Tue. Feb 25th, 2020

दुबई के शेख रखते है ऐसे शौक जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे

दुबई के शेख

दुबई का नाम सुनते है ही दिमाग में सबसे पहली आती हैं यहाँ की गगन चुम्बी इमारतें , महंगी गाड़ियां , तेल के कुएं और अपनी सफ़ेद पोशाक में शेख , शेख हमेशा से अपनी आलिशान जीने के तौर तरीकों को लेकर चर्चा में रहते हैं। पर क्या आपको पता है , इन शेखों के कुछ ऐसे भी शौक हैं जिन्हे सुनके आप दांतों तले उँगलियाँ दबा लेंगे। बुर्ज खलीफा की तरह ही इनके शौक भी बड़े बड़े हैं। आप इनके शौक का अंदाज़ा इस बात से लगा सकते हैं , दुबई में इनके लिए गोल्ड एटीएम भी लगाए गए हैं। जी हाँ , गोल्ड एटीएम , जिस तरह आप अपने देश में एटीएम से पैसा निकालते हैं ठीक उसी प्रकार आप दुबई में एटीएम से सोना निकाल सकते हैं । ये तो शेखों के जीवन का एक पहलू ही है , आइये देखते हैं  इनके कुछ और अजीबो – गरीब शौक ।

 

1. पालतू शेर

पालतू कुत्ते , घोड़े तो आपने सुने ही होंगे पर क्या आपको पता है एक सेख के पास अपना एक पालतू शेर है । जी हाँ , अपना खुद का पालतू शेर । दुबई के राजकुमार शेख हमदान के पास खुद का पालतू शेर है । हमदान की उम्र ३६ साल है और उन्होंने अपने इस शेर की फोटो अपने इंस्टाग्राम पर साझा की , इस शेर का नाम भी है , सफ़ेद बालों वाले इस प्यारे शेर का नाम मूचि है ।  और ये शेख के साथ खेलता भी है । यही नहीं , शेख के पास अपने खुद के घोड़े , ऊंट , बाज ,जिराफ भी हैं । बताओ शौक हो तो ऐसा की घर में ही  चिड़ियाघर के मजे लो। क्या आप शेर पालने के बारे में सोच सकतें हैं , जरा रुकिए हो सकता है वन विभाग आपके पीछे आ जाए।

 

2. बाज के लिए हवाई जहाज़

दुबई के शेख

इंसानो के लिए हवाई जहाज़ तो समझ आता है।पर तब क्या हो जब कोई अपने बाजों के लिए फ्लाइट टिकट बुक कर दे , 2017 में 1 शेख  ने अपने बाजों के एक दो नहीं पूरी 80  सीट बुक कर दी , अमीरात कंपनी के हवाई जहाज़ में इतने बाजों को देखकर सब भौंचक्के रह गए , और जल्द ही ये फोटो इंटरनेट पर वायरल होने लगी। सऊदी में आप फ्लाइट में बाज़ ले जा सकते है , ये पूरी तरह से कानूनी है । 

 

3. सोने की कार

दुबई के शेख

लक्ज़री कार का शौक तो सबको होता है , पर तब क्या हो जब ये व्यक्ति सोने की कार रख ले , ऐसा ही मामला आया दुबई से जहाँ के एक अमीर कारोबारी जिनका नाम तुर्की बिन अब्दुल्लाह है , सोने की परत वाली कई कार हैं । उनके इस कलेक्शन में रोल्स रॉयस , फैंटम , मर्सीडीस ,लेम्बो  जैसी कई कार सोने की परत वाली हैं , उन्होंने हर एक अवसर के लिए एक अलग कार रखी हुई है ।

 

4.  डायमंड कार

दुबई के शेख

आपने अपने जन्मदिन पर खुद को सबसे अच्छा तोहफा क्या दिया है , दुबई के इस शेख ने जो तोहफा खुद को दिए वो जरूर चौकाने वाला है । दुबई के राजकुमार , जिनका नाम  अल तलाल बिन अब्दुलअज़ीज़ है उन्होंने अपने 38 वें  जन्मदिन पर एक गाडी पर हिरे जड़वा दिए। भाई , ये हुआ शौक तो कि अपनी ही गाडी में हिरे जड़वा दिए ।

 

4. सोने का टॉयलेट

दुबई के शेख

 

गाडी , एटीएम तक तो सही था , पर तब क्या हो जब कोई टॉयलेट सीट ही सोने की बना दे । जी हाँ आपने सही सुना सोने की टॉयलेट सीट। सऊदी अरब के राजा अब्दुलाह ने अपनी प्यारी बेटी की शादी में टॉयलेट तोहफे में दिया , हँसिये नहीं ये कोई आम टॉयलेट नही बल्कि शुद्ध सोने से बना टॉयलेट था , साथ ही इसकी सारी प्लमबिंग फिटिंग भी सोने की थी । कमाल है , ये शेख लोग तो हर चीज में सोना जड़ देते हैं ।

 

5. पानी वाली कार

दुबई के शेख

जमीन पर कार तो आम बात है , साथ ही हमने देख लिए दुबई के शेखों ने कैसे अपनी कार पर हिरे और सोने की परत लगा रखी है , पर दुबई  के राजकुमार इस से भी आगे निकल गए उनके पास ऐसी कार है जो पानी और सड़क दोनों पर चल सकती है । इस कार का नाम पाइथन है ।सड़क पर इसकी रफ़्तार 120  से भी ज्यादा है। इस एक कार की कीमत एक करोड़ से भी ज्यादा है और राजकुमार के पास ऐसी 6 कार हैं ।

इतना ही नहीं , दुबई के राजकुमार के पास खुद की अपनी याच भी है , जिसकी कीमत करीब पांच सौ करोड़ है , वो हवाई यात्रा के लिए अपने खुद के बोइंग विमान का इस्तेमाल करते हैं , एक बार उन्होंने सिर्फ एक ऊंट 20 करोड़ का खरीदा , साथ ही इस से पहले वो 15  करोड़ का घोडा भी खरीद चुके हैं  ।इन सब को पढ़ के आपको पता तो लग  ही गया होगा की कैसी है दुबई के शेखों का जीवन

❖ और पढ़े

स्मरण शक्ति बढ़ाकर बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर दिला सकती है ये एक मुद्रा, आज से ही अभ्यास शुरू करें

हॉलीवुड के बड़े सितारे है बिग बॉस के फैन , कर रहे है कंटेस्टेंट्स को सोशल मीडिया पर फॉलो

चीन के वुहान शहर से डराने वाली सैटेलाइट तस्वीरें, देख कर चौंक जाएंगे आप

करीना कपूर की नूट्रियनिस्ट से जाने रोज आंवला खाने के फायदे

FD करवाने वालों को बड़ा झटका , SBI ने किए कई बदलाव , पढ़ें पूरी खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *