Top 5 Overseas Test Wins for Team India – विदेशी धरती पर मिली 5 जीत जिन्हे आप भूल नहीं पाएंगे

20
Top 5 Overseas Test Wins for Team India

Top 5 Overseas Test Wins for Team India: यह सभी क्रिकेट प्रेमी जानते होंगे कि विदेशी सरज़मीं पर बड़े अंतर से कोई मैच या सीरीज जीतना कितना मायने रखता हैं यह पल उस टीम सहित फैंस के लिए भी यादगार लम्हा बन जाता है जैसे भारत द्वारा 2007 में साउथ अफ्रीका में जीते T20 वर्ल्ड कप की यादें सबके ज़ेहन में अभी तक ताज़ा हैं हाल ही में, वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच जीतने के साथ ही भारत सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाने में सफल रही। आज हम आपको ऐसी ही मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे बड़े अंतर के साथ जीतकर भारत ने विदेशी ज़मीन पर देश का नाम रोशन कर किया हैं

Top 5 Overseas Test Wins for Team Indiawhy are you waiting for? Let’s check it out the list

  1. वेस्टइंडीज पर मिली 318 रनो की जीत

पिछले दिनों खेला गया भारत-इंडीज टेस्ट तो आपको याद ही होगा जिसमे भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच भारतीय टीम ने अपने नाम कर लिया। एंटिगा में हुए इस मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज पर चौथे दिन ही 318 रनों से बड़ी जीत दर्ज कर इतिहास रचा। अगर रनों के लिहाज से देखा जाए तो भारत के बाहर टीम इंडिया को मिली यह सबसे बड़ी जीत है।

भारत ने मेजबानी कर रही वेस्टइंडीज को आखिरी पारी में जीत के लिए 419 रनों का टारगेट दिया था लेकिन पूरी टीम सिर्फ 100 रन बना पाई। विराट कोहली की कप्तानी में विदेशी जमीं पर रनों के लिहाज से भारत को सबसे बड़ी जीत हासिल हुई है।

  1. श्रीलंका के खिलाफ 304 रन से जीती

वेस्टइंडीज को हराने के बाद दूसरी सबसे बड़ी टेस्ट जीत भारत को श्रीलंका के खिलाफ मिली थी। यह बात साल 2017 की है जब टीम इंडिया विराट कोहली की कप्तानी में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने श्रीलंका के दौरे पर गई थी। श्रीलंका के गाले में खेला गया था सीरीज का पहला मैच जहां धवन और पुजारा के शतकों की मदद से भारत, श्रीलंका को 304 रनों से करारी शिकस्त देने में सफल रहा था।

  1. इंग्लैंड को 279 रन से हराया (Top 5 Overseas Test Wins for Team India)

तीसरी सबसे बड़ी टेस्ट जीत भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 1986 में मिली थी। उस दौर में भारतीय टीम के कप्तान कपिल देव थे जिनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड की धरती पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली थी। इसी के बाद सीरीज का दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स के मैदान में खेला गया था जहाँ भारत ने 279 रनों से जीत दर्ज़ की थी।

  1. श्रीलंका को दी 278 रन से शिकस्त

अपने देश से दूर भारत को चौथी सबसे बड़ी टेस्ट जीत 2015 में मिली थी। दूसरे मैचों की तरह ही उस समय भी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे। यह तीन मैचों की टेस्ट सीरीज थी जिसका दूसरा टेस्ट कोलंबो में खेला गया था जहां भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 278 रनों से जीत दर्ज़ की थी। इस मैच के हीरो भारतीय स्पिनर्स आर॰अश्विन और अमित मिश्रा रहे थे जिन्होंने दूसरी पारी में आठ विकेट चटकाए थे जिसकी बदौलत टीम इंडिया ये मैच जीत सकी थी।

  1. 272 रन से दी न्यूजीलैंड को मात

विदेशी धरती पर टेस्ट में पांचवीं सबसे बड़ी जीत भारत को 1968 में मिली थी। उस वक़्त भारतीय टीम चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी। इस सीरीज का अंतिम मैच ऑकलैंड में खेला गया था जहां भारत 272 रनों से न्यूजीलैंड को हराने में सफल हुआ था।

आज हमने आपको भारतीय क्रिकेट टीम को विदेशी धरती पर टेस्ट मैचों में मिली पांच बढ़ी जीत के बारे में बताया अगली बार हम फिर लेकर आएंगे आपके लिए ऐसी ही रोचक बातें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here