भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन जहाँ आप अपनी गर्मियों की छुट्टी का आनंद ले सकते है

0
159
Indiia

यदि आप भी इन गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेना चाहते है तो आप भारत में मौजूद इन जगहों पर जाकर अपनी गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते है। इसके लिए आपको अधिक पैसो की भी जरूरत नहीं है। क्योंकि आप इन जगहों पर 7 हजार रूपये में आराम से घूम सकते है। यदि आप दिल्ली में रहते है तो आपके लिए यह सभी हिल स्टेशन बहुत नजदीक पड़ेगा। जहाँ आप आसानी से घूमने जा सकते है।

1. नैनीताल

अगर आप दिल्ली में रहते है तो नैनीताल आपके लिए मात्र 287 किलोमीटर की दूरी पर रहेगा। नैनीताल को सबसे अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है। नैनीताल उत्तराखंड में स्थित है। यहाँ पर आपको नी झील, नैना चोटी, टिफिन टॉप, स्नो व्यू, इको गुफा बगीचा, बड़ा पत्थर, ठंडी सड़क, बड़ा बाज़ार, राजभवन के साथ ही साथ नैना देवीं का मंदिर भी देखने को मिलता है। जहाँ घूमकर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों का आनंद ले सकते है। यहाँ घूमने के लिए आपका 5-6 हजार रूपये का खर्च आएगा।

2. अल्मोड़ा

उत्तराखंड में ही स्थित अल्मोड़ा भी आपके लिए सबसे जगह है। यदि आप अपनी गर्मियों की छुट्टी का आनंद लेना चाहते है। दिल्ली से अल्मोड़ा की दुरी मात्र 346 किलोमीटर है। परन्तु आपको काठागोदाम तक ही ट्रैन मिलेगी। जिसके बाद आपको आगे टैक्सी या फिर अपने किसी साधन से जाना होगा। इस स्थान पर अधिकतर लोग देवी देवताओं के दर्शन के लिए आते है। क्योंकि यहाँ पर आपको कासार देवी मंदिर, जगेश्वर मंदिर, नंदा देवी मंदिर, चितई मंदिर, कांची मंदिर के दर्शन होते है।

3. शिमला

यदि आप कम बजट में अच्छे से हिल स्टेशन जाना चाहते है तो आप हिमाचल प्रदेश में मौजूद शिमला भी जा सकते है। शिमला में जाने का मज़ा अधिकतर गर्मियों में ही आता है। क्योंकि उस दौरान हो रही बर्फबारी का अलग ही नजारा रहता है। इतना ही यहाँ ओर घूमने का आपका खर्चा भी ज्यादा नहीं आएगा। आप मात्र 7 से 8 हजार में यहाँ घूम सकते है। शिमला दिल्ली से करीबन 360 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस स्थान पर आपको इस्ट चर्च, जाखू हिल, जाखू मंदिर, राष्ट्रपति निवास, काली बारी मंदिर, मॉल रोड, द रिज, टाउन हॉल, गैटी थियेटर, बैंटोनी कैसल, द ग्लेन, गॉर्टन कैसल, अन्नडेल जैसी जगहों को देखना का मौका मिलता है।

4. कुफरी

हिमचाल प्रदेश में ही स्थित कुफरी को भी  घूमने के नजरिए से सबसे अच्छा हिल स्टेशन माना जाता है। दिल्लीवासियों के लिए कुफरी की दूरी 374 किलोमीटर पड़ती है। यदि आप कुफरी घूमने जाते है। तो आपको यहाँ पर बंगला, महासु पीक, हिमालयन नेचर पार्क  के साथ ही साथ ग, घुड़सवारी, गो-कार्टिंग, वैली क्रॉसिंग, कमांडो नेट, बर्मा पुल देखने को मिलता है।

5. मसूरी

क्या आपको पता है की मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता है। इस जगह की सबसे अच्छी बात यह है की यहाँ का वातावरण बहुत शांत रहता है। जहां जाकर नागरिकों को अधिक सुकून महसूस होता है। इस स्थान पर आपको मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, के देवभूमि वैक्स म्यूजियम, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज & आर्ट सेंटर, जार्ज एवरेस्ट के घर, एडवेंचर पार्क, क्राइस्ट चर्च, भट्टा फॉल्स, मॉस फॉल्स, गन हिल, लाल टिब्बा, कैमल बैक रोड, जाबरखेत नेचर रिजर्व जैसी जगहों पर घूमने का अवसर प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here