ICC Cricket World Cup 2019 : इन नए नियमों से खिलाड़ियों को रहना होगा सतर्क

0
100
These new rules will keep players alert.

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का पहला मैच आज यानी 30 मई 2019 को घरेलू टीम इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच भारतीय समयनुसार दोपहर 3:00 बजे से खेला जाएगा। दोनों ही टीमें यह चाहेंगी की उनके वर्ल्ड कप मिशन की शुरुआत एक जीत के साथ हो। इस बार यह क्रिकेट वर्ल्ड कप काफी रोमांच से भरपूर होने वाला है। इस वर्ल्ड में शामिल होने वाली सभी टीमें राउंड रॉबिन फॉर्मेट के अंतर्गत अपने मैच खेलेगी। इसके साथ ही आपको इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड 2019 में कई प्रकार के नए नियम देखने को मिल सकते है। क्योंकि आईसीसी द्वारा इन सभी नियमों के लिए आधिकारिक रूप से अनुमति दे दी गई है। जो प्रतियोगिता के पहले ही मैच से लागू कर दिए जाएगी।

  1. मैदान पर अंपायर से बुरा बर्ताव बन सकता है खिलाडी के लिए सजा

यदि कोई खिलाड़ी मैच के दौरान अंपायर के किसी फैसले से नाराज होकर बुरा बर्ताव करता है। तो आईसीसी के नए नियमों के अनुसार उस खिलाड़ी को सजा दी सकती है। यदि कोई खिलाड़ी इस नियम का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है। तो उसे आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल 4 की धारा 1.3 के अंतर्गत, मैच से बाहर किया जा सकता है। इसकी पूरी स्वंत्रता अंपायर को दी गई है।

  1. 2 टिप्पे वाली गेंद को माना जाएगा No Ball

यदि बल्लेबाज के पास गेंद 2 बार बाउंस होकर पहुँचती है तो उसे नए नियमों के अनुसार No Ball माना जाएगा। जिसके बाद अगली गेंद को फ्री हिट माना जाएगा। जिसमें बल्लेबाज को पूरी आजादी होती है की वह बिना किसी विकेट के डर के उस बॉल को हिट कर सकता है।

  1. बल्लेबाज के हेलमेट से लगने के बाद कैच पकड़ने पर बल्लेबाज माना जाएगा आउट

इस वर्ल्ड कप में यदि कोई बल्लेबाज शार्ट खेलता है तथा गेंद उसके हेलमेट पर लगने के बाद फील्डर के हाथों में जाती है तो उस स्थिति में बल्लेबाज को आउट माना जाएगा। इससे पहले ऐसा नहीं होता था।

  1. टीम रिव्यू नहीं होगा ख़राब

यदि कोई भी टीम मैच के दौरान अंपायर के फैसले से असंतुष्ट होकर रिव्यू लेती है तो अगर बॉल ट्रैकिंग में अंपायर कॉल भी आता है तो उस टीम का रिव्यू ख़राब नहीं होगा। जिससे वह मैच में आगे इस्तेमाल कर सकती है।

  1. खिलाड़ी का बल्ला लाइन पर होने पर दिया जाएगा आउट

नए नियमों के अनुसार, यदि कोई बल्लेबाज रन लेते समय लाइन को कोर्स नहीं करता है। तथा उसका बल्ला लाइन पर ही रह जाता है तो उस स्थिति में उस खिलाडी को आउट दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here