पी. वी॰ सिंधु ने गोल्ड मेडल जीत फिर किया देश का नाम रोशन (BWF World Championship)

28
BWF World Championship

भारत की मशहूर बैडमिंटन खिलाडी पी॰वी॰ सिंधु ने एक बार फिर देश का सिर गर्व से ऊंचा किया हैं। उन्होंने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप (BWF World Championship) के विमिंस सिंगल्स के फाइनल में जापान की खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को एकतरफा मैच में शिकस्त देते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर इतिहास रचा हैं।

पहली बार पी॰ वी॰ सिंधु ने पूर्व चैंपियन को 21-21,21-7 से हराकर यह टूर्नामेंट जीता। इसके साथ ही पी॰वी॰ सिंधु वर्ल्‍ड चैंपियनशिप का ख़िताब जीतने वाली पहली भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बन गयी हैं। इस टूर्नामेंट से पहले भी सिंधु दो सिल्‍वर और दो ब्रॉन्‍ज मेडल जीते चुकी हैं। अब सिंधु के नाम वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में 5 पदक हो गए हैं। सबसे ज्‍यादा मेडल जीतने के मामले में वर्ल्ड चैंपियनशिप में वह तीसरे नंबर पर हैं। यदि भारत के बारे में बात की जाए तो सिंधु से अधिक मेडल वर्ल्‍ड चैंपियनशिप (BWF World Championship) में अभी तक किसी ने नहीं जीते और फाइनल तक भी कोई नहीं पहुंच पाया है।

2017 में मिली हार का लिया बदला  (BWF World Championship)

वर्ल्ड चैंपियनशिप में जापानी खिलाडी ओकुहारा को हराने के साथ ही उन्होंने 2017 में इसी टूर्नमेंट के फाइनल  में ओकुहारा के हाथों मिली हार का बदला भी ले लिया। कुल 16 मिनट के पहले गेम में भारतीय स्टार खिलाडी ने बेहतरीन शुरुआत की और 7 पॉइंट्स लेते हुए जापानी खिलाड़ी पर 8-1 की बढ़त बना ली। इस समय वर्ल्ड नंबर-4 खिलाड़ी नाजोमी नेट पर एकदम विफल नज़र आई, इसी का फायदा सिंधु को मिला। यहां सिंधु ने बनाए गए दबाव में पकड़ बनाई रखी और दमदार स्मैश लगाया, जिसके आगे जापानी खिलाड़ी बेबस नज़र आई। पहले गेम में ब्रेक तक सिंधु की बढ़त 11-2 हो गई थी।

दूसरा गेम भी रहा सिंधु के पक्ष में 

मैच के दूसरे राउंड में भी ओकुहारा के पास पी॰वी॰ सिंधु के खेल का कोई जवाब नहीं था। 22 मिनट तक चले इस मैच में शुरुआत तो रोमांचक रही, लेकिन सिंधु ने जल्द ही ओकुहारा पर बढ़त बनानी शुरू कर दी। सिंधु ने देखते ही देखते 11-4 की बढ़त बना ली। ब्रेक के बाद जब दोबारा गेम की शुरुआत हुई तो सिंधु ने 5 पॉइंट लेकर बढ़त 16-4 कर ली। इसके बाद ओकुहारा यहां 3 पॉइंट लेने में सफल रही, परन्तु सिंधु ने यह मैच 21-7 से जीतने के साथ ही ख़िताब पर भी अपना कब्ज़ा जमा लिया।

माँ को दिया जन्मदिन का तोहफा

यहां पर एक दिलचस्प बात ये रही कि जिस दिन पी॰वी॰ सिंधु ने ख़िताब जीता था। उस दिन उनकी मां का जन्मदिन भी था और गोल्‍ड मेडल (BWF World Championship) जीतकर उन्‍होंने अपनी माँ को एक यादगार तोहफा दे दिया। पोस्‍ट मैच प्रजेंटेशन में सिंधु ने कहा कि आज उनकी मां का बर्थडे है। इसके बाद कोर्ट पर खड़े प्रजेंटर और दर्शकों ने भी सिंधु की मां को हैपी बर्थडे विश किया। ऐसा पहला मौका था जब सिंधु के गोल्‍ड की बदौलत वर्ल्‍ड चैंपियनशिप में पहली बार राष्‍ट्रगान गूंजा, राष्‍ट्रगान बजने के साथ ही सिंधु भावुक होती नज़र आयी।

पीएम समेत पूरे देश ने दी बधाई

पी॰वी॰ सिंधु के वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मैडल जीतने के साथ ही सोशल मीडिया पर उनको बधाई देने वालों का ताँता लग गया। सिंधु को बधाई सन्देश भेजने वालों में बॉलीवुड के दिग्गज स्टार्स अनुपम खेर, शाहरुख़ खान,तापसी पन्नू से लेकर देश के प्रधानमंत्री तक शामिल है। चलिए जानते है इन्होने किस तरह सिंधु को बधाई दी।

बॉलीवुड किंग शाहरुख़ खान ने कहा –

दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट किया –

अभिनेता Karan Johar ने बधाई संदेश में कहा –

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा –

ओलम्पिक मेडल विजेता ने एक बार फिर दुनिया के सामने भारत का नाम गौरवान्वित किया है। देश हमेशा से ही वर्ल्ड चैम्पियनशिप का ख़िताब जीतने का सपना अभी तक देखता आया था लेकिन इस सपने को हकीकत में बदला प्रतिभाशाली खिलाडी पी॰वी॰ सिंधु ने। हम भी देश की बेटी को बधाई देते हैं कि वह इसी तरह देश का नाम विश्व मंच पर ऊंचा करती रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here