Tips for Strong and Silky Hair: अब घरेलू उपायों से पाएँ मजबूत, चमकदार और मुलायम बाल

0
22
Tips for Strong and Silky Hair

Tips for Strong and Silky Hair:यह हम जानते है कि हवा की नमी, फ्रिक्शन, हेयर स्टाइलिंग और गर्मी जैसी चीज़ें बालों पर काफी हद तक असर करती हैं, जिसकी वजह से बाल (Hair) फ्रिज़ी और रूखे हो जाते हैं। शायद ही ऐसी कोई लड़की हो जिसे लंबे, मुलायम और चमकदार बाल पसंद न हों। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि  पहले से ही हमारे बाल कितने अच्छे हैं, हम सभी रोज़ उन्हें बेहतर बनाने की कोशिश करते रहते हैं।

अगर रास्ते में या कहीं बाहर आपको कोई ऐसा दिख जाए जिसके बाल आपसे लंबे और खूबसूरत हों तो आपको जलन होना लाज़िमी है। लेकिन अब आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से अब आप घर में रखे कुछ चीज़ों से अपने बालों को खूबसूरत और मज़बूत बना सकती है।

Tips For Strong and Silky Hair

दही

बालों को मुलायम बनाने के लिए आपको सिर्फ दो बड़े चम्मच आंवला पाउडर के साथ एक कटोरी दही मिलाकर एक पेस्ट बनाकर तैयार करना है। अब इस पेस्ट से अपने बालों और सिर पर धीरे-धीरे मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक बात का ध्यान रखें कि ये पेस्ट आपके बालों में अच्छे से लगा हो। आधे घंटे बाद शैम्पू से बाल धोये और कंडिशनर जरूर लगाएं।

बालों के लिए दही को सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र माना जाता है, जो बालों के क्यूटिकल्स में नमी पहुंचाता है। यह रूसी को खत्म करने में भी सहायता करता है। वहीं, आंवले का पाउडर विटामिन-सी से भरपूर होता है जो बालों को बढ़ने में तेज़ी से मदद करता है।

अंडा

इस स्पेशल हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको एक अंडा, एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच ज़ैतून का तेल लेना होगा। इन सभी चीज़ों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करे। इसे पूरे सिर के साथ बालों में अच्छी तरह से लगा लें। करीब 30 मिनट तक लगाए रखे जब तक ये सूख न जाए। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धोना चाहिए।

अंडों में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और ये बालों को ज़रूरी नरिशमेंट देता है। वहीं, शहद और ज़ैतून का तेल फ्रिज़ को दूर कर बालों को सॉफ्ट बनाता है।

ज़ैतून का तेल

ज़ैतून का तेल मुलायम और लंबे बाल पाने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। आपको अपने बालों के अनुसार कुछ बड़े चम्मच ज़ैतून का तेल को तब तक गर्म करना है जब तक वह गुनगुना ना हो जाए। इसको अपने बालों और सिर पर लगा कर हलके हाथों से मसाज करें। मसाज के बाद सिर पर गर्म तौलिए को लपेट लें और इसे 20-30 मिनट तक रखें। इसके बाद बालों को हल्के शैम्पू से धो लेना चाहिए।

एक प्राकृतिक तत्व है ज़ैतून का तेल जो बालों को डीप कंडीशनिंग करने में सहायता करता है। इसको लगाने से फ्रिज़ी बालों से मुक्ति मिलती है और आपको एकदम रेशमी बाल मिलते हैं। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सिडेंट, फैटी एसिड और विटामिन-ई मौजूद होते हैं, जो बालों को नुकसान से बचाने और मरम्मत करने में मदद करता हैं।

मेथी के दाने

सॉफ्ट और खुबसूरत बाल पाने के लिए यह सबसे पुराने उपायों में से एक है। आपको 1/4 कप मेथी के बीज और एक कप पानी लेना होगा। एक दिन पहले रात में ही मेथी के बीज को पानी में भिगो कर रख देना चाहिए जिससे पानी को बीज अच्छी तरह से सोख लें। दूसरे दिन सुबह, इसमें थोड़ा पानी मिलाकर व ब्लेंड कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों और सिर में हल्के हाथों से लगाएं और 30 मिनट के लिए लगे रहने दें। बाद में शैम्पू कर बालों को धो ले।

आप इन उपायों से बालों को खुबसूरत, सॉफ्ट और चमकदार बना सकते है।

इसे जरूर पढ़ें | खाने के तुरंत बाद नहाने की आदत बना सकती है आपको बीमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here