ICC T20 Ranking Team List 2019: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज ड्रा होने से भारतीय टीम को हुआ बड़ा नुकसान

500

ICC T20 Ranking Team List 2019: बीते दिनों भारत (India) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच खेली गयी 3 मैचों की टी-20 सीरीज 1 -1 से ड्रा हो गई थी। इस सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बरसात की वजह से धूल जाने के बाद मोहाली में भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी लेकिन इसके बाद बेंगलुरु में हुआ तीसरा टी-20 मैच टीम इंडिया हार गई थी जिस वजह से ये सीरीज ड्रॉ गथी थी। टीम इंडिया को इस सीरीज का नुकसान आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20I Rankings) में उठाना पडा है। सीरीज ड्रा की कीमत भारतीय टीम को चुकानी पड़ रही है।

लुढ़की टीम इंडिया की रैंकिंग (ICC T20 Ranking Team List 2019)

हाल ही में जारी की गई आईसीसी (इंटरनॆशनल क्रिकेट काउंसिल) की ताजा टी20 रैंकिंग (ICC T20I Rankings) के अनुसार,भारतीय क्रिकेट टीम को एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है। साउथ अफ्रीका के साथ खेली गई टी20 सीरीज से पहले भारतीय टीम की रैंकिंग नंबर 3 थी लेकिन अब उसकी रैंकिंग गिर के 4 हो गई है। अगर दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की बात करे तो इस टी20 सीरीज से पहले अफ्रीका पांचवें नंबर पर थी और अब वो टीम इंडिया (Team India) की जगह लेते हुए चौथे नंबर पर पहुंच गया है। इस टी20 रैंकिंग में पहले नंबर पर पाकिस्तान (Pakistan) की टीम है, इंग्लैंड (England) की टीम दूसरे नंबर पर बरकरार है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) पांचवें, न्यूजीलैंड (New Zealand) छठे और अफगानिस्तान (Afghanistan) 7वें नंबर बनी हुई है। श्रीलंका (Sri Lanka) 8वें, वेस्टइंडीज (West Indies) 9वें और बांग्लादेश (Bangladesh) की टीम 10वें नंबर पर है।

रोहित को हुआ फायदा (ICC T20 Batsman Ranking 2019)

आइसीसी द्वारा जारी ताजा टी-20 बैट्समेन रैंकिंग में भारतीय दिग्गज बल्लेबाज़ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को एक स्थान का फायदा हुआ है और वो आठवें स्थान पर पहुंच गए। वही भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) टॉप-10 में शामिल होने के काफी करीब हैं।

कोहली और धवन की रंकिंग मे सुधार

सीरीज के अंतिम मैच में कोहली ने 72 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसी वजह से उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ है और वो 11वें पायदान पर पहुंच गए है, जबकि शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने 40 और 36 के स्कोर बनाए थे, जिसकी मदद से वह तीन पायदान की छलांग लगाते हुए 13वें स्थान पर पहुंचने में सफल हुए है। इंग्लैंड के एलेक्स हेल्स के साथ रोहित शर्मा संयुक्त रूप से आठवें स्थान पर बने हुए हैं। इन दोनों ही बल्लेबाजों के 664 अंक हैं। अगर गेंदबाजों की रैंकिंग के बारे में बात की जाए तो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई सीरीज से भारतीय टीम में सबसे ज्यादा फायदा बॉलर वाशिंगटन सुंदर को हुआ है और वह आठ स्थान की छलांग लगाते हुए 50वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डिकॉक को फायदा (ICC T20 Batsman Ranking 2019)

भारत-दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान साउथ अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने 52 और नाबाद 79 रन की शानदार पारियां खेलीं थी, जिसकी बदौलत वो 19 पायदान की छलांग लगाते हुए 49वें स्थान से सीधे 30वें स्थान पर पहुंच गए। पिछले दो साल में यह उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। पहली बार स्पिनर तबरेज शम्सी शीर्ष-20 गेंदबाजों में शामिल हुए है, जबकि एंदिले फेलुक्वायो करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल करते हुए सातवें पायदान पर आ गए हैं।

आईसीसी टी20 रैंकिंग जारी होने के बाद भारत को अपने स्थान पर बने रहने के लिए काफी मेहनत करनी होगी वरना टीम इंडिया को इसी तरह गिरती रैंकिंग का सामना करना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here