Asia Cup 2020 : क्या पाकिस्तान करेगा इस बार एशिया कप की मेजबानी

502
Asia Cup 2020

Asia Cup 2020 – हाल ही में आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के समापन हुआ है इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के ख़िताब को इंग्लैंड ने अपने नाम कर लिया है। इतिहास में टीम इंग्लैंड पहली बार इस ख़िताब को अपने नाम कर पाने में कामियाब हुई है। इस वर्ल्ड कप में ऐसा की सभी टीम को प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है खासकर की टीम इंडिया और बांगलादेश। वर्ल्ड कप के बाद अब सभी एशिया की टीमें Asia Cup 2020 की तैयारी में लग गई है। इस बार इस Asia Cup 2020 की मेजबानी पकिस्तान को दे दी गई है। पकिस्तान को Asia Cup 2020 की मेजबानी देने का फैसला सिंगापुर हुई एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की बैठक में लिया गया था। जिसके बाद पूर्व चैंपियन टीम इंडिया की ओर से कई सवाल किए गए है।

Asia Cup 2020

पिछले कुछ समय से भारत और पकिस्तान के बीच बहुत अधिक तनाव बना हुआ है। तथा कई करणों से दोनों देशों के बीच राजनैतिक सम्बन्ध भी कुछ ज्यादा अच्छे नहीं रहे है। जिसके चलते यह लग रहा था की Asia Cup 2020 में यह दोनों टीमें हिस्सा नहीं ले पाएगी। Asia Cup 2018 को टीम इंडिया ने अपने नाम किया था। उस मैच में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप पर अपना कब्ज़ा कर लिया था। टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा ने की थी। इस दौरान रोहित शर्मा का प्रदर्शन भी बहुत ही अच्छा रहा था।

एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की बैठक में यह फैसला लिया गया है की इस प्रतियोगिता को अल्टेरनेट वेन्यू पर स्थान्तरित कर दिया जाएगा। यदि टीम इंडिया और पाकिस्तान इस फैसले पर सहमति नहीं दिखाते है। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की इस बैठक में बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी भी मौजूद थे। यह मीटिंग ऐसा एशिया कप और एशियन गेम्स को ध्यान में रखते हुए की गई थी। एशियन गेम्स की मेजबानी चीन द्वारा की जाएगी। जिसमे टीम इंडिया हिस्सा ले सकती है। वर्ष 2009 में श्रीलंका की टीम पाकिस्तान दौरे पर गई थी। उस दौरान उनपर एक आतंकवादी हमला हुआ था। जिस में कई खिलाडी बुरी तरह से जख्मी में गए थे। जिसके चलते कई वर्षों से पाकिस्तान में किसी भी प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया गया है। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 की मेजबानी भी पाकिस्तान से वापस ले ली गई थी।

वर्ष 2008 में भारत ने पाकिस्तान में खेला था अंतिम मैच

टीम इंडिया ने पाकिस्तान में अपना अंतिम मैच वर्ष 2008 में खेला था। जिसके बाद टीम इंडिया ने आजतक पाकिस्तान में कोई भी मैच नहीं खेला है। कई वर्ष पहले मुंबई में हुए आत्मघाती हमले के बाद दोनों देशों के बीच दरार आ गई थी। जिसके बाद हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे थे। जबकि इस ही वर्ष पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले को कौन भूल सकता है। इस आतंकवादी हमले में भारत के कई सीआरपीएफ की जवान शहीद हो गए थे।

यह पहली बार नहीं है की भारत ने आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देश की सदस्ता खत्म करने की पेशकश की है इससे पहले भी कमेटी ऑफ एडमिनेस्ट्रेटर्स के अध्यक्ष विनोद राय द्वारा इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को एक पत्र लिखा गया था जिसमें उन्होंने यह लिखा था की आतंकवाद फ़ैलाने वाले देश को सदस्ता को सम्पूर्ण रूप से खत्म कर देना चाहिए। विनोद राय द्वारा यह पत्र इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया और पाकिस्तान के बीच खेलें जाने वाले मैच को लेकर लिखा था।

All Asia Cup Winner List Table

Year Winner Runner-up Winner Team Host Country
1984 India Sri Lanka India won the tournament 2–0 UAE
1986 Sri Lanka Pakistan Sri Lanka won by 5 wickets Sri Lanka
1988 India Sri Lanka India won by 6 wickets Bangladesh
1990–91 India Sri Lanka India won by 7 wickets India
1995 India Sri Lanka India won by 8 wickets UAE
1997 Sri Lanka India Sri Lanka won by 8 wickets Sri Lanka
2000 Pakistan Sri Lanka Pakistan won by 39 runs Bangladesh
2004 Sri Lanka India Sri Lanka won by 25 runs Sri Lanka
2008 Sri Lanka India Sri Lanka won by 100 runs Pakistan
2010 India Sri Lanka India won by 81 runs Sri Lanka
2012 Pakistan Bangladesh Pakistan won by 2 runs Bangladesh
2014 Sri Lanka Pakistan Sri Lanka won by 5 wickets Bangladesh
2016 India Bangladesh India won by 8 wickets Bangladesh

 

Asia Cup 2018 को टीम इंडिया ने किया था अपने नाम

टीम इंडिया ने वर्ष 2018 में एशिया कप को अपने नाम किया था। इस प्रतियोगिता में टीम ने बहुत शानदार खेल दिखाया था। इस एशिया कप में टीम इंडिया में सभी युवा खिलाडियों को मौका दिया गया था। तथा कप्तानी की कमान रोहित शर्मा के हाथ में दी गई थी। पहली बार रोहित शर्मा किसी प्रतियोगिता में टीम इंडिया के लिए कप्तानी कर रहे थे। जिसमें रोहित शर्मा ने टीम इंडिया को एशिया का चैंपियन भी बनाया था। टीम इंडिया यदि इस Asia Cup 2020 मे खेलती है तो इस टीम के अधिक आसार होंगे की Asia Cup 2020 के खिताब को अपने नाम करने के।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here