ऋषभ पंत को धोनी का उत्तराधिकारी बनाने में सेलेक्टर्स के हाथ लगी सिर्फ मायूसी

0
15
Rishabh Pant News
Rishabh Pant News: भारतीय क्रिकेट टीम में महेंद्र सिंह धोनी का कद कितना बड़ा ओर ऊँचा है, यह आप और हम भी जानते हैं। अक्सर महेंद्र सिंह धोनी के सन्यास को लेकर सवाल उठते ही रहते है लेकिन अब लगता है बीसीसीआई इसके प्रति गंभीर हो गयी है और धोनी का विकल्प तलाशने में लग गयी है। भारतीय टीम प्रबंधन भविष्य के लिए ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में तैयार कर रही है, लेकिन ऋषभ पंत लगातार मिल रहे सुनहरे अवसरों को गंवाकर चयनकर्ताओं की मेहनत पर पानी फेरते नज़र आ रहे हैं।

भारतीय टीम प्रबंधक और टीम चयनकर्ता ऋषभ पंत को एक के बाद एक मौके देकर दूसरा धोनी तैयार के लिए खूब प्रयास कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मौजूदा वेस्टइंडीज दौरे पर ऋषभ पंत तीनों फॉर्मेट्स में बल्ले से बुरी तरह से फ्लॉप साबित हो रहे हैं। वेस्टइंडीज दौरे पर खेले गए टी-20 सीरीज के तीन मैचों में ऋषभ पंत (Rishabh Pant News) के बल्ले से सिर्फ 69 रन निकल पाए थे, तो वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपना बुरा प्रदर्शन जारी रखते हुए महज़ 20 रन ही बना पाए थे।

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एंटिगा में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में 24 रन पर आउट हो गए थे जबकि दूसरी पारी में वह 7 रन पर ही अपना विकेट गवांकर पवेलियन लौट गए थे। पंत के इस प्रदर्शन को देखते हुए अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा को अगले टेस्ट मैच में मौका दिए जाने की मांग ज़ोर पकड़ रही है।

विशेषज्ञों के अनुसार, ऋषभ पंत (Rishabh Pant News) की सबसे बड़ी कमजोरी उनका बेहद ख़राब शॉट सेलेक्शन माना गया है। पंत क्रीज़ पर उतरते ही बड़े और लंबे शॉट खेलने की फ़िराक में रहते हैं। यही कारण हैं कि अपने खराब शॉट्स के चलते ऋषभ पंत बड़ी पारियां खेलने में अभी तक असफल रहे हैं। ऐसे कई मौके हुए है जब ऋषभ पंत ने बेहूदा शॉट खेलते हुए अपने विकेट गवाएं हैं। ऐसा वेस्टइंडीज दौरे पर ही उनके साथ कई बार हो चुका है। यहां तक कि महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी के रूप में भी इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप में पंत ज्यादा प्रभावशाली क्रिकेट खेलने में असफल रहे।

नंबर 4 पर उतरे पंत अपनी बल्लेबाजी से लोगों पर छाप छोड़ने में नाकाम साबित हुए जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए ऋषभ पंत को बेस्ट बताया था। लेकिन ऋषभ ने यहाँ भी सबको निराश किया, वही इसी नंबर पर अय्यर ने बेहतर प्रदर्शन किया था।

लंबे समय से चर्चा में चल रहे नंबर-4 स्थान के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने भी युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को बेहतर विकल्प माना था। कोच शास्त्री ने कहा कि अय्यर भारत के लिए वनडे में नंबर-4 पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे। उन्होंने आगे कहा, ‘पिछले दो साल में सबसे ज्यादा जिन क्षेत्रों पर ध्यान दिया गया है उनमें से पहला है ज्यादा से ज्यादा युवाओं को टीम में लेकर आना।

ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी का उत्तराधिकारी बनाने के चीफ सेलेक्टर्स के प्रयासों को लगातार असफलता ही हाथ लगी है। आगे देखना होगा क्या भारतीय टीम (Team India) प्रबंधन धोनी का उत्तराधिकारी ढूंढ़ने में सफल हो पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here