आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 : मिचेल स्टार्क की रफ्तार के आगे नही चल पाया रसेल का जादू, 15 रनों से हरा वेस्टइंडीज

117
Icc-cricket-world-cup-2019

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच 6 जून को एक रोमांचिक मुकलबला खेला गया था। जिसमें आखिरी समय में यह नहीं पता की की कौन सी टीम यह मैच जीत सकती है। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज ने मिचेल स्टार्क ने कमाल की गेंदबाजी की थी। इस मैच के टर्निंग पॉइंट थे जब स्टाक ने खतरनाक देख रहे रसेल का विकेट लिया था। क्योंकि अगर रसेल कुछ समय और मैदान पर टिक जाते तो वह ऐसे खिलाडी है जो अपने दम पर पूरा मैच पलट सकते थे। परन्तु मिचेल स्टार्क के सामने में रसेल ज्यादा देर नहीं टिक सके। और वेस्टइंडीज यह मैच हार गया।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में वेस्टइंडीज ने पहले टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। जिसमे वह मैच के शुरुआती समय में कामियाब होते हुए भी नजर आए। परन्तु स्टीव स्मिथ और नाथन अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम को एक सम्माजनक स्कोर तक पहुँचा दिया था। जोकि मैच के फर्स्ट हाफ तक ऐसा नहीं लगा रहा था की ऑस्ट्रेलिया 288 रन का स्कोर बना सकती है। स्मिथ में शानदार 73 रनों की पारी खेली जबकि नाथन कूल्टर-नाइल ने सबसे अधिक 92 रन बनाए थे। टीम के बाकी सभी खिलाड़ी अधिक रन बनाने में असफल रहें है।

289 रनों का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी भी काफी अच्छी रही है। परन्तु वह मैच को जीत पाने में कामियाब नहीं रहे है। वेस्टइंडीज लक्ष्य से मात्र 15 रन पीछे रहे गई थी। वेस्टइंडीज की पूरी टीम 9 विकेट खोकर केवल 273 रन ही बना पाई थी। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे पहले शाई होप ने शानदार 68 रनों की  है। जबकि वेस्टइंडीज के कप्तान  जेसन होल्डर ने 51 रनों की पारी खेली थी। परन्तु वह वेस्टइंडीज को मैच जीता पाने में कामियाब नहीं रहे थे।

इस मैच में स्टाक ने पाँच विकेट लेकर वेस्टइंडीज के हाथों से मैच को छीन लिया था। क्योंकि कुछ समय तक लग रहा था की वेस्टइंडीज इस मैच को आसानी से जीत सकती है। मगर स्टाक ने अपने अपनी घातक गेंदबाजी से मैच में रोमांच ला दिया था। मैच के आखिरी समय में स्टार्क ने किसी भी बल्लेबाज को क्रीज़ पर टिकने ही नहीं दिया था। तथा इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ने उन्होंने पहली बार एक ही मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया।

नाथन ने टीम के हित को ध्यान में रखते हुए शानदार बल्लेबाजी की। परन्तु वह अपना शतक बनाने से चूक गए। नाथन ने अपनी पूरी पारी के दौरान 60 गेंदे खेली जिसमे उन्होंने 8 चौके और 4 छक्के लागए। इतना ही नहीं वह वर्ल्ड  इतिहास में 8वें नंबर बैटिंग करते हुए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। इससे पहले कोई भी खिलाड़ी ऐसा कर पाने में कामियाब नहीं रहा था।

ऑस्ट्रेलिया टीम (प्लेइंग इलेवन)

एरोन फिंच (c) , डेविड वार्नर , उस्मान ख्वाजा , स्टीवन स्मिथ , ग्लेन मैक्सवेल , मार्कस स्टोइनिस , एलेक्स केरी (wk) , नाथन कूल्टर नाइल , पैट कमिंस , मिशेल स्टार्क , एडम ज़म्पा

वेस्टइंडीज टीम (प्लेइंग इलेवन)

क्रिस गेल , एविन लुईस , शाई होप (wk) , निकोलस पूरन , शिम्रोन हेटिमर , आंद्रे रसेल , जेसन होल्डर (c) , कार्लोस ब्रैथवेट , एशले नर्स , शेल्डन कैटरेल , ओशेन थॉमस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here