हंसने पर मजबूर कर देंगे ये अजीबो-गरीब कानून, जानिये क्यों ?

1
strange laws

क़ानून के हाथ बहुत लम्बे होते हैं। अच्छी कानून व्यवस्था से लोगों में डर का भाव नहीं रहता। दुनिया में तरह तरह के देश हैं और सबके कानून भी अलग अलग प्रकार के हैं। पर कभी कभी ऐसा हो जाता है कानून अपराधियों के मन में डर नहीं हास्य पैदा कर देते हैं । आइये आज देखते हैं कुछ ऐसे ही अजीबो-गरीब कानून जिनको पढ़ के आप भी खुद को हंसने से रोक नहीं पाएंगे।

1  नहीं खा सकते च्यूइंग गम

strange laws

सिंगापुर में च्यूइंग गम खाना गैर कानूनी है। अगर आप च्यूइंग गम खाते हुए पकडे जाते हैं तो आपको जेल या मोटा जुर्माना हो सकता है।

 दरअसल 1992  के बाद सिंगापुर सरकार ने एक क़ानून बनाया था , जिसके बाद च्यूइंग गम खाना गैर कानूनी कर दिया गया। ऐसा सरकार ने इसलिए किया क्योंकि सरकार को च्यूइंग गम वेस्ट को साफ़ करने में बहुत पैसा खर्च करना पड़ता था। सिंगापुर में च्यूइंग गम इम्पोर्ट करना भी गैर कानूनी है। अगर किसी गम से स्वास्थ्य में सुधार  हो सकता है तो उसे खा सकते हैं।

2  गाडी का पेट्रोल खत्म होना है गैर कानूनी

strange laws

जर्मनी के ऑटोभान सड़क पर अगर आपके वाहन का  पेट्रोल चलते चलते खत्म हो जाता है तो ये गैर कानूनी है। इसके लिए आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। दरअसल, जर्मनी की ये सड़क बहुत अच्छी बनी हुई है इसलिए लोग यहाँ बहुत तेज़ रफ़्तार से गाडी चलाते हैं। तेज़ गाडी चलाने की वजह से चालाक को पता ही नहीं लगता पेट्रोल कब खत्म हो जाता है। अगर आपकी गाडी का पेट्रोल खत्म होता है तो आप उसे रोक के कही पेट्रोल लेने जाएंगे इसकी वजह से सड़क पर आपका  वाहन अन्य लोगों के लिए असुविधा का कारण बनेगा और सड़क पर पैदल चलने से भी दुर्घटना होने के चान्सेस बढ़ जाते है। इसीलिए इस सड़क पर पेट्रोल खत्म होना गैर कानूनी है।

3 कबूतरों को दाना देना है गैरकानूनी

strange laws

वेनिस शहर में आप अगर कबूतरों को चुगने के लिए दाना या कोई और  चीज देतें हैं तो ये गैर कानूनी है। वेनिस में एक जगह है सेंट मार्क्स स्क्वायर जहाँ बहुत पुरानी इमारतें हैं। यहाँ बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं, जो यहाँ पे कबूतरों को खाने के दाना देतें हैं पर खाने के बाद ये कबूतर इन पुरानी इमारतों पर बीट कर देतें हैं। इनकी गंदगी साफ़ करने के लिए सरकार को एक मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है इसलिए 2008 के बाद से यहाँ सरकार ने नया कानून बना दिया, अगर आप कबूतर को दाना देते हुए पकडे जातें हैं तो आप पर 700  पाउंड्स तक का जुर्माना लग सकता  है।

4 सेल्फी लेना है गैर कानूनी

strange laws

आपने हर जगह सेल्फी ली होगी पर श्रीलंका में आपको ये शौक़ आपको जेल की हवा खिला सकता है। दरअसल श्रीलंका में बौद्ध धर्म का क़ानून के हाथ बहुत लम्बे होते हैं। अच्छी कानून व्यवस्था से लोगों में दर का भाव का नहीं रहता। दुनिया में तरह तरह के देश हैं और सबके कानून भी अलग अलग प्रकार के हैं। पर कभी कभी ऐसा हो जाता है कानून अपराधियों के मन में डर नहीं हास्य पैदा कर देते हैं । आइये आज देखते हैं कुछ ऐसे अजीबो-गरीब कानून जिनको पढ़ के आप भी खुद को हंसने से रोक नहीं पाएंगे।

5 पतंग उड़ाना है गैरकानूनी

strange laws

ऑस्ट्रेलिया में पतंग उड़ाना है गैरकानूनी , दरअसल ऑस्ट्रेलिया में वो सब चीज गैर कानूनी है जिस से किसी के निजी जीवन में खलल पड़े। अगर आप पतंग उड़ा रहे हैं और इस से किसी को कोई समस्या हुई तो ये गैरकानूनी है। आप घर के बाहर कोई गेम भी नहीं खेल सकते ये सारी चीजें Offences Act of 1966  में लिखी हुई हैं।

अधिक पढ़े

जाने क्या है “सुकन्या समृद्धि योजना” कैसे लें इस योजना का लाभ

“मैंने प्यार क्यों किया” और “हम आपके हैं कौन” जैसी हिट फिल्मों के मशहूर गायक ने अपना घर दान में दिया।

रहें हमेशा फिट, आयुर्वेद के इन 5 टिप्स के साथ

लापता हुआ कुख्यात पाकिस्तानी आतंकवादी मसहूद अज़हर: पाकिस्तान का नया ढोंग

2020 में इन बड़ी फिल्मो के साथ बड़े पर्दे पर धमाल मचा सकते है खिलाडी कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here