इन कारणों से होते है आप मानसिक समस्या का शिकार

125
Mind problems

बहुत से लोग आज के समय में मानसिक समस्या से जूझ रहे है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार, करीबन 38 मिलियन भारतीय मानसिक रूप से होने वाली परेशानी का सामना कर रहे है। कई लोग ऐसे भी है जो इस परेशानी पर अधिक बात करना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते है। क्योंकि उन्हें ऐसा लगा है की यदि वह अपनी इस समस्या के बारे में किसी को बताते है तो उनका मजाक उड़ाया जाता है। कई लोग तो ऐसा भी सोचने लगते है की वह  मेंटल डिसऑर्डर बीमारी का शिकार हो गए है। वही कुछ लोग इस समस्या को भूत प्रेत की अंधविश्वासी बातो से जोड़के देखने लगते है। आज हम आपको बताएंगे की आखिरकार आप इस समस्या से क्यों जूझ रहे होते है इसके कई कारण है जिसे हम निम्न प्रकार समझ सकते है।

मनौवैज्ञानिको के अनुसार, मानसिक समस्या होने के कई कारण होते है। जिसके चलते वह नागरिक जो इस समस्या से पीड़ित होता है सामाजिक तौर पर अपने आपको अकेला महसूस करता है। तथा उस व्यक्ति का व्यवहार सामान्य नहीं रह पाता है।

प्रारंभिक अभाव या आघात

इस प्रकार की समस्या को हर बच्चे के विकास के शुरुआती समय में अधिकतर देखी जाती है। क्योंकि उन्हें व्यतित्व विकास के बारे में सही से जानकारी नई होती है। जिसके चलते उनके व्यवहार में कई प्रकार की समस्या को देखा जा सकता है। नई समस्याओ को आप निम्नलिखित प्रकार से देख सकते है जैसे की –

  • हानि

कई बच्चो को उनके बचपन में उतना प्यार नहीं मिल पाता है जितना एक सामान्य बच्चे को उनके बचपन में मिलता है। इस समस्या को अधिकतर समय की कमी के कारण देखा जाता है। क्योंकि अधिक काम होने के कारण माता-पिता अपने बच्चो को उतना समय नहीं दे पाते है जितना उन्हें देना चाहिए होता है। जिससे वह बच्चा अपने आप को अकेला महसूस करता है। जिस कारण उस बच्चे का कौशल और मानसिक विकास सही से नहीं हो पाता है।

  • बचपन का आघात या डर

कई बार ऐसा होता है की बचपन में बच्चो के सामने कुछ ऐसी घटनाएं घट जाती है जिनका उनके दिल और दिमाग पर काफी अधिक असर पड़ता है। जैसे मानलीजिए की परिवार में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस घटना का बच्चे का व्यक्तित्व विकास पर गहरा असर पड़ता है। क्योंकि ऐसी घटना से कई बार बच्चा सदमे में चला जाता है। तथा वह इस बात को इतना सोचने लग जाता है जिससे उसकी ऐसी परिस्तिथियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here