सावन के महीने मे जाने किस राशि वाले व्यक्ति को कैसे करनी होगी भोलेनाथ की पूजा

500
Sawan 2019

Sawan 2019 – आज यानी की 17 जुलाई 2019 से सावन के पवित्र महीने की शुरुआत हो गई है। सावन (Sawan 2019) के महीने में भोलेनाथ की पूजा व अर्चना की जाती है। इतना ही इस सावन के महीने में भोलेनाथ की विशेष प्रकार से पूजा की जाती है। सावन पुरे 30 दिन तक का होता है। यानी की 17 जुलाई से 15 अगस्त तक सावन का पवित्र महीना लगा रहेगा। यदि आप इस सावन के महीने भोलेनाथ की पूजा करते है तो आपको फल की प्राप्ति होती है तथा कारोबार में लाभ होता है। क्योकि भोलेनाथ की अपने भक्तों में पर हमेशा छत्रछाया बनी रहती है। आज हम आपको इस सावन (Sawan 2019) के शुभ अवसर पर बताएंगे की किन राशियों को किस प्रकार से भोलेनाथ की पूजा करना चाहिए। ताकि उन्हें सुख शांति की प्राप्ति हो सके।

Sawan 2019

मेष राशि

यदि आपकी राशि मेष है तो आपके लिए यह सावन (Sawan 2019) का महीना बहुत अच्छा रहने वाला है। इतना ही नहीं आपकी राशि का स्वामी मंगल है। साथ ही इस गृह लिंग का रूप महादेव के शहर उज्जैन में स्थित है। यदि आप इस सावन भोलेनाथ को प्रसन्न करना चाहते है तो आपको भोलेनाथ का दही से अभिषेक करना होगा। इसके अलावा, आपको शिवलिंग पर लाल गुलाल भी चढ़ाना होगा।

वृषभ राशि

सभी वृषभ राशि वाले व्यक्तियों का स्वामी शुक्र है। इस राशि के सभी व्यक्तियों को यदि इस सावन भोलेनाथ को प्रसन्न करना है तो उस व्यक्ति को कच्चे दूध से शिवलिंग पर अभिषेक करना चाहिए। इतना ही नहीं आप बैल को अष्टमी और चतुर्दशी के दिन हरी घास और रोटी खिला सकते है। इससे आपको कारोबार में अधिक लाभ मिलने के आसार हो जाएंगे।

मिथुन राशि

क्या आपको पता है की यदि आपकी मिथुन राशि है तो आप किस पूजा विधि से भोलेनाथ को प्रसन्न कर सकते है। हम आपको बताते है यदि आपकी राशि मिथुन है तो आपको शिव-पार्वती को लान रंग के कनेर के पुष्प को चढ़ाना चाहिए। साथ ही आपको शिव-पार्वती को शहद और पिस्ता का भोग भी लगाना चाहिए। यदि आप बैल पत्र के छः पत्ते भी अपनी पूजा समाग्री में शामिल कर लेते है तो आपके लिए इससे अच्छी बात नहीं सकती है। क्योंकि बैल पत्र शिव पूजा के लिए बहुत अधिक शुभ माना जाता है।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले सभी व्यक्ति चंन्द्रमा के स्वामी होते है। आपको यह तो ही होगा की चन्द्रमा भोलेनाथ के मस्तिक पर विराजमान होता है। यदि आप देवों के देव कहे जाने वाले महादेव का कच्चे दूध, सफेद आंकड़े और दही से अभिषेक करते है तो आपकी सभी मनोकामना जल्द ही पूरी हो जाएगी। आप भोलेनाथ को मावे से बनी मिठाई का भी भोग लगा सकते है। इससे भोलेनाथ बहुत प्रसन्न होते है।

सिंह राशि

इस राशि वाले सभी व्यक्ति का स्वामी सूर्य होता है। जिस भी व्यक्ति की राशि सिंह है उसे भोलेनाथ का ठंडे पानी से अभिषेक करना चाहिए। अभिषेक करते समय आपको शिव मन्त्र का उच्चारण भी करना चाहिए।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले सभी व्यक्तियों को बुध का स्वामी कहा जाता है। जोकि बहुत अच्छा माना जाता है। यदि आप इस पवित्र महीने में भगवन शिव को मुंग की दाल से बनी किसी भी प्रकार की मिठाई का भोग लगाते है। तथा इस ही के साथ आप बैल पत्र और फल भगवन शिव के चरणों में अपर्ण करते है तो भोलेनाथ आपसे प्रसन्न हो जाएंगे।

तुला राशि

तुला राशि वाले व्यक्ति को भोलेनाथ के शिवलिंग पर अष्टमी और एकादशाी के दिन सफेद वस्त्र चढ़ाने चाहिए। साथ ही उनका माता पार्वती को सम्पूर्ण श्रृंगार चढ़ाना चाहिए।

वृश्चिक राशि

यदि आपकी राशि वृश्चिक है तो हम आपको बताने चाहते है की इस राशि वाले व्यक्तियों पर मंगल की साढ़ेसाती का अंतिम ढय्या चल रहा है। यदि आप इस साढ़ेसाती से सम्पूर्ण रूप से रहत पाना चाहते है तो आपको इस सावन के पुरे महीने शिव मंदिर के बाहर बैठे गरीबों को भोजन खिलाना चाहिए तथा उनकी सेवा करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो आप मंगल की साढ़ेसाती के हानिकारक प्रभाव से बच सकते है।

धनु राशि

इन राशियों का स्वामी गुरु को माना जाता है। इस राशि वाले व्यक्ति को इस सावन प्रति गुरुवार के दिन भोलेनाथ को बेसन से बनी हुई मिठाई का भोग लगाना चाहिए। आपको अपनी माता को पीला वस्त्र भी देना चाहिए।

मकर राशि

यदि आपकी भी राशि मकर है तो हम आपको बताना चाहते है की आपको भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए किस पूजा विधि को ध्यान में रखना चाहिए। मकर राशि का स्वामी शनि होता है। आपको इस महीने (Sawan 2019) शिवलिंग पर नील रंग के फूलों को चढ़ाना चाहिए। इसके अलावा, आपको एक दीपक को जलाकर भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले व्यक्तियों का स्वामी भी शनि ही होता है। यदि आप शनि को प्रसन्न करना चाहते है तो आपको जितना हो सके जरूरतमंद विद्यार्थियों की आर्थिक सहायता करनी चाहिए। ऐसा करने से भोलेनाथ भी खुश होते है।

मीन राशि

यदि आपकी भी राशि मीन है तो आपको इस पवित्र महीने (Sawan 2019) में ज्योर्तिलिंग का दर्शन जरूर करना चाहिए। इस महीने आप ज्योर्तिलिंग के दर्शन करते है तो आपकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here