दुनिया मे कम घूमने वाली जगह ( Least visited places in the world)

2
least visited country in the world

दुनिया मे बहुत सारी जगह घूमने वाली जगह हैं लेकिन कुछ ऐसे देश हैं या ऐसे कोई जगह जहा के बारे मे हमे नहीं पता है। आज हम उनके बारे मे आप को बतायेगे की कौन कौन सी जगह जहा कम लोग जाते है य तो उसके बारे मे उन्हे पता नहीं हैं या फिर लोग जानते नहीं हैं।  

कम घूमने वाली जगह या देश:

1. सान मारिनो 

यह देश यूरोप मे है। बहुत कम लोग इस देश मे जाना पसंद करते है। यह चारो और इटली से घिरा हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार 2016 मे सिर्फ यहाँ पर सिर्फ 60000 लोग घूमने आये 

2. मोल्डोवा 

यह देश यूक्रेन और रोमानिया के बीच मौजूद है। इस देश मे आप को मध्य कालीन की इमारते और किले देखने को मिलेगे। कही पुरतात्विक जगह देखने को मिलेगी।  इसलिए लोग शायद कम आते है। 

3. तिमोर लेस्टे 

यह देश एशिया मे है। यह एशिया के दक्षिण पूर्व मे है। यह इंडोनेशिया के पास पड़ता है। बहुत कम लोग इस देश के बारे जानते है। ऑस्ट्रेलिया से यह 640 किलोमीटर दूर है। 

4 .ब्रूनेई 

यह भी साउथ ईस्टर्न एशियाई देश है। यह देश भी इंडोनेशिया के ही पास पड़ता हैं। इसकी जनसंख्या कुल 4,28,963 है। इस देश के बारे मे बहुत ही कम लोग जानते है। इसलिए लोग यहाँ कम घूमने जाते है यह अपने घने वर्षावनों के लिए जाना जाता है। 

देश के सुलतान ओमर अली सैफुद्दीन मस्जिद इस्लामी कला का नूमना है। 

5. किरिबाती 

प्रशांत महासागर मे  बसा यह देश 33 छोटे दीपो के समहू का देश है। इस देश की राजधानी साउथ तारवा मे दूसरे विश्व युद्ध की लड़ाई हुई थी। यह फिशिंग और गोताखोरी के लिए बहुत ही बेतरीन जगह है। 

6. तुवालु 

यह देश दक्षिण प्रशांत महासागर मे है। यहाँ अपराध बहुत कम हैं। इसकी कुल आबादी 10000 है। इस देश की कोई सेना नहीं है। यहाँ पर लोग घूमने जाना बिलकुल पसंद नहीं करते है। 

7. मोटसेरराट 

यह देश एक कैरीबियन देश हैं। यह ब्रिटेन की ओवरसीज टेरिटरी हैं। यह देश भी  कैरीबियन लोगो की सबसे कम घूमने की जगह है।

8. भूटान

भूटान भारत का पडोसी देश है। इसकी सीमा चीन और भारत से ही मिलती हे। यह चारो और हिमालय से घिरा हुआ हैं। यहाँ भी बहुत कम लोग घूमने आते है। 

❖ Read More:

देश के इन जगहों पर क्रिसमस मनाये। (Celebrate christmas in these places of the country)

कम बजट मैं कैसे मनाये नया साल (How to celebrate new year on a low budget)

Things to Avoid At Workplace: ऑफिस में अपनाये ये आदतें, सफलता आपके कदम चूमेगी

Lucky Color For Job Interview: जानिए किस रंग के कपडे पहनने से मिलेगी आपको इंटरव्यू में सफलता

Things to Remember Before Packing: पैकिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here