इन लोगों को नही खानें चाहिए बादाम, जानिए बादाम के फ़ायदे और नुकसान

0
benefits and disadvantages of almonds

Controls sugar levelsबादाम के कई फायदे है, बादाम के गुण किसी से छुपे नहीं है। पर बादाम ज्यादा मात्रा में खाने से भी आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। किसी भी चीज का ज्यादा सेवन हानिकारक होता है, बादाम की तासीर गरम होती है। तो आइये जानते हैं आपको बादाम कैसे और कब खाने चाहिए और किन हालातों  में आपको बादाम नहीं खाने चाहिए।

❍ बादाम खाने के फायदे:-

करता है वजन कम

Lose weight

बादाम वजन कम करने में काफी असरकारक है। अगर आप अधिक खाना खाते हैं तो आपको सुबह उठकर बादाम खाने चाहिए इस से आपको अपना पेट भरा भरा लगेगा और आपका अधिक खाने का मन नहीं करेगा। बादाम में फाइबर , हेल्थी फैट और प्रोटीन होता है।

ब्लड शुगर लेवल करता है नियंत्रित

Controls sugar levels

बादाम को अगर नियमित रूप से खाया जाए तो ये ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखता है दरअसल बादाम में मैग्नीशियम होता है और मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल ठीक रखता है।

कैंसर को रोकता है

Prevents cancer

कैंसर एक घातक बिमारी है, इसको बादाम खा कर रोका जा सकता है दरअसल बादाम में विटामिन बी काम्प्लेक्स होता है जो कैंसर रोकने में असरकारक होता है। इसके अलावा बादाम हृदय संबंधी रोगों को भी रोकता है।

हड्डियों और मासपेशियों को करता है मजबूत

Strengthens bones and muscles

बादाम में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है, इस से हड्डियां मजबूत होती हैं साथ ही इसमें विटामिन डी और मैग्नीशियम भी अच्छी मात्रा में होता है और वो मासपेशियों को बढ़ने में मदद करता है। बादाम बालों के लिए भी फायदेमंद होता ही इस से बाल चमकदार बनते हैं।

 हमेशा छिलकर  खाएं बादाम

Always peel almonds before eating

हमेशा बादाम का सेवन भिगोकर और छीलकर करना चाहिए ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि बादाम में टेनिन नाम का एक पदार्थ होता है, यही टेनिन नाम का पदार्थ हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है।अगर आप खाने से पहले बादाम को 4 -5  घन्टे  भिगोकर रखते हैं तो इसका टेनिन खत्म हो जाता है। भारत जैसी गरम जगह पर दिन भर में केवल 4 -5  बादाम ही खाने चाहिए।

❍ किसको नहीं करना चाहिए बादाम का सेवन

बादाम सब लोगों के लिए नहीं है अगर इसका सेवन गलत तरीके से किया जाए तो ये हानिकारक साबित हो सकता है

अगर है पाचन संबंधी समस्या तो न करें सेवन

If there is digestive problem then do not consume

अगर आपको पाचन से जुडी कोई रोग है तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए, दरअसल बादाम में फाइबर होता है और हमारी बॉडी को बहुत कम मात्रा में फाइबर चाहिए होता है एक बादाम में लगभग 170 ग्राम फाइबर होता है और हमें एक दिन में 25 से 40 ग्राम फाइबर चाहिए होता है। ज्यादा बादाम खाने से आपको कब्ज, लूज़ मोशन जैसी समस्या हो सकती है।

अगर दवाई का सेवन कर रहे हैं तो न खाएं बादाम

 Do not eat almonds if you are taking medicines

अगर आप किसी बड़ी बिमारी से पीड़ित है और नियमित रूप से दवाई खा रहें हैं तो आपको बादाम नहीं खाना चाहिए इस से आपकी दवाई का असर खत्म हो जाएगा ।

इसके साथ ही आपको उच्च रक्तचाप, हाइपर एसिडिटी, पत्थरी की बिमारी हो तो भी आपको बादाम खाने से परहेज़ करना चाहिए

❖ और पढ़ें:

बहुत मेहनत करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो अपनाए ये तरीके।

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

Flower Therapy से कैसे बढ़ाएं अपनी सुंदरता, जाने ये ख़ास टिप्स

करीना कपूर की नूट्रियनिस्ट से जाने रोज आंवला खाने के फायदे

एलोवेरा वरदान हैं बालो और चहरे के लिए (Aloe vera is a boon for hair and face)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here