Yoga Day 2019 – 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मोदी ने देश के नाम दिया यह संदेश

175
Yoga Day

Yoga Day को आज पूरी दुनिया में अधिक उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। यह 5वा अंतराष्ट्रीय योग दिवस है। भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योग दिवस का मुख्य आयोजन झारखण्ड की राजधानी रांची में किया जा रहा है।  इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी द्वारा इस योग दिवस के शुभ अवसर पर देश के लोगों को योग से होने वाले कई महत्वपूर्ण बातों के बारें में बताया है। उन्होंने कहा है की योग करने के लिए किसी भी प्रकार के आयु, रंग, जाति, संप्रदाय, मत, पंथ, अमीरी-गरीबी, प्रांत, सरहद के भेद की कोई भी जरुरत नहीं है। इसके साथ ही देश के प्रधानमंत्री मोदी ने कहा की योग सबका है तथा हम सब योग के है

इलनेस के साथ वेलनेस पर ध्यान देना भी है जरूरी

Yoga Day

इसके अलावा. देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा है की आज के समय के अनुसार, देश के सभी नागरिकों को इलनेस का बचाव तो करना ही चाहिए। तथा इसके साथ ही साथ उन्होंने वेलनेस पर भी अधिक से अधिक ध्यान देना चाहिए। यह बात उन्होंने योग की भावना को ध्यान में रखते हुए की है। इस Yoga Day पर देश प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा की यह जरुरी नहीं है की जब आप जमीन या मैट पर आधा या एक घंटा लेते है तभी आप योग का अनुभव कर सकते है।

शहरों के साथ गाँव की ओर योग को ले जाना रहेगी पहली प्राथमिकता

yoga day celebrations

Yoga Day के इस शुभ दिन पर उन्होंने इस बात पर अधिक जोर दिया है कि हमें अधिक से अधिक इस बात की कोशिश करनी चाहिए। की इस आधुनिक योग को हम शहरों के साथ गाँव की ओर ले जा सके। साथ ही Yoga Day पर मोदी ने झारखण्ड में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा की मुझे (नरेंद्र मोदी) योग को देश के सभी के गरीब नागरिकों और आदिवासियों का एक अभिन्न हिस्सा बनाना है। ताकि वह सभी लोग एक स्वस्थ जीवनयापन कर सके। क्योंकि उन सभी लोगों को अधिक से अधिक बिमारियों का समाना करना पड़ता है। योग की सहायता से वह सभी नागरिक किसी भी प्रकार की बीमारी से निजात पा सकते है।

मुख्यमंत्री रघुवर दास और वरिष्ठ मंत्रियों ने किया पीएम मोदी का स्वागत

international yoga day

झारखण्ड की राजधानी रांची के अलावा, भारत की कई अन्य जगहों पर योग से जुड़े भी कार्यक्रमों को आयोजित किया गया है। इस Yoga Day पर मुख्य केंद्रबिंदु ‘ह्रदय के लिए योग’ को रखा गया है। इस Yoga Day पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुवार की रात को एक विशेष विमान से रांची पहुँचा गया था। मोदी के रांची पहुँचने के बाद राज्य के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास और वरिष्ठ मंत्री सीपी सिंह द्वारा उनका स्वागत किया गया था। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजभवन में प्रवास किया था।

40 हजार लोगों के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने किया योग

international yoga day

Yoga Day पर प्रधानमंत्री मोदी ने झारखण्ड के करीबन 40 हजार लोगों के साथ योग किया है। तथा उन्होंने योग मिलने वाले लाभों से अवगत कराया। Yoga Day से एक दिन पहले झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्री रघुबीर दास द्वारा कहा गया था की इस Yoga Day पर होने वाले कार्यक्रम की सभी तैयारिया सफलतापूर्वक की जा चुकी है। तथा जिस स्थान पर Yoga Day का कार्यक्रम होना है उस स्थान के सुरक्षा के इंतजाम अच्छे से किए जा चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here