भारत की सबसे अधिक पॉपुलर Honeymoon Destinations

0
67
Low Budget Honeymoon Destinations

Low Budget Honeymoon Destinations in India – हर किसी नवविवाहित जोड़े के लिए Honeymoon बहुत जरुरी होता है। क्योंकि एक ऐसा समय होता है जब आप अपने पार्टनर के साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताते है। इस दौरान ही आपको आपके दूसरे को अच्छे से जानने और समझने का मौका मिलता है। Honeymoon हर नवविवाहित जोड़े के लिए एक प्यारा और कभी न भुलाने वाले एहसास होता है। इस समय का आपके वैवाहिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। जब आप एक दूसरे को अच्छे से जान लेते है तो आगे चलकर आपको वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है। यदि आपकी भी हाल में शादी हुई है तथा आप भी किसी Low Budget Honeymoon Destinations की खोज कर रहे है। तो हम आपको भारत की टॉप Low Budget Honeymoon Destinations के बारें में जानकारी देंगे। तथा आपको यह भी बताएंगे की आपको किस महीने में इन जगहों पर जाना चाहिए। इतना ही नहीं इन Best Honeymoon Places In India Of 2019 पर आपको किस प्रकार की सुविधाएँ मिलेगी।

❥ गोवा

Goa

यदि आप आप अपने बजट के देखते हुए इंडिया में किसी अच्छी से जगह ढूँढ रहे है जहाँ आप अपना Honeymoon प्लान कर सके। तो आपके लिए गोवा एक बेहतर विकल्प है। Low Budget Honeymoon Destinations की सूची में आपको गोवा का नाम हमेशा शामिल मिलेगा। इतना ही नहीं रात के समय गोवा का नजारा ही कुछ और होता है। आपको गोवा में काजू की मादक फेनी और बेहतरीन नाइट लाइफ गोवा की विशेषता के बारें में बताते है।

❥ मनाली

manali

गोवा के बाद budget honeymoon destinations in india के लिस्ट में हिमचाल प्रदेश में स्थित मनाली का नाम आता है। मनाली एक ऐसी जगह है जहाँ आपको प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है। यह एक Under Budget Honeymoon Destinations में से एक है। इस स्थान पर आपको चारों ओर हरियाली, खूबसूरत फूलों के बगीचे, बादलों को छूते पहाड़ का नजारा देखने को मिलता है। हर नवविवाहित जोड़े के लिए अपने हनीमून के लिए मनाली पहली पसंद होती है। सर्दियों में मौसम में पुरे  इलाके में चारों बर्फ दिखाई देती है। यदि आप मनाली जाते है तो आपको माल रोड से करीबन 4 किलोमीटर की दूरी पर वशिष्ठ नामक गांव में ठंडे और गर्म पानी का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। इस स्थान की विशेषता यह है की यहाँ का पानी पीते ही आपकी सारी थकान दूर हो जाते है। मनाली में आपको अक्टूबर के महीने जाना चाहिए। मनाली में हरवर्ष हजारों की संख्या में सैलानी देखने को मिलते है।

❥ माउंट आबू

mount abu

भारत में स्थित कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है।  इसका नाम भी Low Budget Honeymoon Destinations की सूची में आता। है इतना  ही नहीं यहाँ की नीलगिरि की पहाड़ियों पर स्थित माउंट आबू आपके हनीमून के लिया बहुत अच्छी जगह है। इस स्थान की खूबसूरती का पता आप यहाँ पर स्थित नक्की झील से लगा सकते है। यह एक पर्यटन स्थल है। यहाँ पर हर साल सैलानियों की अधिक संख्या देखने को मिलती है। इस झील के चारों और आपको हरियाली और पहाड़ियों का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। जब यहाँ पर शाम होती है तो आसमान का रंग का बदलने लग जाता है। इस दौरान आसमान का नजारा देखने लायक होता है। अगर आप अपने हनीमून के लिए मनाली जाता है तो आप इस झील में नौकायन करना न भूलें। माउंट आबू में आपको  वन्यजीव का का अद्भुत दर्शाया देखने को मिलता है। इस स्थान पर आपको तेंदुआ, स्लोथबियर, वाइल्ड बोर, सांभर, चिंकारा और लंगूर जैसे जानवर देखने को मिलते है।

❥ दार्जीलिंग

darjeeling

दार्जिलिंग भी एक Low Budget Honeymoon Destinations की सूची में आता है। यदि आपकी हाल ही में शादी हुई है तो आपको अपने हनीमून के लिए दार्जिलिंग जाना चाहिए। क्योंकि यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। दार्जिलिंग की खासियत का पता आप यह के चाय  बागानों से लगा सकते है। इस स्थान की खूबसूरत वादियों को देखकर आपका मन खुश हो जाएगा। इसके अलावा, आपको र्फ से ढके सुंदर पहाड़, देवदार के जंगल, प्राकृतिक सुंदरता, कल-कल करते झरने इस स्थान की खूबसूरती का गुणगान करती है। दुनिया भर के टॉप हिल स्टेशन में दार्जिलिंग का नाम आता है। (Low Budget Tourist Placesयदि आप दार्जिंलिंग जाते है तो आपको मनोरंजन के लिए मशहूर टॉय ट्रेन से, जो पहाड़ियों और खूबसूरत वादियों की सैर करनी चाहिए। इस सैर के दौरान आपको चाय के बागान, देवदार के जंगल, तीस्ता और रंगीत नदियों के संगम की खूबसूरती का पता चलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here