प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) : अपना बिजनेस शुरू करने हेतु इस योजना से करें लोन की प्राप्ति

153
Prime Minister Money Scheme

यदि आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहें है तो आज हम आपको भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिसकी मदद से आप आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। क्योंकि देश के सभी नागरिको के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना’ को शुरू किया था। इस सरकारी योजना को सरकार द्वारा वर्ष 2015 में ही आधिकारिक रूप से शुरू कर दिया गया था। इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 31 मार्च 2019 तक भारतीय नागरिकों द्वारा कुल 3,11,811.38 करोड़ रुपये का लोन लिया जा चुका है। इस योजना के अंतर्गत, यदि कोई नागरिक अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसे वित्तीय सहायता प्रदान कराई जाएगी।

जाने कितने तरह के लोन मिलेंगे इस योजना के अंतर्गत

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में नागरिकों को तीन प्रकार से लोन उपलब्ध कराएं जाएंगे। पहला है शिशु लोन, इसमें आप 50 हजार रूपये तक का लोन प्राप्त कर सकते है। वही दूसरा है किशोर लोन, इसमें आप 50 हजार से लेकर 5 लाख रूपये तक का लोन प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा, तीसरा लोन है तरुण लोन, इसमें आप 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन आसानी से ले सकते है।

क्या है इसकी ब्याज दर

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में ब्याज दर की सीमा निश्चित नहीं है। लेकिन अगर साधारण रूप से देखा जाए तो ब्याज दर 10 से लेकर 12 फीसदी तक होती है। इस योजना के अंतर्गत, लिया गया लोन लोनकर्ता के उद्यम की प्रकृति और उससे जुड़े जोखिम पर निर्भर सम्पूर्ण रूप से निर्भर करता है। इसके अलावा, बैंक इस मुद्रा लोन की ब्याज दरें विभिन्न-विभिन्न प्रकार से भी रख सकते है

इस योजना का सम्पूर्ण विवरण

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस योजना का आवेदन पत्र अपने नजदीकी बैंक से प्राप्त कर सकते है। यदि आपको नहीं पता की फॉर्म कहा से मिलेगा तो आप उस बैंक के मैनेजर से इससे सम्बंधित जानकारी ले सकते है। फॉर्म लेने के बाद, आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जैसे की – पैन कार्ड, आधार कार्ड तथा निवास का प्रमाण आदि।

भारत सरकार द्वारा लोन चुकाने की अवधि को बढ़ाया जा सकता है

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की ऋण चुकाने की अवधि को आगे 5 वर्ष तक लिए बढ़ाया जा सकता है। मुद्रा लोन योजना में लोनकर्ता को एक मुद्रा कार्ड भी दिया जाता है। जिसकी मदद से वह अपनी जरूरत के अनुसार पैसों को ले सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here