अगर घटाना चाहते है अपना वजन तो करें इन Healthy Foods का सेवन

0
47
Healthy Foods for Weight Loss

Healthy Foods for Weight Loss – यदि आप भी मोटापे जैसी गंभीर समस्या से जूझ रहे है तो आज हम आपको कुछ ऐसे Healthy Foods के बारें जानकारी देंगे। जिनका सेवन करके आप अपना कुछ ही दिनों में Weight Loss कर सकते है। अधिकतर लोग अपना Weight Loss कर पाने में कामियाब इसलिए नहीं हो पाते है क्योंकि उन्हें यह नहीं पता होता है की Weight Loss के दौरान उन्हें किन Natural Foods का सेवन करना चाहिए। जबकि वह Healthy Foods की ओर ध्यान में देकर अन्य प्रकार की दवाइयों का सेवन करना शुरू कर देते है जोकि उनकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं होती है। मेडिसिन से आपका Weight Loss तो नहीं होता है परन्तु आपको पर प्रकार की गंभीर बिमारी के होने का खतरा बना रहता है। आज जिस Healthy Foods के बारें में हम आपको बताने वाले है वह आपका Weight Loss करने में बहुत अधिक लाभदायक हो सकते है।

Healthy Foods for Weight Loss

यदि आप इस हेल्थी फ़ूड डाइट (Healthy Foods for Weight Loss) को कुछ दिनों तक निरंतर फॉलो करते है तो आपको कुछ ही दिनों में आपको अपनी बॉडी में सकरात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते है। इतना ही नहीं आपको किसी भी प्रकार की दवाइयों की जरूरत नहीं है। आप Natural Weight Loss Diet Plan से भी अपना वजन आसानी से घटा सकते है।

अंडे

बहुत लोग ऐसा सोचते है की अंडा Weight Gain के लिए अधिक लाभकारी होता है। परन्तु हम आपको बताना चाहते है की अंडा एक ऐसा Healthy Food है जिससे आप अपना Weight Loss भी कर सकते है। अंडा में आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। ब्लड कोलेस्ट्रॉल और हर्टअटैक जैसे समस्या से भी निजात मिलती है यदि आप अंडे का सेवन करते है। अंडे में आपको Healthy Fats की प्राप्ति होती है। तथा इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इस फूड (Healthy Foods for Weight Loss) में आपको कई प्रकार के न्यूट्रीशन भीं मिलते है।

पत्तेदार साग, गोभी, पालक, ब्रोकोली

जब भी आप यह सोचेंगे की Healthy Foods for Weight Loss तो आपको इस सूची में पत्तेदार सब्जियों का नाम जरूर देखने को मिलेगा। यदि आप अपना Weight Loss करना चाहते है तो आपको अपने Weight Loss Diet Chart में पत्तेदार सब्जियों का नाम शामिल करना होगा। इस Healthy Food में आपको बहुत कम मात्रा में कर्बोहायड्रेट्स और कैलोरीज मिलती है जबकि आपको इससे भरपूर मात्रा में फाइबर की प्राप्ति होती है। जो आपकी सेहत के लिए अच्छी है। आपको अधिक से अधिक पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए। क्योंकि आपको इस Super Healthy Food में vitamins, minerals और antioxidants जैसे लाभदायक तत्व भी पाए जाते है। इतना ही नहीं यदि आपको इस हेल्थी फूड (Healthy Foods for Weight Loss) में कैल्शियम की प्राप्ति भी होती है जिससे आपको अपना Fat Burn करने में मदद मिलती है।

सैलमन मछली

अगर आप Healthy Non-Veg Food का सेवन करना पसंद करते है तो आप Weight Loss के लिए Salmon मछली को खा सकते है। यह आपके वजन को कम करने में बहुत अधिक सहायक होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जो आपके लिए अच्छी बात है क्योंकि अधिक कैलोरी से आपका Weight Gain हो सकता है। यदि आप अपना Weight Loss करना चाहते है तो आपको कम से कम कैलोरी को ग्रहण करना होता है। यदि आप एक बार इस फ़ूड को खा लेते है तो आपको कई घंटो तक भूख नहीं लगेगी। Salmon Fish में आपको प्रोटीन, हेल्दी फैट्स जैसे सभी लाभदायक तत्वों की प्राप्ति होती है। साथ ही यह आपके शरीर के मेटाबोलिज्म सिस्टम को भी अच्छा रखता है।

उबला आलू

यदि आप अपने Weight Loss Diet Chart में उबले आलू को शामिल करते है तो आप अपना वजन बहुत जल्दी कम कर सकते है। आप आप सोच रहे होंगे की आलू का सेवन तो Weight Gain करने के लिए किया जाता है। परन्तु बहुत से लोग इस बात से अनजान होते है की आलू में आपको कुछ ऐसे न्यूट्रीएंट्स की प्राप्ति है जिससे आपका Weight Loss तो होता ही है साथ में आपका ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल भी सम्पूर्ण रूप से नियंत्रण में रहता है। आलू खाने के बाद आपको अपना पेट भरा महसूस होता है। आपको बहुत देर तक भूख भी नहीं लगती है। जो आपके Weight Loss के लिए अच्छी चीज है क्योंकि आपको Weight Loss करते समय कम से कम भोजन को खाना होता है।

मसूर की दाल और राजमा

मसूर की दाल और राजमा में आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति तो होती ही है साथ में आपको अच्छी खासी मात्रा में फाइबर भी मिलता है। इतना ही नहीं इन Healthy Foods में आपको resistant starch भी मिलते है। फैट की मात्रा भी इन फूड्स के अंदर बहुत ही कम पाई जाती है। यदि आप कम समय में अपना Weight Loss करना चाहते है तो आपको इन Healthy Foods का सेवन लंच और डिनर में जरूर करना चाहिए।

पनीर

Weight Loss के लिए आप अपनी Weight Loss Diet Chart में पनीर को शामिल करना न भूलें। क्योंकि यह एक Healthy Food है जिसमें आपको प्रोटीन की अधिक मात्रा की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं इस Healthy Food में फैट और कार्ब्स की बहुत कम मात्रा होती है। साथ ही पनीर में कुछ ऐसे कैल्शियम के तत्व पाए जाते है जिससे आपको अपना Weight Loss करने में अधिक मदद मिलती है। आप पनीर को दिन के किसी भी समय में खा सकते है। यदि आप इस Healthy Food का सेवन करते है तो आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा कम होने लग जाती है।

काजू-बादाम

काजू और बादाम में आपको अधिक कैलोरी मिलती है यदि आप इन फूड्स (Healthy Foods for Weight Loss) का सेवन कण्ट्रोल में रहकर करें तो आप अपना वजन बहुत जल्दी घटा सकते है। क्योंकि इनमें monounsaturated फैट्स पाया जाता है। जो आपके डिम और दिमाग दोनों के लिए बहुत अधिक लाभदायक होता है। इससे आपको यह फायदा भी मिलता है की जब आप इनका सेवन करते है तो फिर आपको मीठा खाने का बहुत कम मन करता है। जिससे आपको Weight Loss करने में मदद मिलती है। इससे आप अपनी भूख को काफी अधिक समय तक के लिए कण्ट्रोल में रख सकते है। परन्तु आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा की एक दिन में आप 7-8 बादाम या फिर काजू का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here