ICC Cricket World Cup 2019 – टीम इंडिया ने इस महामुकाबले मे पाकिस्तान को 89 रनों से हराया

138
ICC Cricket World Cup 2019

कल फादर्स डे पर इंडिया और पाकिस्तान के बीच इस ICC CRICKET WORLD CUP 2019 का मैच खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की। इंडिया टीम के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 136 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की। टीम इंडिया इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में इतनी बड़ी ओपनिंग साझेदारी कभी नहीं कर पाई थी। टीम इंडिया की और से सबसे अधिक रन हिट मैन रोहित शर्मा ने 140 रनों की तूफानी पारी खेली। जिसकी बदौलत टीम ने 336 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर टीम पाकिस्तान के सामने खड़ा कर दिया। पाकिस्तान जब इस लक्ष्य का पीछा करने मैदान पर उतरी तो कुछ समय तक तो बल्लेबाजों ने संभल कर बल्लेबाजी की परन्तु अधिक समय तक वह अपने विकेट को संभाल नहीं पाए। तथा लगातार अंतराल में विकेट खोते गए। जिसके कारण टीम पाकिस्तान को D/L मेथड के अनुसार 89 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस ICC CRICKET WORLD CUP 2019 में यह पाकिस्तान की तीसरी हार है। इस हार के बाद टीम पाकिस्तान का इस ICC CRICKET WORLD CUP 2019 के सेमी फाइनल में पहुँचना मुश्किल हो गया है।

वर्ल्ड कप मे इंडिया का पाकिस्तान के खिलाफ विजय रथ जारी
ICC CRICKET WORLD CUP 2019

टीम इंडिया और पाकिस्तान ने वर्ल्ड कप इतिहास में अब तक 7 मुकाबले खेले है। जिसमे हर बार टीम पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले टीम इंडिया ने पाकिस्तान को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015 में 74 रनों से मात दी थी। इस मैच में रन मशीन कोहली ने शतकीय पारी खेली थी। टीम इंडिया ने पाकिस्तान को वर्ल्ड कप में शिकस्त  है। इस जीत के बाद इंडिया पकिस्तान से 7-0 से आगे हो गई है।

रोहित और राहुल ने की 136 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी

ICC CRICKET WORLD CUP 2019 (ICC CRICKET WORLD CUP 2019) इंडिया और पाकिस्तान के बीच यह मैच इंग्लैंड के ओल्ड ट्रैफर्ड क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था। वैसे इस मैच में भी बारिश ने कई बार खलल डालने की कोशिश करी। परन्तु बारिश का इस मैच पर अधिक असर नहीं हुआ। इस मैच में टीम इंडिया के सभी बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी की थी। शिखर धवन के चोटिल होने के बाद राहुल को सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतारा गया। राहुल ने भी अपने इस मौके को दोनों हाथों से पकड़ लिया। उन्होंने इस मैच में शानदार 57 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही राहुल ने इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में अपना पहला अर्द्धशतक लगा दिया। तथा रोहित शर्मा के साथ मिलकर 136 रनों की साझेदारी की। शिखर के चोटिल होने के बाद टीम की परेशानी बाद गई थी। परन्तु राहुल ने अपनी इस बल्लेबाजी से टीम की उस परेशानी को बीच खत्म कर दिया है।

PAK का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना गलत साबित हुआ ICC CRICKET WORLD CUP 2019

(ICC CRICKET WORLD CUP 2019) टीम पाकिस्तान ने इस महामुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय किया । टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने टीम को एक मजबूत शुरुआत दी। दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने कुछ समय तक संभल कर बल्लेबाजी की। दोनों ही बल्लेबाजों ने इस ICC CRICKET WORLD CUP 2019 में शानदार गेंदबाजी कर रहे मोहम्मद आमिर के स्पेल को आसानी से निकाल दिया। क्योंकि टीम नहीं चाहती थी की आमिर को मैच के शुरुआत में विकेट दिया जाए। जिसके बाद टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने अन्य सभी गेंदबाजों की जमकर पिटाई की। अगर मोहम्मद आमिर को छोड़ दिया जाए तो पाकिस्तान का अन्य कोई भी गेंदबाज इस मैच में असरदार साबित नहीं हुआ।

