सलामी बल्लेबाजों यानी जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो का सबसे महत्वपूर्ण रोल रहा है। क्योंकि इन दोनों बल्लेबाजों ने पुरे ICC Cricket World Cup 2019 के दौरान अपनी टीम को हर मैच में तूफानी शुरुआत दी है। जिसके चलते टीम हर मैच में विपक्षी टीम के सामने अच्छा स्कोर खड़ा कर पाने में सफल रही है। दोनों बल्लेबाजों ने इस ICC Cricket World Cup 2019 में 500 से अधिक रन अपने नाम किए है। तथा टीम की जीत में अहम योगदान दिया है।

जो रूट – इंग्लैंड के ही बल्कि दुनिया के शानदार बल्लेबाजों में इस खिलाड़ी का नाम आता है। इंग्लैंड की टीम के लिए जो रूट तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते है। तथा वह उस स्थिति में बल्लेबाजी करते है जिस समय टीम मुश्किल हो होती है। जिसके बाद इन्हें बहुत ही संभलकर बल्लेबाजी करने होती है। कुछ ऐसा ही जो रूट ने इस ICC Cricket World Cup 2019 के दौरान भी करके दिखाया है। जो रूट ने इस ICC Cricket World Cup 2019 में 500 से अधिक रन बनाए है। इतना ही नहीं जो रूट ने इस प्रतियोगिता में दो शतक भी जड़े है।

इयोन मॉर्गन – इस ICC Cricket World Cup 2019 में इयोन मॉर्गन ने अपनी टीम को एक मजबूती प्रदान करी है। इस प्रतियोगिता के दौरान एक समय ऐसा था जब मेजबान का चैंपियन बनाना तो दूर वह सेमीफाइनल की रेस से बाहर होती हुई नजर आ रही थी। परन्तु  टीम के कप्तान मॉर्गन ने हार नहीं मानी तथा वह लड़ते रहे और अपनी टीम को वर्ल्ड कप विजेता बना दिया। इस खिलाडी ने अपनी टीम को फ्रंट से लीड किया है। मॉर्गन टीम इंग्लैंड के लिए चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आते है। इस दौरान उन्होंने टीम के लिए कई अहम पारियाँ भी खेली है।

जोफरा आर्चर – टीम इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर इस चैंपियन टीम का पूरी प्रतियोगिता के दौरान अहम हिस्सा रहे है। इस गेंदबाज ने ICC Cricket World Cup 2019 के दौरान बहुत ही शदनार बल्लेबाजी की है। जिसके चलते कोई भी बल्लेबाज इस घातक गेंदबाज के सामने टिक नहीं पाया है। जोफरा आर्चर ने इस वर्ल्ड  कप में कुल 11 मैच खेलें है जिसमें उन्होंने 20 विकेट अपने नाम किए है। इतना ही नहीं फाइनल मैच के सुपर ओवर में भी जोफरा आर्चर ने कीवी टीम के बल्लेबाजों को रन नहीं बनाने दिए।

बेन स्टोक्स – इंग्लैंड के इस खिलाडी ने इस ICC Cricket World Cup 2019 में पूरी दुनिया को दिखा दिया की क्यों वह इंग्लैंड टीम के लिए इतने खास खिलाड़ी है। इतना ही खास खिलाड़ी ने फाइनल में भी अपने बल्ले का दम दिखाया। टीम को उस स्थिति से बाहर निकाला जब टीम के हाथ से मैच निकलता जा रहा था। बेन ने इस फाइनल मैच में शानदार 84 रनों की पारी खेली। तथा पूरी प्रतियोगिता ने उन्होंने 7 विकेट भी लिए तथा 468 रन भी बनाए।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here