ये है भारत की टॉप Wedding Destinations – जहाँ कर सकते है आप अपनी वेडिंग की प्लानिंग

501
Low Budget Wedding Destinations

Low Budget Wedding Destinations – बहुत बार ऐसा होता है की कोई व्यक्ति अपने शादी के लिए भारत की सबसे अच्छी Wedding Destinations पर जाना जाता है परन्तु वह अधिक बजट को देखते है Wedding Destinations का प्लान कैंसिल कर देते है। क्योंकि उनके पास उतना बजट नहीं होता है की वह अपनी शादी उन Wedding Destinations पर जाकर कर सके। परन्तु अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है यदि आपकी शादी तय हो गई है तथा आप चाहते है की आपकी शादी भारत की किसी सबसे अधिक पॉपुलर Wedding Destinations पर आयोजित की जाए। तो आज हम आपको जिन Wedding Destinations के बारें में बताने जा रहे है वह आपके लिए एक बहुत ही अच्छा और सस्ता विकल्प है। क्योंकि आप अपने बजट के अंदर इन Wedding Destinations पर जा सकते है। इतना ही नहीं इन सभी वेडिंग डेस्टिनेशंस का नाम भारत में काफी अधिक प्रसिद्ध है।

Low Budget Wedding Destinations

हिमाचल प्रदेश

यदि आप भारत की टॉप Wedding Destinations की सूची की बात करें तो उस सूची में भारत में स्थित हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल है। हिमाचल प्रदेश में बहुत सी ऐसे खूबसूरत जगह पर जहाँ पर आप अपनी Wedding (Low Budget Wedding Destinations) को प्लान कर सकते है। जिसमें कसौल, मलाना, मनाली, डलहौजी, चैल जैसे जगहों के नाम शामिल है। इतना ही नहीं आप हिमाचल प्रदेश की विशेषता का पता यहाँ पर स्थित प्राचीन मंदिरों से लगा सकते है। इसके अलावा, आप अपने हनीमून के लिए भी हिमचाल प्रदेश को चुन सकते है क्योंकि Low Budget Honeymoon Destinations की सूची में हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल है। यदि आपको एडवेंचर का अधिक शौक है तो हिमचाल प्रदेश से अच्छी जगह आपके लिए नहीं होगी। सबसे अच्छी बात यह है की आप अपने बजट में अपनी Wedding (Low Budget Wedding Destinations) को प्लान कर सकते है।

शेखावती

आपने हिमचाल प्रदेश की सुंदरता और विशेषता के बारें में तो अच्छे से जान लिया है। अब आपको भारत की एक ऐसी जगह के बारें में बताएँगे जिसका नाम भारत की सबसे अधिक पॉपुलर Wedding Destinations की लिस्ट में शुमार है। यदि आपका बजट कम है तो आपके लिए यह स्थान सबसे बेहतर है हम भारत में स्थित राजस्थान की बात कर रहें है। राजस्थान का नाम भारत की ऑफ बीट डेस्टिवेशन्स में आता है। राजस्थान एक खूबसूरत शहर है। इतना ही नहीं इस Wedding Destination शहर में कुछ सिटी ऐसी है जहाँ पर आप अपने बजट में एक शानदार वेडिंग (Low Budget Wedding Destinations) को प्लान कर सकते है इसमें उदयपुर और जोधपुर सिटी का नाम सबसे ऊपर आता है। यदि आप चाहते है की आपकी शादी एक रॉयल अंदाज में हो तो आप राजस्थान के सेखावती की हवेली में अपनी वेडिंग (Low Budget Wedding Destinations) पार्टी का आयोजन कर सकते है। यहाँ पर आपको सभी प्रकार की सुविधाएँ उपलब्ध भी प्रदान कराई जाएंगी।

