जेफ़ बेज़ोस ने दिया दान , जलवायु परविर्तन रोकने के लिए दिए 10 बिलियन डॉलर

2
Jeff Bezos donated 10 billion dollars to stop climate change

अमेज़न के सीईओ और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ़  बेज़ोस ने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए नया फण्ड लॉन्च किया है, इसकी जानकारी उन्होंने अपने इंस्टाग्राम  अकाउंट पर दी।

जेफ़ ने अपने पोस्ट में लिखा है, जलवायु परिवर्तन हमारी पृथ्वी के लिए सबसे बड़ा खतरा है, मैं इसके लिए काम करना चाहता हूँ और नए आयाम खोजना चाहता हूँ जिस से की हम इस गंभीर समस्या से साथ में लड़ सकें।

https://www.instagram.com/p/B8rWKFnnQ5c/?utm_source=ig_web_copy_link

ये वैश्विक फण्ड; वैज्ञानिको, एनजीओ और अन्य सामजिक कार्यकर्ताओं या फिर उन संस्थाओं को फण्ड करेगा जो कुछ भी कदम लें जिनसे हमारी पृथ्वी को बचाने में मदद मिलेगी। हम पृथ्वी को बचा सकते हैं, ये एक सम्मिलित प्रयास होगा। सभी बड़ी-छोटी कंपनियों, सभी देशों, वैश्विक संगठनो और लोगों का साझा प्रयास होगा।

मैं इस प्रयास के लिए 10 बिलियन डॉलर से शुरुआत करने का वादा करता हूँ और इस गर्मी से फण्ड मिलना शुरू हो जाएंगे। पृथ्वी ही एक चीज है जो हम सब को जोड़ती है – इस बचातें है, मिलकर।

जेफ़ ने अपनी इस पोस्ट से 71 हज़ार करोड़ रुपए देने का वादा किया है और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक साझा लड़ाई लड़ने का वादा किया है।

आपको बता दें ये रकम जेफ़ की सम्पति की कुल 7 % है , जेफ़ की अभी की सम्पति  9 लाख 28 हजार 444 करोड़ रुपए है।

जेफ़ का निर्णय उनके कर्मचारियों के दबाव बनाने के बाद आया है, कंपनी के 350  से अधिक कर्मचारिओं ने हस्ताक्षर अभियान चलाया था , जिसमे कार्बन एमिशन जीरो करने की बात कही गयी थी।

इस से पहले भी दुनिया के अमीर व्यक्ति दान कर चुकें हैं । साल 2017  में फेसबुक के संस्थापक मार्क अपनी करीब 2 बिलियन डॉलर की संपत्ति दान कर चुकें हैं। इन पैसों को उन्होंने ज़ुकरबर्ग फाउंडेशन को दिया जो की स्वास्थ्य शिक्षा और घर के फील्ड में काम करती है।

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स भी दिल खोल के दान करने के लिए जाने जाते हैं, बिल गेट्स का खुद का एक मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन है। 2017  में उन्होंने अपनी सम्पति का 5 प्रतिशत हिस्सा दान दे दिया था जो की करीब 5 बिलियन डॉलर था

❖ और पढ़ें:

अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन से माँगी माफी, बोली ये बड़ी बातें

भारत दौरे से पहले ट्रंप का बड़ा बयान- बोले भारत के साथ नही कर सकता ये बड़ा समझौता।

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

हंसने पर मजबूर कर देंगे ये अजीबो-गरीब कानून, जानिये क्यों ?

2020 में इन बड़ी फिल्मो के साथ बड़े पर्दे पर धमाल मचा सकते है खिलाडी कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here