आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के अपने पहले ही मैच से बाहर हुआ साउथ अफ्रीका का यह घातक गेंदबाज

115
ICC World Cup South Africa

दक्षिण अफ्रीका अपने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 की शुरुआत कल यानी (30 जून 2019) को इंग्लैंड के खिलाफ करने जा रही है। परन्तु इस मैच से पहले दक्षिण अफ्रीका के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। साउथ अफ्रीका के घातक गेंदबाज डेल स्टेन कंधे की चोट के कारण इस वर्ल्ड कप के पहले ही मैच से बाहर हो गए है। डेल स्टेन काफी समय से कंधे की चोट से जूझ रहे थे। अभी तक वह इस चोट से सम्पूर्ण तरीके से उभर नहीं पाए है। इसलिए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मैच से बाहर कर दिया गया है।

डेल स्टेन की कंधे की चोट की जानकारी साउथ अफ्रीका के कोच ओटिस गिब्सन ने दी है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा की अब उन सभी अटकलों पर सपूर्ण रूप से विराम लग जाएगा की डेल स्टेन मैच खेलेंगे या नहीं। क्योंकि काफी समय से डेल स्टेन के मैच में खेलने को लेकर एक प्रशनचिन्ह बना हुआ था। डेल स्टेन अभी तक अपनी सम्पूर्ण फिटनेस हासिल नहीं कर  सके है। इस ही को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

स्टेन का टेस्ट और ODI करियर

स्टेन का साउथ अफ्रीका की ओर से खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है। डेल स्टेन ने अपने पुरे टेस्ट करियर में अबतक 93 मैच खेलें है जिसमे उन्होंने 22.9 की शानदार एवरेज से 439 विकेट अपने नाम किए है। इनका ODI करियर भी काफी अच्छा रहा है। 125 ODI मैचों में 196 विकेट हासिल किए है। जबकि इस दौरान उनका बोलिंग एवरेज 25.9 रहा है।

क्या कहा कोच गिब्सन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में

डेल स्टेन को आईपीएल के मैचों के दौरान कंधे में चोट लगी थी। जिससे वह अभी तक रिकवरी नहीं कर पाए है। साउथ अफ्रीका कोच द्वारा प्रेस कांफ्रेंस में कहा गया की ‘हमें उम्मीद है की डेल स्टेन बहुत जल्द ही अपनी इस चोट से उभर जाएंगे। क्योंकि इनका साउथ अफ्रीका टीम में होना बहुत जरुरी है’ अभी साउथ अफ्रीका को रविवार यानी 2 जून को बांगलादेश के खिलाफ खेलना है। जिसके बाद 5 तारीख को वह अपना मैच इंडिया के साथ खेलेगी। कोच गिब्सन ने उम्मीद जताई है की डेल स्टेन भारत और बंगलादेश के खिलाफ खेलें जाने मैच में मैदान पर दिख दिखेंगे।

गिब्सन द्वारा डेल स्टेन को इंग्लैंड के खिलाफ खेलें जाने वाले मैच से इसलिए बाहर किया गया है क्योंकि वह अभी तक पूरी तरह से खेलने के लिए फिट नहीं हुए है। तथा टीम नहीं चाहती की उनकी यह चोट और अधिक गंभीर हो जाए। क्योंकि यह टूर्नामेंट 6 हफ्ते तक चलेगा। जिसमें उन्हें कई महत्वपूर्ण मैच खेलने है।

साउथ अफ्रीका के यह खिलाड़ी है अच्छी फॉर्म में

साउथ अफ्रीका के सभी बल्लेबाज और गेंदबाज अच्छी फॉर्म है। आईपीएल के दौरान भी तेज गेंदबाज रबाड़ा और विकेटकीपर बल्लेबाज डिकॉक का शानदार प्रदर्शन रहा है। सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में रबाड़ा दूसरे स्थान पर रहे। वही डीकॉक ने भी मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए सबसे अधिक रन बनाए है। इन दोनों ही खिलाडियों की भूमिका इस आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में साउथ अफ्रीका के लिए बेहद अहम रहने वाली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here