भारत के टॉप – 5 Vacation Party शहर जिनके बारें में नहीं जानतें होंगे आप

106
Top 5 Vacation Party

अगर हम प्राकृतिक सौंदर्यता की बात करें तो उसमे भारत का नाम पहले स्थान पर आता है। क्योंकि भारत में भी कुछ ऐसी जगह है जिन्हे किसी जन्नत से कम नहीं माना जाता है। आज ऐसी ही भारत के टॉप – 5 Vacation Party जगहों के बारें में बताएंगे जो Vacation Party के लिए सबसे अच्छी है। इन स्थानों पर आपको पहाड़ों से बहती स्वच्छ निर्मल धारा के साथ ही साथ वनस्पतियों से आभूषित वनों का अहसास होगा।

1. धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश

भारत के हिमचाल प्रदेश में स्थित कांगड़ा घाटी भी खूबसूरत प्राकृतिक के मामले में बहुत अच्छी है। इस घाटी की ऊंचाई समुद्र तल से करीबन 1,475 मीटर की है। इतना ही नहीं प्राकृतिक स्थल देवदार के पेड़ों सुदंरता इस घाटी की विशेषता को बताती है। सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड भी स्थित भी धर्मशाला में ही है।

2. बीर, हिमाचल प्रदेश

क्या आपको पता है की हिमाचल प्रदेश के उत्तर में स्थित, बीर तिब्बत में एक खूबसूरत पहाड़ी गाँव कहा जाता है। जोकि अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है। यह पहाड़ी गाँव हिमाचल प्रदेश के जोगिंदर नगर घाटी के मौजूद है। यहाँ पर आपको प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यदि हम बीर पैराग्लाइडिंग के लिए देखे तो तो यह स्थान सबसे अच्छा है। इतना ही नहीं इसे ‘पैराग्लाइडिंग कैपिटल ऑफ इंडिया’ के नाम से भी जाना जाता है। इस जगह पर प्रति वर्ष भारी संख्या में सेनानी घूमने के लिए आते है|

3. उत्तराखंड, रूपकुंड झील

उत्तराखंड के झील राज्य में स्थित रूपकुंड झील भी खूबसूरती के मामले में काफी अच्छी है। यदि आप किसी Vacation Party  के लिए एक अच्छी जगह की तलाश कर रहें है। तो रूपकुंड झील भी उसके लिए काफी अच्छी जगह है। यह झील चमोली जिले में लगभग 5,000 मीटर की ऊंचाई पर है। इतना ही नहीं सर्दियों के समय में यह झील पूरी तरह से बर्फ से ढक जाती है। जो इसकी सुदंतरता को और भी अधिक बड़ा देता है।

4. महाराष्ट्र, पंचगनी

महाराष्ट्र में पंचगनी को एक खूबसूरत हिल स्टेशन माना जाता है। क्योंकि यह स्थान पूरी पांच पहाड़ियों से घिरा हुआ है। यह स्थान यहाँ की नैसर्गिक सुंदरता के लिए काफी अधिक मशूहर है। कहा जाता है की यहाँ की बहती हवाओं में चिकित्सीय गुण पाए जाते है। वैसे इस जगह पर अधिकतर विदेशी घूमने आते है।

5. कर्नाटक, सकलेशपुर

वही अगर हम भारत के टॉप – 5 Vacation Party स्थानों के बारें में बात करें तो कर्नाटक का सकलेशपुर उनमें से एक है। यह जगह बयालुसीमा और मलेनादु सीमा पर स्थित है। तथा इसे हिल स्टेशन भी कहा जाता है। इतना ही नहीं यहाँ पर एक प्रचीन खंडित शिवलिंग भी देखने को मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here