Weight Loss: जिम को कहे बाय-बाय और घर में रखी इन चीज़ों से घटाएं अपना वजन

0
19
Top 10 Kitchen Ingredients For Weight Loss

Top 10 Kitchen Ingredients For Weight Loss: व्यस्त और भागदौड़ भरी ज़िन्दगी के कारण ज्यादातर लोग बढ़ते वजन या मोटापे का शिकार हो रहे हैं। बढ़ते वजन की समस्या से निपटने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर जिम तक शुरू कर देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में भी कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिससे आप अपने बढ़ते वजन को काबू में कर सकते हैं। चलिए जानते है हैं इनके बारे में।

Top 10 Kitchen Ingredients For Weight Loss

1. बाजरा

Weight Loss

बाजरा के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को बेहतर बनाए रखने में सहायता करता है। बाजरा आपकी सेहत को कोई नुकसान पहुंचाए बिना कैलोरी को कम करने में मदद करता है जिससे शरीर का वजन तेजी से कम होने लगता है।

2. पत्तागोभी

Weight Loss

पत्तागोभी को सब्जी के अतिरिक्त सलाद के रूप में भी खाया जाता हैं। पत्तागोभी खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। फैट बर्न करने में पत्तागोभी उपयोगी सिद्ध होती है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। ये बढ़ते वजन को काबू करने के लिए सबसे अच्छा उपचार है।

3. हल्दी पाउडर

Weight Loss

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग हर भारतीय खाने में किया जाता है। कई चीजों में हल्दी औषधि का भी काम करती है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीकैंसर के गुण भी मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में इंसुलिन और लेप्टिन के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करते है, जिससे शरीर का वजन तेजी से कम होने लगता है।

4. शहद

Weight Loss

शहद मीठा होने के साथ शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में भी सहायता करता है। फैट कम करने में शहद बेस्ट होता है। सुबह-सुबह एक गिलास गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीने से वजन तेज़ी से कम होने लगता है।

5. लहसुन

Weight Loss

औषधीय गुणों के लिए लहसुन जाना जाता है। इसमें एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टिरीयल के गुण मौजूद होते है जो आपके शरीर में जमा वसा को जलाने में मददगार साबित होता है। अगर आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियों को पानी के साथ खाना चाहिए।

6. अंकुरित अनाज

Weight Loss

अंकुरित अनाज व्यक्ति के शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। स्प्राउट में सबसे ज्‍यादा पोषक तत्‍व और प्रोटीन पाए जाते हैं। नियमित रूप से अंकुरित अनाज खाने से पाचन क्रिया मजबूत और सक्रिय रहती है जिससे वजन कम होने लगता है।

7. मिर्च

Weight Loss

भारतीय भोजन में मिर्च का इस्तेमाल तो जरूर किया जाता है। मिर्च खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही शरीर के वजन को कम करने में भी सहायक सिद्ध होती है। मिर्च खाने के शरीर में पैदा गर्मी फैट को जलाने का काम करती है। मिर्च खाने से मेटाबॉलिज्म में भी वृद्धि होती है।

8. करी पत्ते

Weight Loss

अधिकतर साउथ इंडियन खाने में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। करी का पत्ता वजन घटाने में भी मदद करता है। अगर आप वजन कम करने के लिए करी पत्ता खाना चाहते हैं तो एक चम्मच शहद के साथ एक चम्मच करी पत्ता के रस को मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

9. सरसों का तेल

Weight Loss

सरसों का तेल किसी औषधि से कम नही माना जाता है। सरसों के बीज में बी काम्प्लेक्स विटामिन जैसे फोलेट, थायमिन, नियासिन, रिबोफ्लाविन मौजूद होते हैं जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती हैं। सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्निशियम, कैल्शियम,बीटाकैरोटिन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं।

10. इलायची

Weight Loss

इलायची में ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो फैट को घटने का काम करते हैं। यही कारण है कि इलायची बुरे कॉलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने में सहायता करती है। इलायची पाचन में बेहद मददगार है। पाचन क्रिया को सही रखने से भी वजन कम होने लगता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here