Things to Remember Before Packing: पैकिंग करते समय इन बातों का रखें ध्यान

64
Things to Remember Before Packing

Things to Remember Before Packing: दुनिया में शायद ही ऐसा कोई हो जिसे घूमना पसंद ना हो। हम सभी को नई- नई जगहों को देखना और घूमना पसंद होता है। यह जरुरी भी है क्योंकि ट्रैवेलिंग से दिल और दिमाग दोनों ही खुश और तंदुरुस्त रहते है। जब भी हम ट्रैवल के लिए जाते है तो हमें कुछ नया सीखने के साथ-साथ नई जगहों के बारे में जानने का मौका मिलता है। ऐसे बहुत से लोग होते है जो ट्रेवल के द्वारा दुनिया घूमना, वहाँ के लोगो के बारे में जानना, और नई चीज़ें सीखना पसंद करते है। कई ट्रैवलर दूरवर्ती जगहों पर घूमकर नया अनुभव प्राप्त करना चाहते है।

अगर आप भी उनमे से एक है जो ट्रैवेलिंग की सीमाओं पर विश्वास नहीं करते है, साथ ही घूमने पसंद करते है तो हमारा आज का ये आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको बताएँगे कि ट्रैवेलिंग के दौरान आपको किन किन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए जिससे आपको और आपके अपनों को परेशानियों का सामना ना करना पड़े।

ट्रेवल पर निकलने से पहले आत्म-मूल्यांकन जरूर करे – 

ट्रैवल पर जाने से पहले समय निकलकर एक बार अपने आप से एक सवाल ज़रूर पूछे कि क्या आप सच में ट्रेवल करना चाहते है? ट्रैवल करने के लिए क्या आपका दिमाग तैयार है? कही ये तो नहीं कि आप डिप्रेशन से पीड़ित है और घूमने का प्लान बना रहे है। डिप्रेशन और स्ट्रेस ये दो ऐसी चीज़ें है जो आपके ट्रिप को ख़राब कर सकते है। किसी भी तरह के ट्रैवल पर जाने से पहले ये सुनिश्चित करे कि आप और आपका परिवार डिप्रेशन या स्ट्रेस का शिकार तो नहीं हैं। ट्रेवल पर जाने से पहले एक बार पूरा हेल्थ चेकउप अवश्य करवा लेना चाहिए जिससे बाद में आपको दिक्कत का सामना नही करना पड़े।

ट्रैवेलिंग डेस्टिनेशन के बारे में करे पूरी रिसर्च –

हर शहर और राज्य के अपने नियम व कानूनों होते है जिनका आपको पालन करना होता है। उस जगह का  वातावरण और लोगो का व्यवहार दोनों ही अलग हो सकता है। आपके लिए ये जरूरी हो जाता है कि आप जहां जा रहे है वहां के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर ले। उस स्टेट या जगह पर आप कहाँ-कहाँ घूमने जा सकते है और कौन-कौन सी एक्टिविटी कर सकते है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप एक रोड-मैप बना ले जिस से आपको आसानी के साथ-साथ एक आइडिया भी हो जाएगा कि जिन जगहों पर आप घूमने जाने वाले है वो एक दूसरे से कितने दूरी पर स्थित है।

ट्रैवेलिंग के लिए क्या और कैसे पैकिंग करें –

ट्रेवलिंग का जो सबसे जरुरी पहलू है, वो है पैकिंग कि आप क्या क्या पैक कर रहे है। पैकिंग करते समय सबसे पहले प्राथमिकता जरुरी सामान को ही देनी चाहिए। अनावश्यक चीजें को पैक करने से बचे क्योंकि ये आपके बैग्स का वजन बढ़ा सकती है।

अब सवाल ये आता है कि आखिर क्या-क्या पैक करना चाहिए। सामान पैक करने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए है कि जिस जगह हम जा रहे है वहां का मौसम कैसा है। जैसा कि आप ये जानते है कि आप पहाड़ी इलाक़ो में घूमने के लिए जा रहे है तो वहाँ ठंड हो सकती है। तो चलिए जानते है कि ठंडे इलाक़ो के हिसाब से किस तरह करे पैकिंग।

सेनेटरी पैकिंग :- रबर बैंड्स, बॉबी पिंस, परफ्यूम, शैम्पू टूथब्रश, टूथपेस्ट, कंघी और कंडीशनर्स, मेकअप किट, नाईट टाइम मॉइस्चराइज़र, लिप बाम, पर्सनल हाइजीन प्रोडक्ट्स, फीमेल हाइजीन प्रोडक्ट्स, शेविंग किट, एक्स्ट्रा रेजर ब्लेड्स, स्विंग किट (सुई धागा), फेशियल टिशू-पेपर, ट्रेवल/रेगुलर टॉवल, कैंची, नेल कटर, अंडर-गारमेंट्स, .

