रहें हमेशा फिट, आयुर्वेद के इन 5 टिप्स के साथ

0
आयुर्वेदिक टिप्स

अच्छी लाइफस्टाइल है हम सब की जरुरत , हम सब खुद को  फिट एंड स्लिम रखना चाहते है । तो आइये आज आयुर्वेद के इन छोटे छोटे 5 टिप्स से सीखें कैसे खुद को रखें फिट।

1. आयुर्वेदिक टिप्स: पिएँ सही मात्रा में पानी

आयुर्वेदिक टिप्स

हमारे शरीर में 60  फीसदी पानी होता है। पानी हमारे शरीर का तापमान नियंत्रित रखता है , पानी से मॉइस्चर लेवल मेन्टेन रहता है । आपको पानी कितनी मात्रा में पीना चाहिए ये निर्भर करता है आप कैसे वातावरण में रहते है । सामान्य  तापमान में जरुरी है आप दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पिए । पानी त्वचा और पाचन के लिए भी अच्छा होता है । खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए इस से अपच की समस्या हो जाती है । सुबह खाली पेट पानी पीना चाहिए , इस से दिन भर ऊर्जा बनी रहती है । ज्यादा ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए , गरम या हल्का गुनगुना पानी ही शरीर के लिए अच्छा होता है । पानी वजन घटने में भी असरकारक होता है , रोज सुबह खाली पेट गरम पानी में शहद मिला के पीने  से वजन कम होता है । 

2. आयुर्वेदिक टिप्स: लें सही आहार

आयुर्वेदिक टिप्स

सही मात्रा में पानी पीने के साथ साथ जरुरी है , खाना भी अच्छा खाएं और नियम से खाएं। भोजन से ही हमारे शरीर को जरुरी विटामिन , प्रोटीन और फाइबर  मिलते हैं । भोजन को हमेशा आराम से बैठ कर खाना चाहिए  , हर निवाले को पूरी तरह चबाना चाहिए। सुबह का नाश्ता 7-9 के बीच ही कर लेना चाहिए । रोज खाना सही समय पर ही खाना चाहिए , एक ही तरह की चीजें खाएं और कई तरह का  खाना मिक्स न करें ।

3. आयुर्वेदिक टिप्स: लें पूरी नींद

आयुर्वेदिक टिप्स

शरीर को सही तरीके  से काम करने के लिए जरूरी है आप पूरी नींद लें । सामान्य मानव शरीर को 7-9 घण्टे की नींद की जरुरत होती है । ज्यादा देर रात तक जागने से मधुमेय और ब्लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है । सही समय पर सोने से हम कई तरह की बिमारियों से बच सकते हैं ।

4. आयुर्वेदिक टिप्स: धूप में बिताएं कुछ समय

आयुर्वेदिक टिप्स

नेचुरल लाइट भी हमारी बॉडी के लिए बहुत जरुरी  होती है। हमारे व्यस्त रूटीन  की वजह से हम घर या  ऑफिस के बाहर ज्यादा समय नहीं बिता पाते , पर सूरज की किरणों में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है , इसलिए हमे रोजाना कम से कम 15-20 मिनट धूप में रहना चाहिए ।

5. आयुर्वेदिक टिप्स: करें प्राणायाम

आयुर्वेदिक टिप्स

अगर आप जिम में वर्कआउट नहीं कर सकते और आपके पास ज्यादा समय नहीं रहता है तो आप प्राणायाम कर सकतें हैं ,  प्राणायाम योग का एक तरीका है जिसमे साँसों की गति को नियंत्रित किया जाता है । इसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं । योग गुरु बाबा रामदेव कहते हैं नियमित योग करने से दुनिया की 99% बीमारी ठीक हो सकती हैं ।   

अधिक पढ़े

चावल के पानी से करें हेयर ट्रीटमेंट और बालों की समस्या को कहें बाय-बाय

वास्तु से बनाएं अपने घर को खुशहाल , जानिये कैसे ?

Flower Therapy से कैसे बढ़ाएं अपनी सुंदरता, जाने ये ख़ास टिप्स

बिजनेस आईडिया जिनके लिए आपको नहीं करनी पड़ेगी कोई इन्वेस्टमेंट ।

पाना चाहते हैं एवरग्रीन फिटनेस फॉलो कीजिये अनिल कपूर के रूटीन टिप्स ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here