गृहिणियों के लिए ये Business Ideas है सबसे बेहतर – घर बैठे ही कर सकती है अच्छी खासी कमाई

124
Top 5 Business Ideas for Housewife

Top 5 Business Ideas for Housewife – आज के समय में पति और पत्नी दोनों कोई Business करें तो ही घर अच्छे से चल पाता है। क्योंकि इस बढ़ती महंगाई में एक की कमाई से हर चलाना बहुत मुश्किल होता है। कई गृहिणी कोई बिज़नेस तो करना चाहती है परन्तु उनके पास किसी प्रकार को कोई Business Ideas नहीं होता है। परन्तु अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे Business Ideas के बारें में जानकारी देंगे। जिनको जानकार आप भी अपना कोई अच्छा सा  Business शुरू कर सकते है। यह Business ऐसे है जिनको आप अपने घर पर ही शुरू कर सकती है। इसके लिए आपको किसी भी ऑफिस की जरूरत नहीं है। आप अपने इस Business से अर्जित होने वाली इनकम के चलते अपने परिवार की वित्तीय मदद कर सकती है।

Top 5 Business Ideas for Housewife

ट्यूशन

यदि आपकी पढ़ाई में अधिक रूचि है। तो आप अपनी एक ट्यूशन क्लास को ओपन कर सकते है। क्योंकि आप अपने इस Home Based Business से हर महीने अच्छी खासी इनकम को अर्जित कर सकते है। यह एक ऐसा Business से जिसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती है। आप घर पर तो ट्यूशन क्लास को ओपन कर ही सकती है इसके अलावा, आप स्टूडेंट्स के घर जाकर उन्हें कोचिंग दे सकती है। यह Business इसलिए अधिक अच्छा माना जाता है क्योंकि इस Business को शुरू करने के लिए आपको अधिक निवेश की भी जरूरत नहीं है। तथा ऐसा भी नहीं है की आपको पुरे दिन ही इस कार्य में व्यस्त रहना होगा। केवल आपको एक दिन में मात्र 2 से 3 घंटे का समय निकालना होगा। इस Business को शुरू करने के लिए आका मात्र 5 हजार रूपये का खर्चा आएगा। पहले आपको इस Business (Top 5 Business Ideas for Housewife) की शुरुआत छोटे से स्तर से करनी चाहिए। क्योंकि पहले आपको कुछ स्टूडेंट्स के घर जाकर उन्हें कोचिंग देनी होगी। जिसके जैसे स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ जाए तो आपको अपना एक कोचिंग सेंटर खोल लेना चाहिए।

म्यूजिक टीचर

यदि किसी महिला को संगीत का अधिक शौक है तथा उसके बारें में सम्पूर्ण ज्ञान है। तो आप अपनी एक Music सेंटर को शुरू कर सकते है। यह आपके लिए एक बहुत अच्छा Business है। अपने इस Business के स्टार्टअप के लिए आप बच्चों के घर जाकर उन्हें संगीत का ज्ञान दे सकते है। इसके अलावा, यदि किसी महिला को अधिक पेंटिंग या चित्रकला का शौक है तो उनके लिए Drawing Class एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। इस Business की सबसे अच्छी बात यह है की आपको इस Business को शुरू करने के लिए अधिक धनराशि की जरूरत नहीं होती है। यह एक ऐसा Business है जिसमें आपको बहुत कम समय में अधिक मुनाफा मिलता है।

डेजर्ट

अब हम आपको जिस Business Ideas के बारें वह एक गृहिणी के लिए बहुत ही अच्छा है। अधिकतर महिलाओं को खाना बनाने का अधिक शौक होता है। इसके अलावा, आपको मिठाई बनाना आती है तो आप अपनी एक मिठाई की दूकान खोल सकते सकते है। इतना ही नहीं आप शादी पार्टी में भी मिठाई बनाने का आर्डर ले सकती है। इससे आपकी एक्स्ट्रा इनकम आसानी से अर्जित हो जाएगी। यह एक ऐसा Business (Top 5 Business Ideas for Housewife) है जिसकी सीजन में बहुत ही अधिक कमाई होती है जैसे की कई पर्व हो या फिर शादियों का सीजन चल रहा है। इस Business की शुरुआत में आपको 6 से 7 हजार रूपये की जरूरत होती है। जिसमे आप इस Business को शुरू कर सकते है। मिठाई के अलावा, आप अन्य भोजन से सबंधित भी कोई Business शुरू कर सकती है। आप स्वादिष्ट भोजन बनाकर उसे डिब्बे में पैक करकर उसे बेच सकते है। इस Business में आपको निवेश की भी कोई जरूरत नहीं है।

कुकिंग

अगर आपको खाना बनाने का अधिक शौक है या फिर आपको कुकिंग के बारें में अच्छे से जानकारी है तो आप कुकिंग क्लास को भी शुरू कर सकते है। इस Business की शुरुआत में आप लोगों के घर जाकर ही उनको कुकिंग क्लास दे सकते हो। जैसे – जैसे आपको लगे की कुकिंग सिखने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है तो आप अपने घर पर या फिर कोई रेंट पर ऑफिस लेकर अपनी कुकिंग क्लास को शुरू कर सकते हो। बस इस Business के शुरुआत में आपको कुछ बर्तन आदि की जरूरत पड़ेगी। जिसके बाद आपको इसमें निवेश करने की कोई जरूरत नहीं है।

मैरिज ब्यूरो

यदि कोई गृहिणी घर बैठे – बैठे ही अपने किसी Business को शुरू करना चाहती है तो उनके लिए मैरिज ब्यूरो एक सबसे अच्छा Business है। इतना ही नहीं यह एक Low Investment Business है। बस आपको इस Business की शुरुआत में कुछ लोगों के बारें में जानकारी होनी चाहिए। जो अपनी शादी के लिए किसी लड़के या फिर लड़की की खोज कर रहे है। यदि आप अपने उम्मीदवारों की सहायता कर देते है तो वह आपको इसकेलिए अच्छी खासी रकम देते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here