करीना कपूर की नूट्रियनिस्ट से जाने रोज आंवला खाने के फायदे

2
आंवले के फायदे

बेबो की फिटनेस के तो सब ही कायल हैं , करीना कपूर के फिटनेस का अंदाज़ हमेशा मीडिया में खबरें बटोरता रहता है । क्या आपने कभी सोचा है बेबो की इस स्लिम ट्रिम फिगर का राज़ क्या है? , कैसे है बेबो की स्किन ऐसी चमकदार?, तो चलिए हम मिलवाते है आपको करीना कपूर की नूट्रियनिस्ट  से, नूट्रियनिस्ट  रुजुता दिवेकर, करीना कपूर की नुट्रिशन सलाहकार हैं,  वही करीना कपूर के खान पान का रखती है ध्यान ।

https://www.facebook.com/rujuta.diwekar/videos/2558930754428557/

 

हाल ही में रुजुता ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर करे आंवले  के फायदे, रुजुता ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक 15 मिनट का वीडियो शेयर किआ है , जिसमे उन्होंने आंवले के कई गुण बताएं हैं ।  रुजुता ने एक 12  हफ्ते का फिटनेस प्रोजेक्ट शरू किया है जिसमे पहले हफ्ते की वीडियो में उन्होंने आंवले पर अपलोड किया है ।

रुजुता अपने पोस्ट में बताती हैं , आंवला भारत का फल है और काफी लम्बे समय से पुरे भारत में  लोग इसका उपयोग उपचार के लिए कर रहे हैं , परन्तु आज के भाग दौड़ भरें जीवन में हम इसकी महत्वता भूल गए है और किसानों के पास इतने पैसे नहीं हैं की विज्ञापन के लिए बड़े बैनर लगा सके इसलिए आंवले की महत्वता काम होती जा रही है , पर ये फल है गुणों की खान ।

एक आंवले का डोज़ हर रोज़

रुजुता (नुट्रिशन सलाहकार) ने सर्दी के मौसम में आंवले के कई गुण बताएं  हैं, रुजुता कहती है आंवले का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है , ये एक अच्छा फल है , साथ ही इसका शरबत भी पी सकते हैं , इसका सेवन हम अचार एंव  मुर्रब्बा के रूप में भी कर सकते हैं साथ ही सूखे आंवला का सेवन हम मुखवास के रूप में कर सकतें हैं । रोजाना एक आंवला खा के हम बीमारी और फ्लू दूर रख सकतें हैं । अब समझ आया नानी दादी क्यों हमेशा आंवले के गुण गाती रहती थी ।

आंवले का सर्दियों में सेवन करने से सर्दी , खांसी और जुकाम नहीं होता साथ ही बॉडी रिकवरी में भी होती है मदद , आंवले का नियमित सेवन करने से वजन घटाने  में भी मिल सकती है मदद इसके साथ ही कमर का आकार घटाने  में भी आंवला है सक्षम। शुगर के मरीजों के लिए भी वरदान से कम नहीं है आंवला , रोजाना इसका  इस्तेमाल करने से इन्सुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है , जिससे  बढ़ते शुगर को भी रोका जा सकता है , इसके साथ साथ कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी आंवला है सहायक , तो आपको भी आंवले से जल्द कर लेनी चाहिए दोस्ती।

विटामिन C , की कमी में आपने हमेशा संतरे को ही अपनाया होगा पर क्या आपको पता है विटामिन C की कमी का भी बेजोड़ इलाज है आंवला , रुजुता अपने पोस्ट में बताती हैं आंवले में संतरे सी 20 गुना होता है विटामिन C , अगर आप कभी सुस्ती  या आलस महसूस कर रहें है तो आंवला देगा आपको ताजगी, ये तो सचमुच छोटा पैकेट बड़ा धमाका है भाई ।

महिलाओं का भी अच्छा दोस्त है आंवला, आंवला शरीर में आयरन का लेवल मेन्टेन रखता है , और महिलाओ को होने वाली माहवारी की समस्याओं सी भी निजात दिलाता है , सुबह देर से  उठने में आपको होती है दिक्कत तो आंवला से  कर लेना चाहिए आपको प्यार। यदि आप दिखना चाहते है जवान और सुन्दर तो भी आंवला आपकी मदद में रहता है आगे, नियमित आंवले के सेवन से आप बालों को बेउम्र सफ़ेद होने से बचा सकते हैं, साथ ही इस से त्वचा की झुर्रिओं को भी कह सकतें है बाय बाय, ये तो सच में मल्टी  टैलेंटेड है भाई अब तो हम कह सकतें है आंवला एक और फायदे अनेक।

अधिक पढ़े

WWE सुपरस्टार जॉन सीना ने शेयर की असीम की फोटो इस कमेंट के साथ

सबसे ज़्यादा फीस वसूलने वाले बिग बॉस कंटेस्टेंटस की रकम सुन कर दंग रह जाएंगे।

करोडो की प्रॉपर्टी का मालिक है ये सुपरस्टार लेकिन इस वजह से पापा आज भी है बस ड्राइवर।

कानूनी पचड़े में फसी दीपिका पादुकोण की छपाक।

छोटे नवाब तैमूर अली खान ने सेलिब्रेट किया अपना तीसरा जन्मदिन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here