जाने कैसे इन 8 फूड के सेवन से बढ़ा सकते है अपना वजन

501
8 फूड

आज के समय में अधिकतर लोग अपने दुबले पतले शरीर के चलते बहुत परेशान रहते है इतना ही नहीं वह अपना वजन बढ़ाना के लिए पता नहीं किन-किन तरीको को अपनाते है। तभी उन्हें निराशा ही हाथ लगती है कई व्यक्ति अपना वजन तो बढ़ा लेते है परन्तु उनके बढ़ाना का तरीका गलत होता है। क्योकि वो व्यक्ति इस दौरान अधिक से अधिक जंक फ़ूड का सेवन करते है जिनसे उनका वजन तो बढ़ जाता है परन्तु जिन जंक फ़ूड का उन्होंने सेवन किया होता है आगे चलकर उन्होंने कई गंभीर बिमारियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको ऐसे कुछ फ़ूड के बारे में बताएँगे जिनके रोजाना सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से बढ़ा सकते है और इससे आपके शरीर को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।

  1. अखरोट और शहद

यदि आप नैचुरल तरीके से अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आप अखरोट में शहद मिलाकर खाते है तो आप आसानी से आना वजन बढ़ा सकते है इसके अलावा, आप किशमिश में दूध को मिलाकर खाने से भी अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते है।

  1. बीन्स

यदि आप आने दुबले शरीर से परेशान है तो आप बीन्स के सही मात्रा में सेवन से अपना वजन सरलता से बढ़ा सकते है क्योंकि वजन बढ़ानें में सबसे ज्यादा कारगर फ़ूड बीन्स है। इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी शामिल होती है।

  1. केला

यदि आप केले का सेवन अपनी दैनिक दिनचर्या में सही रूप से करते है तो आप आना वजन तेज गति से बढ़ा सकते है। क्योंकि केला एक ऐसा फल है जिसमे प्रचुर मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है। वजन बढ़ाने में अधिक से अधिक कैलोरी की जरूरत पड़ती है। केले के सेवन आपको अधिक मात्रा में कैलोरी तो मिलती है इसके साथ ही आपको एनर्जी भी मिलती है।

  1. अंडा

अंडा एक ऐसा फ़ूड है जिससे आप कम समय में अधिक से अधिक वजन बढ़ा सकते है। अंडे में आपको गुड फैट और कैलोरी के साथ ही साथ भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी प्राप्त होता है।

  1. आलू

यदि कोई व्यक्ति वजन बढ़ाने की चाह रखता है तो उसे अपनी डाइट में आलू को जोड़ देना चाहिए है। क्योंकि आलू एक ऐसा फ़ूड है जिससे आपको अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर प्रदान करते है। जो वजन बढ़ाने में लाभदायक होता है।

  1. घी

यदि आप रोजाना अपने भोजन में घी का सेवन करते है। तो आप इससे हाई क्वालिटी फैट्स और कैलोरी की मात्रा भी प्राप्त कर सकते है। आप इसका सेवन अपने खाने के साथ ही साथ शक़्कर में मिलकार भी खा सकते है।

  1. बादाम

यदि आप 3 से 4 बादाम का सेवन अपनी रोज की दिनचर्या में करते है तो काम से काम समय में अपना वजन बढ़ा सकते है। इसके लिए आपको बादाम को पानी में भिगोकर खाना होगा। या फिर आप इसे दूध के साथ भी खा सकते है।

  1. अनार, चना और खजूर

इन सभी के अलावा, यदि आप रोजाना अनार का जूस पीते है तथा चना और खजूर का सेवन भी करते है तो आप आप अपने दुबले पतले शरीर से निजात पा सकते है तथा अपना वजन बढ़ा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here