इन 5 फूड्स के सेवन से तेजी से बड़ा सकते है अपने मसल्स का साइज

80
Muscle Size Gain Diet

Muscle Size Gain Diet – एक अच्छी और आकर्षिक बॉडी की प्राप्ति के लिए आपको अच्छी वर्कआउट के साथ ही साथ प्रोटीन से भरपूर एक अच्छी डाइट (Muscle Size Gain Diet) की भी जरूरत होती है। परन्तु कई लोग इस बात से अनजान होते है। जिसके कारण वह अधिक मेहनत के बाद भी एक अच्छी बॉडी नहीं बना पाते है। आपको इस बात के बारें में तो जानकारी होगी की मसल्स की मजबूती के लिए वर्कआउट कितने महत्वपूर्ण होती है। क्योंकि अच्छी वर्कआउट से आपके मसल्स का साइज तो बढ़ता ही है। बल्कि उसका एक अलग ही आकार देखने को मिलता है। आपकी बॉडी काफी अधिक आकर्षिक देखती है। आज हम आपको ऐसी Muscle Size Gain Diet के बारें मे बताएँगे जिससे की मदद से आप बहुत कम समय मे अच्छी और आकर्षिक बॉडी बना सकते है।

यदि आप चाहते है की आपके सिक्स पैक एब्स के साथ बॉडी बने तो आपको इसकेलिए अच्छी वर्कआउट प्लान के साथ एक अच्छी Muscle Size Gain Diet को भी फॉलो करना होता है। आपको हमेशा इस बात को ध्यान में रखना होता है। क्योंकि एक अच्छी बॉडी बनाने में आपकी Muscle Size Gain Diet का 80% योगदान होता है जबकि 20% आपकी वर्कआउट पर निर्भर करता है। परन्तु कई लोग ऐसे भी होते है जो जिम में जाकर तो खूब पसीना बहाते है परन्तु वह जिम से बाहर निकलने के बाद एक अच्छी Muscle Size Gain Diet को नहीं लेते है। क्योंकि जब आप जिम से वर्कआउट करके बाहर निकलते है तो उस समय आपके मसल्स टूटे हुए होते है। जिसको रिपेयर करने के लिए आपको Muscle Size Gain Diet लेती होती है।

चाहे आपको अपनी मसल्स का साइज बढ़ाना हो या फिर आपको अपना वजन काम करना हो। दोनों ही स्थिति में आपकी डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है। आपको ऐसी डाइट को ग्रहण करना होता है जिसमें में आपको भरपूर मात्रा में प्रोटोन, हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और हेल्दी फैट की प्राप्ति हो। इतना ही आपको पोटैशियम, कोपर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन का भी ध्यान रखना होता है।

पानी

आपको वर्कआउट करते समय तथा उसके बाद पानी को अच्छी मात्रा में पीना होता है। क्योंकि वर्कआउट (Muscle Size Gain Diet) के दौरान आपको खूब पसीना आता है जिससे आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए आपको अधिक से अधिक पानी को पीना होता है ताकि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। तथा आपके मसल्स का साइज अच्छे से और तेजी से बढ़ सके।

शकरकंदी

बहुत से लोग शकरकंदी को अपनी Muscle Size Gain Diet में शामिल नहीं करते है परन्तु उन्हें नहीं पता है की शकरकंदी के सेवन से उनके मसल्स का साइज कितना जल्दी बढ़ सकता है। क्योंकि आपको इस फ़ूड से अच्छी मात्रा में फाइबर, पोटैशियम के साथ विटामिन की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं शकरकंदी में विटामिन 6, सी, ई, डी, आयरन, कॉपर और मैग्‍निशियम जैसे लाभदायक तत्व भी शामिल होते है जो आपके मसल्स के साइज को बढ़ाने में मदद करते है।

बादाम

बादाम एक ऐसा फ़ूड है जो आपको एक Muscle Size Gain Diet प्लान में हमेशा शामिल मिलेगा। यह फ़ूड आपकी मसल्स के लिए काफी अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते है। तथा इस फ़ूड का सेवन यदि आप अपनी वर्कआउट के बाद करते है तो आपकी मसल्स की बहुत तेजी से रिकवरी हो जाती है। साथ ही साथ यह आपके शरीर में एनर्जी की मात्रा में अधिक वृद्धि करता है। इससे आपकी मसल्स का साइज तो बढ़ता ही है इसके अलावा, आपके दिल से होने वाली बिमारियों से भी बचा कर रखता है।

अलसी का बीज

यदि आप अपने मोटापे से परेशान है तो आपको अलसी के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस फ़ूड में आपको ओमेगा 3 की अच्छी मात्रा मिलती है। मसल्स बढ़ाने के लिए यह फ़ूड काफी अधिक लाभदायक होता है। यदि आप इस फ़ूड को अपनी वर्कआउट के बाद लेते है तो आपके शरीर में कभी भी सूजन नहीं आती है। इस फ़ूड में आपको फाइबर की भी अच्छी मात्रा प्राप्त होती है।

पालक

यह एक ऐसा फ़ूड है जिससे आपकी मसल्स को काफी मजबूती मिलती है। आपकी मसल्स विकास में पालक का 20% योगदान होता है। क्योकि आपको इसमें कैल्सियम की भरपूर मात्रा प्राप्ति होती है। इसके अलावा, आपको इस फ़ूड में  अमिनो एसिड भी मिलता है। जिससे आपके मसल्स काफी जल्दी रिकवर हो जाते है। इसलिए आपको पालन पालक का सेवन जरुर करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here