कारगिल युद्ध के किंग लड़ाकू विमान मिग-27 आज आखिरी बार भरेंगे उड़ान।

0
last ride of mig 27

मिग 27 आज अपनी आखरी उड़ान भरेंगे।  1999 में कारगिल युद्ध  में ऊंची चोटियों पर बैठे पाक सैनिको ने सोचा भी नहीं होगा की उनके ऊपर आकाश से गोले बरसेंगे। इतनी सटीक बमबारी की,कि पाक सैनिको के पाँव ही उखड़ गए।  

मिग 27 का सफर 

यह भारतीय वायुसेना के बेड़े में 1985  में शमिल किया गया। लड़ाकू विमान मिग -27, 27 दिसंबर 2019 को अपनी आखिरी उड़ान भरेगा और फिर इसकी विदाई हो जाएगी। 
यह विमान 1700 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार और हवा से ज़मीन पर अचूक हमला करने में सक्ष्म था। जब यह विमान  सतह से उड़ान भरता है  तो किसी भी रडार का इसको पकड़ना बहुत  मुश्किल है। इसकी आवाज़ दुश्मनो के अंदर खौफ पैदा करता है।यह विमान 4000 किलोग्राम  वारहेड को अपने साथ ले जा सकते थे। इस विमान ने अपने 35 साल के सफर में काफी उतार चढ़ाव भी देखे है। 
27 दिसंबर 2019 को इसको जोधपुर एयरबेस से इस विमान को विदाई दी जाएगी। इन विमानों को 2016 में ही विदाई देने की तैयारी थी। लेकिन विमानों के घटते स्कवाड्रन को देखते हुए इसमे तीन साल का विलम्भ हुआ।

कैसे हुआ था भारतीय वायुसेना में शामिल?

1981 में पाकिस्तान और चीन से निपटने के लिए भारत को तेज़ लड़ाकू विमान की जरुरत थी। उस समय पाकिस्तान के साथ  अमेरिका ,इंग्लैंड  ,फ्रांस जैसे पश्चिम देश उसके साथ थे। वह देश अपने कोई भी विमान भारत को नहीं देते थे रूस ने भारत को विमान बचने की पेशकश की। 
रूस ने मिग 27 भारत को बचने के लिए दिए। भारत को इस विमान को बनाने के लिए लाइसेंस भी दिया था। 1985 में मिग 27  भारत के बेड़े में शामिल हुआ था। रूस से लाइसेंस मिलने के बाद भारत की कंपनी हिंदुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड ने 165 विमान बनाये और 86  विमान को अपग्रेड किया। 

कारगिल युद्ध 

कारगिल युद्ध में मिग 27 के रण कौशल ने कमाल कर दिया। भारत की ऊंची पहाड़ियों पर बैठे पाकिस्तानी सिपाहियों के ऊपर घातक बमबारी की जिससे उनके पाँव उखड़  गए और भारत यह युद्ध जीत गया। 

❖ और पढ़ें:

कालका-शिमला रुट पर अब चलेगी कांच की छत वाली ट्रैन।

कानूनी पचड़े में फसी दीपिका पादुकोण की छपाक।

बच्चो को निमोनिया से कैसे बचाये- घरेलु नुस्खे

उपहार सिनेमा त्रासदी पर बनेगी वेब सीरीज।

दुनिया मे कम घूमने वाली जगह ( Least visited places in the world)

सर्दियों मे कच्ची हल्दी के फायदे ( raw turmeric Benefits in winter)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here