आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 : ये 4 कारण बने टीम इंडिया के जीत वजह, वरना हार सकती थी टीम इंडिया यह मैच

0
136
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप को पांच बार अपने नाम का चुकी टीम ऑस्ट्रेलिया को टीम इंडिया ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के एक मैच में 36 रनों से हरा दिया है। इस मैच में टीम इंडिया की ओर से सबसे अधिक रन शिखर धवन ने बनाए। धवन ने इस मैच में कुल 117 रनों की शानदार पारी खेली थी। वैसे टीम ऑस्ट्रेलिया पूर्व चैम्पियन  रह चुकी है। इस टीम को इतनी आसानी से हराना टीम इंडिया के कॉंफिडेंट को बताता है। की वह इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में किसी भी टीम को आसानी से हरा सकती है। टीम इंडिया की इस वर्ल्ड कप में यह ;लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने अपने पहले मुकाबले में मजबूत साउथ अफ्रीका को हरा दिया था। उस मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया था। इस मैच में रोहित शर्मा में शानदार 122 रनों की पारी खेली थी। जिसकी बदौलत टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को हरा पाने में कामियाब रही थी। टीम इंडिया की इस प्रतियोगिता में शुरुआत काफी शानदार रही है।

इंडिया ने बनाया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने 352 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था। इससे पहले कोई भी टीम आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतना बड़ा स्कोर नहीं बना पाई है। टीम इंडिया के 352 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम ऑस्ट्रेलिया ने काफी संभल की शुरुआत की। परन्तु अधिक समय तक ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज संघर्ष कर पाने में असफल रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे अधिक रन स्टीव स्मिथ ने 69 रनों  पारी खेली। जिसके बाद भी टीम लक्ष्य से 36 रन पीछे रह गई। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 316 के स्कोर पर ही आलआउट हो गई।

टीम इंडिया निम्नलिखित कारणों के चलते जीत पाई इस मैच को –

  1. रोहित शर्मा को 2 रन पर जीवनदान मिलना

मैच की शुरुआत में ही टीम इंडिया मुश्किल में आ सकती थी। क्योंकि मैच के दूसरे ही ओवर में मिचेल स्टाक की गेंद पर नाथन कूल्टर नाइल ने रोहित शर्मा का कैच छोड़ दिया था। जिसका भुगतान पूरी टीम को भुगतना पड़ा। क्योंकि इसके बाद रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 55 रनों की पारी खेली। इसके अलावा, उन्होंने पहले विकेट के लिए शिखर धवन के साथ 127 रनों की साझेदारी की।

  1. धवन की 117 रनों की बहुमूल्य पारी

पहले मैच में शिखर धवन बल्ला शांत रहा था। परन्तु इस मैच में 117 रनों की शतकीय पारी खेलने के बाद उन्होंने बताया दिया की वह टीम इंडिया के कितने महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। मैच के परिणाम के अनुसार, शिखर धवन का यह शतक काफी अहम रहा। जिसके चलते ही इंडिया ने 36 रनों से ऑस्ट्रेलिया को मात दी।

  1. मैक्सवेल का चहल की गेंद पर आउट होना

इससे पहले भी टीम इंडिया के गेंदबाज चहल कई बार मैक्सवेल को आउट कर चुके है। मैक्सवेल टीम के काफी अहम खिलाड़ी है यह एक ऐसा खिलाड़ी है जो अपने दम पर पुरे मैच को पलट सकता है। ऐसा मैक्सवेल कई बार करके भी दिखा चुके है। परन्तु इस मैच में एक बार फिर चहल ने मैक्सवेल को आउट करके टीम ऑस्ट्रेलिया की जितने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया था।

  1. बुमरा की शानदार गेंदबाजी

बुमरा टीम  इंडिया का एक ऐसा गेंदबाज है। जो मैच की किसी स्थिति में अच्छी गेंदबाज करने के माहिर है। ऐसा ही कुछ उन्होंने इस मैच में करके दिखाया। बुमरा ने अपने स्पेल में 3 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। तथा टीम इंडिया को आसानी से मैच जीता दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here