Best Weight Loss Diet : अगर घटाना चाहते है अपना वजन तो रखें इन बातों का ख्याल

501
Best Weight Loss Diet

Best Weight Loss Diet – अधिकतर लोग अपनी दिनचर्या में फ़ास्ट फूड्स पर अधिक ध्यान देते है। परन्तु वह इस बात से अवगत नहीं होते है की वह अपने स्वाद का ख्याल रखने के साथ अपनी सेहत से खिलवाड़ कर रहे है। अधिक संख्या में लोग अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान रहते है। इतना ही नहीं वह अपना वजन कम करने के लिए जिम में अधिक मेनहत भी करते है परन्तु वह अपना वजन कम कर पाने में पूरी तरह से असफल रहते है। क्योंकि वह अपनी खराब लाइफ स्टाइल में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं करते है। परन्तु आज हम आपको Best Weight Loss Diet के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। जिसकी मदद से आप अपना बढ़ता वजन कुछ ही दिनों में बेहद कम कर सकते है।

Best Weight Loss Diet

वजन घटाने के लिए आपको अपने खानपान पर अच्छे से ध्यान देना होता है। Weight Loss के लिए आपको एक Best Weight Loss Diet की जरूरत पड़ती है। तथा आपको देखना होता है की आप किन – किन हेल्थी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते है जिससे आपका Weight Loss आसानी से हो सके। आपको अपने दिमाग से इस ख्याल को निकाल देना चाहिए की यदि आप जिम में अधिक वर्कआउट करते है तो आप अपना Weight Loss कर सकते है। आपको अपनी Gym Workout के साथ ही अपनी एक Best Weight Loss Diet का ध्यान रखना होता है।

अच्छी मात्रा मे करें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स निर्मित डाइट को ग्रहण

इसके अलावा, बहुत से लोग ऐसे सोचते है की वह कुछ दिन तक खाना नहीं खाते है तो उनका Weight Loss हो जाएगा। परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है बल्कि ऐसा करने से आपका Weight Loss नहीं होगा। आपको अधिक कमजोरी आ जाएगी। आपको अपनी Best Weight Loss Diet ऐसे Healthy Foods को शामिल करना होगा जिससे आपको प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की अच्छी मात्रा में प्राप्ति हो सके।

भूलकर भी खाना नहीं छोड़ें

यदि आप अपना वजन घटाना चाहते है तो आपको तो एक Best Weight Loss Diet का पालन करना होता है। इतना ही नहीं आपको एक दिन में तीन बार अपनी हेल्थी डाइट को लेना चाहिए। जिसमें आपका ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर शामिल है। ऐसे में कई लोग ऐसे सोचते है की अभी लंच नहीं करते है इसके बदले डिनर में हैवी डाइट ले लेंगे। यदि आप ऐसा सोचते है तो आप बिलकुल गलत सोचते है। क्योंकि आपको जितनी भूख होती है उससे कम भोजन ग्रहण करना चाहिए। साथ ही आपको एक दिन में ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में हेल्थी फूड्स का सेवन करना चाहिए।

कैसे होना चाहिए आपका Breakfast

सबसे पहले आपको अपने दिन की शुरुआत एक हेल्थी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए। आपको अपने ब्रेकफास्ट में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर में ऊर्जा बनी रही। ताकि आप अपने कार्य को अच्छे से कर पाए। आपको इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए की आप रोजाना सुबह के ब्रेकफास्ट में एक ही फ़ूड का सेवन न करे। प्रतिदिन आप विभिन्न प्रकार के हेल्थी फूड्स (Best Weight Loss Diet) का सेवन करें। आप सुबह नाश्ते में दूध के साथ दलिया खा सकते है। इसके अलावा, आप वेज सैंडविच और पोहा भी खा सकते है।

Lunch में किन हेल्थी फूड्स का करें सेवन

आपके दिन की शुरुआत तो एक अच्छी हेल्थी डाइट के साथ हो गई। अब इसके बाद बारी आपके लंच की आती है। आपको अपने लंच में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही आप अपनी डाइट (Best Weight Loss Diet) में चावल को भी शामिल कर सकते है। अपने स्वाद के लिए आप अपने लंच के भोजन में हरी चटनी को खा सकते है जिससे आपको मल्टीविटामिन्स के प्राप्ति होगी।

Dinner को हमेशा जल्दी करे

यदि आप आपने वजन घटना चाहते है या फिर अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने डिनर में हलके भोजन का सेवन करना चाहिए। इतना ही नहीं आपको अपने सोने से 3 से 4 घंटे पहले भोजन को ग्रहण करना होता है। क्योंकि रात का भोजन पचने में बहुत परेशानी होती है इसलिए आपको सोने से पहले भोजन करके कुछ समय टहलना चाहिए ताकि आपका भोजन अच्छे से पच सके। आपको रात में अपनी डाइट में चावल, राजमा या फिर दाल माँ सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह ऐसे फ़ूड (Best Weight Loss Diet है जिन्हें पचाने में काफी दिक्क्त होती है।

मौसमी फल का जरूर करें सेवन

आपको मौसम में चलने वाले सभी फलों का जरूर खाना चाहिए। क्योंकि वह आपके शरीर के लिए बहुत अधिक लाभदायक होते है। साथ ही आपको ऐसी ही सब्जियों को अपनी डाइट (Best Weight Loss Diet) में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के फलों का जूस पीना चाहिए। इनमें कुछ ऐसे महत्वपूर्ण तत्व शामिल होते है जो आपकी सेहत का ख्याल रखते है।

डेयरी प्रोडक्टस का करें सेवन

आपको अपनी दिनचर्या में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए। परन्तु ध्यान रहें की जिस डेयरी प्रोडक्ट्स का आप सेवन कर रहे है वह सम्पूर्ण रूप से फैट फ्री हो। जिसके लिए आप टोन्ड मिल्क का सेवन कर सकते है क्योंकि वह मिल्क फैट फ्री होता है। तथा आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। इतना नहीं आप आप टोन्ड मिल्क की मलाई को हटाकर उसे दही जमाने में ले सकते है। डेयरी प्रोडक्ट्स में आप दही, पनीर, बटर आदि का सेवन कर सकते है।

एक दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना है जरुरी

यदि आप एक अच्छी बॉडी (Best Weight Loss Diet) की प्राप्ति चाहते है तो आपको एक दिन में कम से कम 3- 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। क्योंकि पानी एक तरल पदार्थ है। बहुत कम लोग इस बारें में जानते है की वजन घटाने में पानी सबसे अधिक कारगर होता है। तरल पदार्थ में आप पानी के साथ ही नारियल पानी , फलों का जूस , सूप , नींबू पानी या छाछ भी पी सकते है। पानी तो आपको अधिक पीना चाहिए। फर्क नहीं पड़ता की आप अपना वजन बढ़ा रहे या फिर घटा रहे है। दोनों ही रूप में आपको इस पदार्थ का अच्छी मात्रा में सेवन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here