Indian Railways Ban Single Use Plastic: भारतीय रेलवे की मुहीम, अब प्लास्टिक की बोतल से होगा आपका रिचार्ज

0
14
Indian Railways Ban Single Use Plastic

Indian Railways Ban Single Use Plastic: देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) की आने वाली जयंती के मौके पर भारतीय रेलवे (Indian Railway) महत्वपूर्ण कदम उठाने वाला है। 15 अगस्त को देश के नाम किए गए सम्बोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोकथाम की अपील की थी। इस अपील को रेलवे ने गंभीरता से लेते हुए एक विशेष पहल करने जा रहा है।  इस अनोखी पहल के माध्यम से भारतीय रेलवे लोगों से प्लास्टिक की बोतलें लेगी और इसके बदले में उनका मोबाईल फोन रिचार्ज करेगी। ये खबर सुनकर आप भी हो गए ना हैरान, भारतीय रेलवे जल्द ही इस मुहीम को अंजाम देने वाली है।

Indian Railways to Enforce Ban on Single Use Plastic Material

जल्दी ही रेलवे लगाएगी बॉटल क्रशिंग मशीन

भारतीय रेलवे (Indian Railway) अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना पर काम कर रही है जिसके अन्तर्गत महात्मा गाँधी जयंती (Mahatma Gandhi Jyanti) यानि 2 अक्टूबर तक सभी ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों पर सिंगल यूज प्लास्टिक (Single Use Plastic Ban) का प्रयोग पूरी तरह से बंद करने कर दिया जाएगा।

इन योजना के तहत भारतीय रेलवे A1 और A कैटेगरी के 400 स्टेशनों पर बॉटल क्रशिंग मशीन लगाने जा रही है। हालांकि गौर करने वाली बात यह है कि रेलवे द्वारा अभी तक देश के कुल 128 स्टेशनों पर 160 मशीनें लगाई जा चुकी हैं।

सिंगल यूज प्लास्टिक क्या है?

कोई भी ऐसा प्लास्टिक का सामान जिसे सिर्फ एक बार उपयोग करने के बाद फ़ेंक दिया जाता है जैसे खाने के पैकिंग बॉक्स, पानी की बोतलें, डिस्पोजल प्लेट्स एवं गिलास आदि। को सिंगल यूज़ प्लास्टिक कहा जाता है।

रेलवे स्टेशनों पर लाखों बोतलों का इस्तेमाल होता है हर दिन (Single Use Plastic Ban by Railway)

रिपोर्ट के अनुसार, देश के रेलवे स्टेशनों पर हर रोज़ लगभग 25 लाख पानी की बोतलें और 10 लाख अन्य पेय पदार्थ की प्लास्टिक की बोतलों को प्रयोग में लाया जाता हैं। यह वह प्लास्टिक होता हैं जो 50 माइक्रोन से कम का होते हैं।

इन बोतलों से होगा आपका फ़ोन रिचार्ज (Indian Railways Bans Plastic)

इस मुहीम की जो सबसे दिलचस्प बात है वो ये है कि इन क्रशिंग मशीनों में बेस्ट प्लास्टिक की बोतल डाले जाने पर आपके फ़ोन में तय कीमत का रिचार्ज हो जाएगा। इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा कि मशीन में बोतले डालने के दौरान मशीन में अपने मोबाइल नंबर की इंट्री अवश्य करें क्योंकि जब आप अपना मोबाईल नंबर मशीन में डालेंगे तभी आपका मोबाईल रिचार्ज हो पाएगा।

आपके दिमाग में भी यही सवाल आ रहा होगा कि इन वेस्ट बोतलों का रेलवे करेगा क्या? तो आपको बता दें कि प्लास्टिक के कूड़े में कमी लाने के लिए इन सभी वेस्ट बोतलों को रिसाइकल कर दिया जाएगा।

रेल कर्मियों भी लेंगे शपथ

2 अक्टूबर के दिन रेल कर्मियों को प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं (Indian Railways Bans Plastic) करने की शपथ दिलाने की योजना पर भी भारतीय रेलवे विचार कर रही हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे बोर्ड की तरफ से ज़ारी निर्देशों में कहा गया है कि “2 अक्टूबर तक रेलवे को प्लास्टिक से बने सामानों पर नियमों के तहत पूरी पाबंदी लगानी है। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here