PM Modi Plogs at Beach: महाबलीपुरम दौरे पर पीएम मोदी ने की समुद्र तट की सफाई, वायरल हुआ वीडियो

0
17
PM Modi Plogs at Beach

PM Modi Plogs at Beach: हमारे देशी को स्वच्छ बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की गयी थी। इस अभियान के बाद से देश के लोगों में स्वच्छता को लेकर जागरूकता पैदा हुई है। प्रधानमंत्री मोदी को भी सफाई अभियान में योगदान देते हुए देखा जा सकता है। ऐसा ही कुछ देखने को मिला शनिवार को जहाँ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने खुद स्वछता अभियान में योगदान दिया। पीएम मोदी ने अपने ममल्लापुरम दौरे के दौरान वहां पर स्थित एक बीच की साफ-सफाई की। इन्होने खुद इसका एक वीडियो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया और जानकारी दी। इस वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी बीच पर फैला कचरा उठाकर एकत्र करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

PM Narendra Modi Plogs at a Beach in Mamallapuram

पीएम ने शेयर किया वीडियो

इस वीडियो वो शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘आज सुबह ममल्लापुरम के बीच पर साफ-सफाई की। यह काम करीब आधे घंटे तक किया। अपनी तरफ से एकत्र किए कचरे को मैंने जयराज को दिया, जो होटल स्टाफ का हिस्सा हैं।’ मोदी ने आगे लिखा, ‘चलिए यह पक्का करें कि हमारे सार्वजनिक स्थल साफ-सुधरे रहेंगे। यह पक्का करते हैं कि हम फिट और हेल्थी रहेंगे।’

चीन के राष्ट्रपति से करेंगे मुलाकात पीएम मोदी

आपको बता दें कि कि ममल्लापुरम में पीएम मोदी (PM Modi) चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के लिए पहुंचे हैं। चीन के राष्ट्रपति दो दिन के लिए भारत दौरे पर आये हैं। शुक्रवार शाम को इन दोनों शीर्ष नेताओं के बीच मीटिंग हुई थी। रात को डिनर पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग ने करीब ढाई घंटे तक चर्चा की थी। इस मीटिंग में अहम मुद्दे जैसे आतंकवाद, व्यापारिक संतुलन पर भी बात की गई थी। शी जिनपिंग की मेजबानी के लिए पीएम मोदी ने तमिलनाडु की पारपंरिक वेशभूषा ‘वेष्टि’ (धोती), सफेद कमीज और अंगवस्त्रम पहना पसंद किया था। वहां पीएम मोदी ने जिनपिंग को इस प्राचीन शहर की विश्व प्रसिद्ध धरोहरों जैसे ‘अर्जुन तपस्या स्मारक’, ‘नवनीत पिंड’ (कृष्णाज बटरबॉल), ‘पंच रथ’ और ‘शोर मंदिर’ आदि के दर्शन कराए थे।

चीन के राष्ट्रपति का हुआ ज़ोरदार स्वागत

दो दिन के लिए भारत दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति का मामल्लापुरम में ज़ोरदार स्वागत किया गया।लोक नर्तकों और भरतनाट्यम कलाकारों ने तमिल सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ जिनपिंग का स्वागत किया और काफी बड़ी संख्या में बच्चों ने भारतीय और चीनी झंडे लहराकर उनका अभिवादन किया। आपको बता दें कि पीएम मोदी कल सुबह ही चेन्नई पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर से 50 किलोमीटर दूर महाबलीपुरम के लिए रवाना हुए थे।

इससे पहले चेन्नई हवाईअड्डे पर जिनपिंग के स्वागत के लिए बड़ी संख्या में कलाकार रंग-बिरंगे झंडे लेकर कतारों में खड़े हुए थे। वे लगातार ढोल बजा रहे थे और परंपरागत संगीत की थाप पर भी थिरक रहे थे। आपको बता दें कि पिछले साल अप्रैल में चीन के वुहान शहर में मोदी और जिनपिंग के बीच पहली अनौपचारिक बैठक हुई थी।

दोनों नेताओं ने नारियल पानी का उठाया लुत्फ़

महाबलीपुरम में ये दोनों नेता पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नारियल पानी का लुत्फ़ उठाते नज़र आये। एक साथ बैठकर नारियल पानी का स्वाद लेते मोदी-जिनपिंग की केमिस्ट्री देखते ही बन रही थी। पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति को पंच रथ को भी दिखाया। इससे पहले उन्होंने अर्जुन तपोस्थली, कृष्ण बटर बॉल और तट मंदिर को भी दिखाया।

आज फिर मोदी- जिनपिंग की मुलाकात

आज चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे का दूसरा दिन है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण ऐलान किये जा सकते हैं। आपको बता दे, कल महाबलीपुरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जिनपिंग के बीच अनौपचारिक मुलाकात हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here