ताज पैलेस : झील के बीच एक सुन्दर महल जहाँ आप एक बार जरूर जाना चाहेंगे

3
taj palace udaipur

झीलों का शहर उदयपुर अपनी सुंदरता के लिए तो विख़्यात है ही तभी इसे पूर्व का वेनिस कहा जाता है । वेनिस इटली का एक शहर है और लगभग उसी की फोटोकॉपी है उदयपुर शहर ।

उदयपुर शहर को झीलों का शहर भी कहा जाता है। उदयपुर में छोटी बड़ी कुल 7 झीलें हैं । इन्हीं में से एक झील है , जिसका नाम है पिछोला झील । पिछोला अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए तो प्रसिद्ध है ही पर इस झील के बीचों बीच है एक महल जो  अपने आप में कला का एक नमूना है ।

सफ़ेद संगमरमर से बना ये महल, नीली झील में एकदम मोती जैसा चमकता है। इसको एकबार देखते ही मनुष्य मंत्रमुग्ध हो जाता है । इस महल का नाम है ‘ताज लेक पैलेस’।

ताज लेक पैलेस का इतिहास

taj palace udaipur

उदयपुर के राजा हुए महाराणा जगत सिंह , जिन्होंने इस महल को बनाने का सोचा और महज तीन सालों में खड़ा हो गया ये शानदार महल । इस महल को इस तरह बनाया गया है की सूर्य देव सुबह सुबह इसके मुख्य द्वार से दिखाई दें , सीधी भाषा में बोलें तो इसका मुख्य द्वार पूर्व की तरफ है । मतलब जो राजा जगत जी थे , एकदम आस्तिक थे , पक्के वाले । शुरुआत में  राजा जी के नाम पर ही इस महल को जाना जाता था यानी की महल का नाम था ‘जगत पैलेस’ ।

बाद में राजा जी के वंशजों ने इस जगह को अपना ‘समर पैलेस’ बना लिया यानी की  गर्मियों में चिल करने की जगह। ये महल एक टापू में करीब चार एकड़ जगह में फैला हुआ है । इसमें अभी करीब  83 कमरे और सुइट है , इसका फर्श काले और सफ़ेद संगमरमर से बना हुआ है । दीवारों पर एकदम गजब वाली नक्काशी है और रंग बिरंगे पत्थरों का इस्तेमाल हुआ है ।

क्योंकि ये महल पानी के बीच में है यहाँ आप अपनी कार से टशन मारते हुए नहीं जा सकते , महल तक जाने के लिए आपको नाव का सहारा लेना पड़ेगा ।

1857  में जब देश का माहौल गरम हो गया था, अंग्रेज बेचारे अपनी जान बचाते बचाते भाग रहे थे , तब नीमच से आये कुछ अंग्रेजों को तत्कालीन महाराणा स्वरुप सिंह जी ने इसी महल में शरण दी और महल की तरफ आने वाली सभी नावों को नष्ट कर दिया , मतलब अंग्रेज हो गए एकदम सेफ ।

ब्यूटीफुल वेडिंग डेस्टिनेशन

taj palace udaipur

भगवंत सिंह नाम के एक व्यक्ति हुए उन्होंने इस महल को होटल बनाने का फैसला लिया । 1971  से इस होटल का मैनेजमेंट आया टाटा ग्रुप के पास , उन्होंने इस की ख़ूबसूरती में चार चाँद और लगा दिए । अमेरिका के डिज़ाइनर से दुबारा डिज़ाइन करवाया थोड़ी मर्रम्मत की और अब ये महल सब लोगों के लिए खुला है , तब से इसका नाम हो गया ‘ताज पैलेस’ ।

अगर आप एकदम राजा महाराजा वाले स्टाइल में  शादी करना चाहते है तो ये जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है आप यहाँ लक्ज़री रूम्स , हॉल्स बुक कर सकतें हैं और बना सकते है अपने ख़ास दिन को एकदम ख़ास। अगर आपको डेस्टिनेशन वेडिंग नहीं पसंद तो आप हनीमून के लिए यहाँ पर आ सकते हैं । इस रोमांटिक जगह में आप अपने पार्टनर के साथ जी सकते हैं कुछ यादगार मोमेंट्स ।

इसी के साथ आप उदयपुर के अन्य टूरिस्ट  स्थान भी एक्स्प्लोर कर सकतें हैं । विंटेज कार म्यूजियम , जगमंदिर , बड़ा महल , नेहरू गार्डन उदयपुर के कुछ प्रमुख स्थान हैं।

अधिक पढ़े

Flower Therapy से कैसे बढ़ाएं अपनी सुंदरता, जाने ये ख़ास टिप्स

बिजनेस आईडिया जिनके लिए आपको नहीं करनी पड़ेगी कोई इन्वेस्टमेंट ।

दुबई के शेख रखते है ऐसे शौक जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे

पांच ऐसे स्थान जहाँ जाना आज भी है असंभव, जानें क्या है रहस्य?

कैसे सफल बनें स्टीव जॉब्स ?, जानिये उनका सक्सेस मंत्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here