Mon. Feb 17th, 2020

आज भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अभ्यास के चलते करेंगी अपनी प्लेइंग XI तैयार

India and New Zealand

भारतीय टीम आज अपना पहला आईसीसी वर्ल्ड कप का पहला अभ्यास मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। यह मैच भारत के समय अनुसार दोपहर 3 बजे से शुरू किया जाएगा। इन दोनों टीमों के बीच यह मैच इंग्लैंड के केनिंग्टन ओवल के मैदान पर खेला जाएगा। भारत टीम वर्ल्ड कप अभ्यास का दूसरा मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलती हुई नजर आएगी।

वैसे हम आपको बता दें की भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के पास अच्छा होगा की वह अपने बेस्ट खिलाडियों की फॉर्म को देख सकते है। इससे इस बात का भी पता चल जाएगा की किन 11 खिलाडियों को लीग मैच में खेलने के लिए उतार सकती है। इसके अलावा, इंग्लैंड की कंडीशन को जाँचने का भी मौका है। क्योंकि इंग्लैंड में अक्सर स्विंग गेंदबाजों को पिच से मदद मिलती है। वैसे इस बार कहा जा रहा है की इंग्लैंड की पिचों से स्पिनरों को अधिक मदद मिलेगी।

वर्तमान समय में भारत के सभी बल्लेबाज काफी अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे है। इस खेले जाने वाले अभ्यास मैच से उनके पास अच्छा मौका होगा अपनी फॉर्म को और बेहतर करने का जिससे वह लीग मैचों में भारत के लिए अपना बेस्ट परफॉरमेंस दे सकेंगे। वैसे वर्ल्ड कप से पहले भारत के खिलाड़ियों ने भारत की पिचों पर आईपीएल के दौरान खेलें है। भारतीय पिचे हमेशा ही बल्लेबाजों के पक्ष में रहती है।

परन्तु भारत की पिचों से यहाँ (इंग्लैंड) की पिचे बहुत अलग होगी। यहाँ की पिचे सभी बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौती पूर्ण रह सकती है। भारत के लिए इस अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड के खतरनाक गेंदबाज अपनी इन और आउट स्विंग से परेशान कर सकते है। क्योंकि न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट, टिम साउदी जैसे काफी अच्छे गेंदबाज है। जो अपनी टीम को किसी भी परिस्थिति से निकाल सकते है।

इतना ही नहीं काफी समय में भारत की सबसे बड़ी परेशानी नंबर – 4 के बल्लेबाज को चुनना है।

इस अभ्यास मैच के दौरान टीम इंडिया अपनी इस समस्या को सुलझा सकती है। वैसे टीम के कोच रवि शास्त्री द्वारा पहले ही कहा जा चुका है की हमारे पास नंबर – 4 के बल्लेबाज के रूप में अनेक विकल्प है। परन्तु देखने वाली बात यह होगी की कौन इस स्पॉट के लिए अपनी दावेदारी पेश करता है।

साथ ही इस अभ्यास मैच के चलते दोनों ही टीमों को पिच के बारे में अच्छे से पता चल जायेगा। ताकि आने वाले महत्वपूर्ण मैचों में वो जान सकेंगे की उन्हें की किस लाइन और लैंथ पर गेंदबाजी करनी है। वही अगर देखा जाए तो कीवी टीम की अभी तक इंग्लैंड में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई है। इसके अलावा, भारतीय गेंदबाजी काफी अच्छी फॉर्म में चल रही है। जिसमे से बुमरा की फॉर्म भारत टीम के लिए इस वर्ल्ड कप लाभदायक साबित हो सकती है।

भारत

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), विजय शंकर, रवींद्र जडेजा.

न्यूजीलैंड

केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बल्ट, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, कॉनिल मनुरो, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर, मैट हेनरी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *