Tips for Good Behavior in Office: 8 टिप्स जो ऑफिस में आपको दिलाएंगे एक नई पहचान

0
24
Tips for Good Behavior in Office

Tips for Good Behavior in Office: हर इंसान ऑफिस में अपनी एक अलग पहचान बनाना चाहता है लेकिन ऐसा करना आसान नहीं होता है क्योंकि हमे अनेक उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी ऑफिस में एक मुकाम हासिल करना चाहते है तो आपको इन खास बातों का ध्यान रखना होगा। वर्कप्लेस पर आपकी कड़ी मेहनत और लग्न के अलावा आपको सफलता प्राप्त करने के लिए इन विशेष बातों का ध्यान (How Should You Behave At Work) रखना होगा।

 Tips for Good Behavior in Office

  1. वर्कप्लेस पर टाइम मैनेजमेंट (Time Management) सबसे ज्यादा जरुरी होता है इसलिए आपको यह आना चाहिए। ऑफिस में टाइम इस तरह से मैनेज करना चाहिए जिससे आप अपना काम समय से पूरा कर सके। अगर आप समय पर कोई प्रोजेक्ट पूरा नहीं कर पाते है, तो आपका बॉस आपसे नाराज हो सकता है। अपने बॉस की नज़रों में अपनी अच्छी छवि बनाए रखने के लिए अपना काम समय पर पूरा करने की आदत डालनी चाहिए।
  2. आपको समय का पाबंद (Time Punctual) होना चाहिए और ऑफिस हमेशा समय पर ही पहुंचना चाहिए। टाइम मैनेज करने के लिए आपको स्मार्ट तरीके आज़माने चाहिए। आपको प्रोफेशनल बनना होगा। अगर आप पहली बार ऑफिस जा रहे हैं तो वहां के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। इससे आपको वहां काम करने में आसानी होगी।

3.आप जिस भी इंडस्ट्री से हो उस इंडस्ट्री के बारे में आपको पूरी तरह से अपडेट रहना चाहिए। अपने काम से जुड़े हर कार्य में दिलचस्पी लेनी चाहिए। ऑफिस में आपको सबके साथ अच्छा व्यवहार (office etiquette) रखना चाहिए।

4.आपको एटीकेट्स (office etiquette) पर ध्यान देना होगा। ऑफिस में आपको ऎसा कोई व्यवहार नहीं करना चाहिए जिससे आपकी बेइज्जती हो सकती है। सहकर्मियों के साथ सौम्य व मृदुभाषी बनें। दूसरों के प्रति शिकायती रवैया अपनाने से बचे। अपने आसपास के लोगों का सम्मान करे और उनके साथ अच्छी तरह पेश आये। ऐसा करना ऑफिस में आपकी ही छवि को निखारता है।

5.वर्कप्लेस पर किसी के भी सामने अपने धार्मिक और राजनीतिक विचारों को सामान्य तरीके से व्यक्त करे जिससे आपको बहस का सामना ना करना पड़े।

6.बेहतर कम्युनिकेशन के जरिये भी आप अपनी पहचान बना सकती है। अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी है तो ऑफिस में आप सबके दिल पर राज़ कर सकते हैं। बॉस के साथ आपको नए-नए आइडियाज शेयर करने चाहिए, साथ ही उनकी बातों को गौर से सुनना चाहिए। आपको बातचीत के दौरान किसी का मजाक उड़ाने से बचना चाहिए।

7.वर्कप्लेस पर बातें करते समय आपको अपना अहंकार एक तरफ रखना चाहिए। आपको पहनावा सामान्य हो, साथ ही आपको ऑफिस कल्चर को समझते हुए उसी के अनुसार आपका पहनावा होना चाहिए।

8.ऑफिस में ध्यान रखे कि आपकी ड्रेस फॉर्मल और साफ-सुथरी हो। वर्कप्लेस पर आपको अपने बालों को सलीके से रखना चाहिए। कपड़ों के रंग का चुनाव करते समय चटक रंगों से बचे वरना ऑफिस में हर कोई आपको ही नोटिस करता रहेगा। अत्यधिक चुस्त या टाइट कपड़े पहनने से बचें। जिस सम्मान की इच्छा आप अपने लिए रखते हैं, वैसा ही सम्मान सामने वाले को भी दें।

आज हमने आपको ऐसी कुछ विशेष टिप्स (Tips for Good Behavior in Office) बताए है जिनका पालन करके आप अपने ऑफिस में एक अलग पहचान बना सकते है। यह सभी बातें आपको वर्कप्लेस पर एक आइडल एम्प्लॉई बनाने में मदद करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here