फिर रुक सकती है निर्भया केस में फांसी, वकील ने उठाया ये क़दम

2
Nirbhaya rapists

निर्भया के दोषियों को 3 मार्च को फांसी होनी है पर इस से पहले ही चार आरोपियों में से एक पवन गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव याचिका दायर कर दी है। latest news update

पवन ने अपनी फांसी की सजा को उम्र क़ैद में बदलने के मांग की है।

पवन के वकील उसे फांसी के फंदे से बचाने के लिए हर कोशिश कर रहें हैं। पवन के वकील एपी सिंह क्यूरेटिव अपील डाली है साथ ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में लोअर कोर्ट के फांसी के आर्डर पर भी रोक लगाने की बात कही है। इस से पहले आरोपी पवन का वकील पवन को जुर्म के वक़्त नाबालिग बता चुका है।

आपको बता दें इस मामले में चार लोगों को फांसी होनी है और पवन ही ऐसा व्यक्ति है जिसने अभी अपने सभी  कानूनी विकल्प इस्तेमाल नहीं किए हैं। पवन ने अभी तक राष्ट्रपति के पास दया याचिका भी दायर नहीं की है। बाकी के तीन दोषियों मुकेश, विनय और अक्षय ने दया याचिका दायर की थी और उनकी दया याचिका रद्द भी हो गयी हैं।

अभी पवन अपनी अर्जी राष्ट्रपति को भी दायर कर सकता है और राष्ट्रपति के याचिका रद्द करने के बाद सुप्रीम कोर्ट में इसको चुनौती दे सकता है। बाकी दो आरोपियों ने अपने इन दो विकल्पों का भी इस्तेमाल कर लिया है, अब उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा है।

आपको बता दें इस सब कानूनी दाव पेंच में फांसी एक बार फिर अटक सकती है दरअसल कोर्ट ने चारों आरोपियों को 3 मार्च सुबह 6  बजे के लिए फांसी की सजा सुनाई थी पर अब पवन की याचिका के बाद ये मुद्दा रुक सकता है। nirbhaya gangrape delay

कानून में ये प्रावधान है की किसी व्यक्ति को तबतक फांसी नहीं दी जा सकती जबतक वो अपने सारे कानूनी विकल्प न इस्तेमाल कर ले। इस सब के लिए दोषी को 14  दिन का समय दिया जाता है।

आपको बता दें जेल में इन कैदियों की फांसी की तैयारी शुरू हो चुकी है। और जेल कर्मचारी इस बात का ध्यान रख रहें हैं की क़ैदियों को इस बात की भनक तक न लगे, इसलिए सब काम गुप्त तरीके से हो रहा है।

रोज़ फांसी वाली रस्सी की जांच हो रही है कहीं उसमे फफूंद तो नहीं लगी है, फांसी वाली रस्सी को  मक्खन से मालिश करके मुलायम बनाया जाता है।  पर इस से उसमे फफूंदी लगने के चान्सेस बढ़ जाते हैं।

आपको बता दें इस मामले में 6 लोग दोषी थे जिसमे एक नाबालिग था उसे रिहा कर दिया गया, 1 दोषी  ने आत्महत्या कर ली थी और 4 अभी जेल में बंद है और इनको 3 मार्च को फांसी होनी थी।

❖ और पढ़ें:

IPL की शुरुआत से पहले कपिल देव ने दी खिलाड़ियों को बड़ी सलाह

ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है #BoycottThappad, तापसी ने कहा नहीं पड़ता फ़र्क़!

दिल्ली हिंसा के बीच आयी ये तस्वीरें, आपका इंसानियत पर विश्वास बढ़ा देंगी

क्रैनबेरीज है अच्छी सेहत का राज़, ओरल हैल्थ के साथ जानें और क्या क्या हैं फ़ायदे।

ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #ArrestSwaraBhasker , स्वरा ने दिया अपने ट्रॉल्स को ये जवाब

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here