ICC Cricket World Cup 2019 IND Vs ENG – क्या भारत मेजबान को हराकर कर पाएगा सेमीफ़ाइनल में प्रवेश

501
ICC Cricket World Cup 2019 IND Vs ENG - Will India be able to beat the hosts to reach in the semis

ICC Cricket World Cup 2019 IND Vs ENG – आज इस ICC Cricket World Cup 2019 का सबसे रोमांचक मैच होने वाला है। आज के मैच में मेजबान इंग्लैंड के समाने विराट की सेना यानी की टीम इंडिया खेलती हुई नजर आने वाली है। इस ICC Cricket World Cup 2019 में टीम इंडिया की शानदार शुरुआत हुई थी परन्तु वही अगर मेजबान टीम इंग्लैंड की बात करें तो इस ICC Cricket World Cup 2019 की अच्छी शुरुआत के बाद भी आज इनके लिए यह मैच करो या मरो वाला मैच है। क्योंकि यदि टीम इंग्लैंड को सेमीफाइनल में प्रवेश करना है तो आज का मैच जीतना बेहद ही जरूरी है। अगर टीम इंडिया ICC Cricket World Cup 2019 के इस मैच में टीम इंग्लैंड को हरा  देती है तो वह इस प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी। इसके अलावा, टीम इंडिया इस मैच में इंग्लैंड को पराजित कर ICC Cricket World Cup 2019 के सेमीफाइनल के प्रवेश कर जाएगी।

कोहली भुवी और शमी में से किस खिलाड़ी को शामिल करेंगे प्लेइंग XI में

ICC Cricket World Cup 2019 के इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर इस बात का अधिक दवाब होगा की प्लेइंग XI में किस खिलाड़ी को चुने। क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल हो गए थे। जिसके बाद उन्हें कई मैचों से बाहर बैठाया गया था। परन्तु अब भुवि पूरी तरह से फ़ीट है। परन्तु कोहली के लिए यह निर्णय बहुत कठिन होने वाला है क्योंकि शमी ने अबतक इस ICC Cricket World Cup 2019 में मात्र दो मैच खेलें है जिसमें उन्होंने 8 विकेट अपने नाम कर लिए है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भुवि की प्लेइंग XI में वापसी बेहद मुश्किल लग रही है। तो देखने यह होगा की विराट क्या इन्फॉर्म शमी को बाहर बैठाकर भुवनेश्वर कुमार को टीम में शामिल करते है या नहीं?

कैसा है शमी और भुवनेशवर का इंग्लैंड में रिकॉर्ड

यदि हम टीम के तेज गेंदबाज शमी के इंग्लैंड में रिकॉर्ड को देखे तो शमी ने अबतक इंग्लैंड में केवल 6 मैच खेलें है जिसमें उन्होंने 13 की शानदार औसत से 16 विकेट अपने नाम किए है। वही दूसरी ओर भुवनेश्वर ने कुल 18 मैच इंग्लैंड के मैदान पर खेलें है जिसमें उन्होंने 23 विकेटों को अपने नाम किया है इस दौरान उनका औसत 26.91 का रहा है। इकॉनमी ने दोनों ही गेंदबाज खासे कंजूस नजर आ रहे है। शमी की इकॉनमी 4.27 जबकि भुवि की इकॉनमी 4.48 है। यदि इंग्लैंड में अधिक खेलने का अनुभव भुवि के पास तो वो हालिया फॉर्म शमी के साथ है।

कैसा रहेगा पिच और मौसम का हाल  

पिच रिपोर्ट्स के अनुसार, इंग्लैंड और इंडिया के बीच खेलें जाने वाले ICC Cricket World Cup 2019 के इस मुकाबले में पिच सुखी रहेगी। जिससे उम्मीद की जा रही है की पिच से स्पिनरों को अधिक मदद मिल सकती है। ऐसे में दोनों टीमों को फायदा मिल सकता है क्योंकि इंग्लैंड और इंडिया दोनों ही टीमों के पास उच्च कोटि के स्पिन गेंदबाज है। जो अपने दम पर मैच का रुख पलट सकते है। सबसे अच्छी बात है की आज के मैच में बारिश होने की कोई भी संभावना नहीं है। आपको यह मैच पूरा देखने को मिलेगा। परन्तु इंग्लैंड का पलड़ा ज्यादा भारी लग रहा है। क्योंकि इंग्लैंड में कोई वनडे सीरीज में टीम इंडिया को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

मैच से पहले क्या कहा शमी ने

इस मैच में पहले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का कहना है की टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ किसी भी प्रकार की कोई भी रणनीति नहीं बनाई है। क्योंकि शमी का कहना है की टीम अपने खेल पर अधिक ध्यानकेंद्रित का रही है। तथा अपनी कमियों को सुधारने पर कार्य कर रही है।

मध्यक्रम बल्लेबाजी की फॉर्म बढ़ा सकती है टीम इंडिया की परेशानी

पिछले दो मैचों से टीम इंडिया की बल्लेबाजी काफी निराशाजनक प्रदर्शन कर रही है। कोई भी मध्यक्रम का बल्लेबाज अधिक रन बनाने मे कामियाब नही आ रहा है। इसके बावजूद टीम इंडिया हर मैच को बहुत  ही आसानी से जीत रही है। टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी है विजय शंकर का टीम में कोई रोल फिक्स न कर पाना। क्या टीम इंडिया मे विजय शंकर की जगह दिनेश कार्तिक या फिर पंत को शामिल किया जा सकता है।

संभावित प्लेइंग XI

भारतः रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी

इंग्लैंडः जेम्स विंस, जॉनी बेयरेस्टो, जो रूट, इयोन मोर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटवर, क्रिस वोक्स, मोइन अली, आदिल राशिद, जोफरा आर्चर, मार्क वुड

मैच की जानकारी

  • मैच – ENG बनाम IND, मैच 38, ICC क्रिकेट विश्व कप 2019
  • दिनांक – रविवार, 30 जून 2019
  • समय – 03:00 PM (भारतीय समय अनुसार)

स्थान – एजबेस्टन, बर्मिंघम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here