केरल

हिमचाल प्रदेश और रजवाड़ों के शहर राजस्थान के बाद अब बारी आती है केरल की। यदि आप बहुत समय से भारत की किसी खूबसूरत Wedding Destinations को खोज रहें है तो केरल में जाकर आपकी यह खोज समाप्त हो जाएगी। वेडिंग (Low Budget Wedding Destinations) के लिए भारत में स्थित केरल आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इतना ही नहीं केरल में कई जगह ऐसे है जहाँ पर जाकर आपको केरल की सुंदरता का पता चलेगा। केरल का नाम भी भारत की टॉप वेडिंग डेस्टिनेशंस की सूची में देखने को मिलता है। साथ ही आप एक ऐसी वेडिंग (Low Budget Wedding Destinations) डेस्टिनेशन को सर्च कर रहे है जहाँ आप कम बजट में अपनी वेडिंग पार्टी का आयोजन कर सके। तो आपके लिए केरल एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। केरल में स्थित मुन्नार, कोव्वलम बीच को देखने को भी मौका मिलेगा। जहाँ से आपको हरियाली का अद्भुत दर्शाया देखने को मिलेगा

उत्तराखंड

अब तक आपने भारत की टॉप – 5 Wedding Destinations की सूची में आने वाले शहर हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और केरल के बारें में जान लिया है। इन सबके बाद नाम भारत में ही स्थित उत्तराखंड का आता है। उत्तराखंड में आपको ऐसी बहुत सी जगह देखने को मिलेगी। जहाँ पर आप अपनी Wedding (Low Budget Wedding Destinations) को प्लान कर सकते है। जिसमें नैनीताल, मसूरी, मनाली, शिमला के साथ देहरादून का नाम मौजूद है। यदि आपका बजट अच्छा है तो भी इसके अलावा, यदि आपका बजट अच्छा नहीं है तो भी उत्तराखंड आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। क्योंकि आपको यहाँ पर आपके बजट के अनुसार होटल्स मिल जाते है। जहाँ पर आपको सभी प्रकार की सामान्य सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। आप होटल्स को अपने बजट (Low Budget Wedding Destinations) और सुविधा को ध्यान में रखते हुए चुन सकते है।

वाराणसी

वाराणसी भी एक बहुत ही अच्छा Wedding Destination माना जाता है। क्योंकि एक तो आप यहाँ पर अपने बजट को देखते हुए Wedding को प्लान कर सकते है साथ ही इसकी सबसे खास बात यह है की आप गंगा किनारे मंत्रोच्चार के साथ अपने विवाह को कर सकते है। ऐसे शुभ अवसर बहुत कम लोगों को ही प्राप्त होते है की किसी की शादी गंगा किनारे होने वाले मंत्रोच्चार के उच्चारण के साथ सम्पन्न हो। यदि आपका विवाह ऐसे होता है तो आप बहुत अधिक खुशनसीब होंगे। यहाँ पर आपको हर की सर्विसेज दी जाएगी। इतना ही नहीं आप खाने पीने के इंतजाम भी बहुत ही आसानी से कर सकते है।

ऋषिकेश

जब आप भी भारत की सबसे अधिक प्रसिद्ध Wedding Destinations की चर्चा करते है तो उस लिस्ट में आपको उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश का नाम हर बार सुनने को मिलेगा। क्योंकि Wedding के लिए यह एक बहुत ही सुंदर जगह है। ऋषिकेश का नाम Low Budget Wedding Destinations की सूची में शामिल है इसका मतलब यह है की आप अपने बजट के अंदर अपनी Wedding को प्लान कर सकते है। ऋषिकेश की खासियत का पता है यहाँ की चारों तरफ फैली हरियाली, गंगा नदी का कल-कल बहता पानी और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ को देखकर आसानी से लगा सकते है। ऋषिकेश में आपको बहुत से होटल्स मिल जाएंगे जहाँ पर आप अपनी वेडिंग (Low Budget Wedding Destinations) पार्टी को आयोजित कर सकते है। आपको ऋषिकेश के होटल्स में कई प्रकार के आकर्षिक ऑफर भी दिए जाते है। यहाँ आकर्षिक ऑफर आपको अधिकतर शादियों के सीजन में देखने को मिलते है। हनीमून के लिए भी उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश आपके लिए एक बहुत ही सुंदर जगह है जहाँ पर आप अपने पार्टनर के साथ कुछ खास समय व्यतीत कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here