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 24 वा शतक जड़ा ICC CRICKET WORLD CUP 2019

रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का 24 वा शतक लगाया। तथा इस ICC CRICKET WORLD CUP 2019 का दूसरा शतक लगाया है। यदि रोहित शर्मा के वर्ल्ड कप करियर की बात करें तो यह उनका तीसरा शतक था। वैसे इस मैच में रोहित शर्मा पर मौका था की वह अपना चौथा दोहरा शतक लगा सकते थे। परन्तु हसन अली की एक गेंदबाज पर रोहित शर्मा ने अपना विकेट खो दिया। रोहित शर्मा के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 77 रनों की पारी खेली। विराट का साथ हार्ड हिटिंग बल्लेबाज हार्दिक पंड्या ने दिया। हार्दिक ने 19 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली। जिसके चलते टीम इंडिया पाकिस्तान के खिलाफ 336 रनों का स्कोर बनाने में कामियाब रही।

पाकिस्तान की टीम D/L नियम के चलते 40 ओवरों में मात्र 212 रन ही बना पाईIndia beats Pakistan by 89 runs

(ICC CRICKET WORLD CUP 2019) लक्ष्य का पीछे करते हुए पाकिस्तान की टीम 40 ओवरों में मात्र 212 रन ही बना पाई। जबकि पाकिस्तान को अपने 6 विकेट खोने पड़े। पाकिस्तान टीम को बारिश होने के कारण 40 ओवरों में 302 रनों का लक्ष्य मिला था। जिसके जवाब में टीम पाकिस्तान ने 35 ओवरों 6  विकेट के नुकसान पर 166 रन ही बनाए थे। टीम पाकिस्तान की ओर से सबसे अधिक रन टीम के सलामी बल्लेबाज फखर जमान ने 62 रन बनाए इसके अलावा, बाबर आजम ने 48 रनों की पारी खेली। परन्तु दोनों ही खिलाड़ी टीम पाकिस्तान को मैच जितवा पाने में असफल रहे। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने मैच में अच्छी गेंदबाजी की। कुलदीप यादव, विजय शंकर और हार्दिक पांड्या ने 2-2 विकेट अपने नाम किए।

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप इतिहार में पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड कुछ इस प्रकार है –
  1. 1992: भारत ने पाकिस्तान को 43 रनों से मात दी, सिडनी में
  2. 1996: भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से मात दी. बेंगलुरु में
  3. 1999: भारत ने पाकिस्तान को 47 रनों से मात दी, मैनचेस्टर में
  4. 2003: भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी, सेंचुरियन में
  5. 2011: भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से मात दी, मोहाली में
  6. 2015: भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से मात दी, एडिलेड में
  7. 2019: भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से मात दी, मैनचेस्टर में
मैच की जानकारी
  • मैच – IND vs PAK, मैच 22, ICC CRICKET WORLD CUP 2019
  • दिनांक – रविवार, 16 जून 2019
  • टॉस – पाकिस्तान ने टॉस जीता और गेंदबाजी का विकल्प चुना
  • समय – 03:00 PM (भारतीय समय अनुसार)
  • स्थान – अमीरात ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर
  • अंपायर – मारैस इरास्मस, ब्रूस ऑक्सेनफोर्ड
  • तीसरा अंपायर – जोएल विल्सन
  • मैच रेफरी – रंजन मदुगले
भारत प्लेइंग इलेवन ICC CRICKET WORLD CUP 2019

रोहित शर्मा , लोकेश राहुल , विराट कोहली (C) , विजय शंकर , एमएस धोनी (WK) , केदार जाधव , हार्दिक पंड्या , भुवनेश्वर कुमार , कुलदीप यादव , युजवेंद्र चहल , जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान प्लेइंग इलेवन ICC CRICKET WORLD CUP 2019

इमाम-उल-हक , फखर जमान , बाबर आजम , मोहम्मद हफीज , सरफराज अहमद (c & wk) , शोएब मलिक , इमाद वसीम , शादाब खान , हसन अली , वहाब रियाज , मोहम्मद आमिर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here