International Yoga Day 2019 – इस बार के योग दिवस पर क्या-क्या है खास, मोदी ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी

0
80
International Yoga Day 2019

International Yoga Day 2019 : हर वर्ष 21 जून को पूरे विश्व मे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। क्योंकि वह दिन वर्ष का सबसे बड़ा दिन होता है। वैसे भारत मे पहली बार योग दिवस को 21 जून 2015 को मनाया गया था। भारत मे इस दिवस को मनाने की शुरुआत भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा मे दिये गए भाषण मे की थी। ऐसा ही है की योगा अभी कुछ समय से किया जा रहा है। बल्कि यह तो भारत की प्राचीन परंपरा का अमूल्य हिस्सा है। योगा करने से आपके शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए गए भाषण मे कहा गया था कि योगा हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने मे मदद करता है।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के इस भाषण के बाद संयुक्त राष्ट्र के 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाने की आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी गई। इतना ही भारत के प्रधानमंत्री द्वारा इसे मात्र 3 महीनों के अंतर्गत आधिकारिक तौर पर पारित कर दिया गया।

वर्ष 2015 मे इस योग दिवस को मनाने के लिए कुछ खास इंतजाम किए गए थे। जिसमे योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा योग दिवस मनाने की खास तैयारियों की गई थी। इसके अलावा, बाबा रामदेव ने इस दिन को विशेष बनाने के लिए 35 मिनट का एक पैकज भी तैयार किया था। ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकेलिए जागरूक किया जा सके। इस दिन प्रधानमंत्री द्वारा करीबन 36,000 नागरिकों के साथ योगा किया गया था।

प्रधानमंत्री बनने के बाद दूसरी बार नरेंद्र द्वारा की जाएगी योग दिवस की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा योग दिवस की तैयारियाँ शुरू कर दी गई है। इतना ही नही 21 जून को अधिक से अधिक लोगों को योग दिवस का हिस्सा बनने का अनुरोध भी किया गया है। नरेंद्र मोदी द्वारा ट्वीट अकाउंट के जरिए कुछ योग आसन से संबन्धित विडियो को पोस्ट किया गया है। इससे पहले भी नरेंद्र मोदी द्वारा योग की विडियो को शेयर किया जा चुका है। पिछले वर्ष भी योग दिवस से कुछ दिन पहले मोदी द्वारा कुछ योग आसन की विडियो को जारी किया गया था।

योगा करने से मिलने वाले लाभ निम्न प्रकार है –

Assistant in weight loss

  1. वजन घटाने में सहायक

आज के समय मे अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते है। जिसके बाद वह अपना वजन घटाने के लिए तरह – तरह दवाइयों व अन्य सपलीमेंट का उपयोग करते है। क्या आपको पता है की बिना किसी दवाई के भी अपना वजन आसानी से घटा सकते है। यदि आप रो सुभ उठकर सूर्य नमस्कार और कपालभाति प्राणायाम योग करते है तो इससे आपका वजन बहुत ही जल्द आपका वजन कम हो जाएगा।

Anxiety relief

  1. चिंता से मिलती राहत

वर्तमान समय की भागदौड़ भरी लाइफ मे लोग अपने कार्य को लेकर काफी चिंतित रहते है यदि आप इससे मुक्ति पाना चाहते है तो आपको रोजाना प्राणायाम करते है तो आप अपने हर तनाव को आसानी से दूर कर सकते है। साथ ही इस योग आसन को करने से आपको शरीर के हर तनाव से राहत मिलती है।

 Increase in resistance capacity

  1. प्रतिरोधक क्षमतामें होती है बढ़ोतरी

यदि आपका मन निराश है तथा आपको थकान महसूस होती है या फिर आप आपको किसी भी प्रकार की बीमारी है। तो आपको योगा अवश्य करना चाहिए। क्योंकि इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है। तथा आपकी मासपेशियों को लाभ मिलता है। साथ ही साथ आपको हर तनाव से राहत मिलती है।

Energy increases

  1. ऊर्जा में वृद्धि होती है

यदि आप किसी भी कार्य को करने के बाद थका हुआ महसूस करते है। तो आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए सुबह जल्दी उठकर योग करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर मे ऊर्जा का संचार होता है। जिसके बाद आप किसी भी कार्य को अच्छे से कर पाने मे कामियाब रहेंगे।

Better intuition is achieved

  1. बेहतर अंतर्ज्ञान की प्राप्ति होती है

योग करने से आपकी अन्तर्ज्ञान की शक्ति मे वृद्धि करता है इससे आपको यह जानने मे मिलती है की आपको कब, क्या और कैसे करना है। क्योंकि जब आपको इन सभी बातों का ज्ञान होता है तभी आपको सकरात्मक परिणामों की प्राप्ति होती है।

‘करें योग रहें निरोग’ यानि यदि आप योगा करते है तो आप हमेशा हर बीमारी से दूर रहेंगे। आपको किसी भी प्रकार की बीमारी नही होगी। क्योंकि योगा करने से आपके शरीर मे ऊर्जा बनी रहती है। तथा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे आप किसी भी प्रकार के रोग से छुटकारा पा सकते है।

गर्मी से राहत के लिए करें निम्न प्रकार के योग आसन

हलासन

Halasan

पेट जुड़ी कई प्रकार की समस्या सिर्फ गर्मियों में अधिक देखने को मिलती है। परन्तु बहुत कम लोग इस बात से अवगत होंगे की आप योग के जरिए भी पेट की किसी भी प्रकार की समस्या से निजात पा सकते है। यदि आप गर्मियों में रोजाना हलासन करते है तो आप पेट की बीमारी से निजात पा सकते है। इसकेलिए आपको एक चटाई पर अपने पीठ के बल पर लेट जाना होगा। आपको अपने दोनों हाथों को अपने पैरों की सीध में रखना होगा। जिसके बाद आपको अपने हिप्स और पैरों को ऊपर की ओर उठाना होगा। ऐसा करने से आपको कभी भी एसिडिटी और गैस की समस्या नहीं होगी।

पवनमुक्तासन

Pneumonia

इस योग आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पीठ के बल सीधे लेट जाना होगा। इसके बाद आपको अपने दोनों पैरों के घुटनों को अपने पेट की ओर लाना होगा। तथा दोनों हाथों से अपने घुटनों पर दवाब देना होगा। ताकि आपके पेट पर दवाब पड़ सके। इसके बाद अपने सर को उठाए तथा अपनी ठोड़ी को अपने घुटनों तक लेने की कोशिश करें। फिर अपनी साँस को सामान्य गति से चलने दें। इस योग आसन से भी आपको गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती।

नौकासन

Ferrying

अक्सर देखा जाता है की गर्मियों में लोग अधिक सुस्ती आने से परेशान रहते है। यदि आप इस समस्या को दूर करना चाहते है तो आपको रोजाना सुबह उठकर नौकासन करना चाहिए। क्योंकि इस आसन को करने से आपके शरीर में ऊर्जा का विकास होता है। तथा आप अपने कार्य में एक्टिव रहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here