कपड़े:- पैकिंग करते समय ज्यादातर लोग बिना हिसाब के ही कपड़े पैक करते जाते है। उस समय वो लोग इस बात का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते है कि सामान की गिनती और उसका वजन काफी बढ़ जाएगा। हम आपको बताते है कि पहाड़ी इलाको में ट्रेवलिंग करने के लिए आपको किस तरह के कपड़ो की जरुरत हो सकती है।

सामान्य रूप से पहाड़ी इलाको में ठण्ड रहती है तो आप इन कपड़ो की पैकिंग करे-

  • गरम कपडे जैसे जर्सी, कार्डिगन,कोट
  • गरम शॉल
  • एक गरम चादर
  • वूलेन स्वेटर
  • गरम/विंटर कैप ( winter cap )
  • जीन्स एवं पेंट्स (Jeans or Pants)
  • ऊनी इनर वियर ( woolen inner wear)
  • दस्ताने (Gloves)

ये सामान आपने साथ जरूर लेकर जाए –

  • पावर बैंक,
  • सॉक्स,
  • रैनकोट,
  • रात को पहनने वाले कपडे,
  • सनग्लासेस,
  • स्कार्फ़ या विंटर कैप,
  • चार्जर,
  • हेडफोन्स,
  • स्पीकर्स

ट्राली बैग

हम सभी जानते है कि आज के समय में कोई भी भारी-भरकम सामान उठाना पसंद नहीं करता है। इससे बचने के लिए आप ट्राली बैग्स ख़रीद सकते है। यदि यह पहले से ही आपके पास है तो इसका इस्तेमाल कर सकते है। आपके भारी से भारी सामान को भी यह ट्राली बैग्स आसानी से खींचने में मदद करते है। बाजार में आपको कई किस्म के ट्राली बैग्स दिखाई दे जाएंगे जिनमे से प्रमुख दो प्रकार के है – दो पहिये वाले या चार पहिये वाले। ऐसा देखा जाता है कि दो पहिये वाले ट्राली बैग्स अधिक चलते हैं क्योंकि वो उबड़-खाबड़ वाली जगहों पर भी आसानी से चल पाते है। लेकिन इसका प्रयोग करने से आपके हाथों पर थोड़ा जोर पड़ सकता है। इसके विपरीत चार पहिये वाले ट्राली बैग्स सिर्फ समतल जगहों पर ही चल पाते है और इनको खींचने में भी कोई परेशानी नहीं होती।

जूते (shoes)

ट्रैवेलिंग पर जो सबसे ज्यादा आपका साथ निभाते है वो है आपके जूते। अगर पहाड़ी इलाक़ो में जाते समय आपने सही ढंग से जूतों का चयन नहीं किया तो आपको इसके लिए पछताना पड़ सकता है। ज्यादातर पहाड़ी इलाक़ों में स्पोर्ट्स शूज या सामान्य शूज ही पहने जाते है। अगर आपको लग रहा है हील्स या चप्पल सही है तो आप गलत है। आपकी हील्स पैरो में दर्द का कारण बन सकती है और चप्पल से पैरो में छाले हो सकते है। पहाड़ो की उच्चाइयों में ना तो हील्स काम आती है और ना ही चप्पल। आपके लिए बूट्स या स्पोर्ट्स शूज का चुनाव करना बेस्ट रहेगा।

हमेशा साथ रखें जरुरी दस्तावेज

किसी भी इंसान के लिए डाक्यूमेंट्स सबसे जरूरी होते है। यह ना सिर्फ आपकी पहचान साबित करते है बल्कि आपको मुसीबत के समय से बाहर भी निकालते है। दस्तावेज़ों को साथ रखने का एक फायदा ये भी है कि आपको उन जगहों पर आसानी से प्रवेश मिल सकता है जहाँ पर जाने के लिए पहचान पत्र की जरुरत होती है। आप वोटर आई-डी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि में से किसी दो को हमेशा अपने साथ रखना चाहिए।

नकद एवं कार्ड दोनों साथ रखे – 

ट्रैवेलिंग पर गए लोगों के जो अधिकतर दिक्कत देखी जाती है वो स्थानीय करेंसी नहीं होने की वजह से आती  है। कुछ लोग ऎसे भी होते है जो नकद नहीं रखते है वो या तो प्लास्टिक मनी (कॉर्ड्स) या इ-मनी (वॉलेट) रखते हैं। यह एक अच्छी बात है कि हम कैश लेस बन रहे है लेकिन ये ज़रुरी नहीं है कि जहाँ आप घूमने जा रहे है वहाँ के लोग भी आप की तरह कैश लेस हो। आपको यह कोशिश करनी चाहिए कि कैश तो साथ में रखें लेकिन कार्ड्स को रखना भी ना भूले। सबसे जरुरी सलाह ये है कि सारा कैश कभी भी एक जगह या एक साथ बिल्कुल भी नहीं रखने चाहिए।

आज के इस ट्रेवल स्पेशल आर्टिकल में हमने आपको बताया कि घूमने जाते समय अपनी पैकिंग किस तरह कर सकते है जिससे आपका ये ट्रिप यादगार बने ना कि सिर दर्द।

“Things to Remember Before Packing”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here