जयपुर के सबसे अधिक स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड कौन से है?

42
Top 5 Street Food of Jaipur

Top 5 Street Food of Jaipur – आपने पिंक सिटी जयपुर में किलों और महलों की विशेषताओं के बारें में सुना होगा। तथा उन्हें देखा होगा। लेकिन जितना जयुपर प्राचीन किलों और महलों के नाम से फेमस है उतना ही जयपुर के स्ट्रीट फ़ूड (Top 5 Street Food of Jaipur) भी यहाँ की खूबसूरती का अच्छे से गुणगान करते है। जयपुर ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण राजस्थान के Street Foods के स्वादों के बारें में सभी लोग जानते है इतना ही नहीं यहाँ के व्यंजनों का स्वाद चखने तो विदेश से भी हरवर्ष सैलानी आती है। जयपुर अधिकतर अपनी मिठाईओं को लेकर अधिक पॉपुलर है। जैसी मिठाई आपको जयपुर में मिलेगी। वैसी मिठाई आपको भारत के और किसी शहर में नहीं देखने को मिलेगी। आज हम आपको बताएंगे की जयपुर के कौस से स्ट्रीट फ़ूड (Top 5 Street Food of Jaipur) अधिक खास है तथा आपको किस समय जयपुर जाना चाहिए। 

Top 5 Street Food of Jaipur

जयपुर के स्ट्रीट फ़ूड (Top 5 Street Food of Jaipur) का स्वाद इतना अच्छा है की यदि आपने एक बार यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड का स्वाद चख लिया तो आप इन फ़ूड को बार – बार खाना पसंद करेंगे। जयपुर में आपको विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट स्ट्रीट फ़ूड (Top 5 Street Food of Jaipur) देखने को मिलेंगे। अब चाहे वह ठंडी लस्सी हो या फिर कुल्फी फालूदा हो।

गोल गप्पे

जब भी आप जयपुर के सबसे अधिक प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड के बारें में बात करेंगे तो आपको उस सूची में गोल गप्पों का नाम जरूर सुनने को मिलेगा। जयपुर के गोल गप्पे इतने अधिक स्वादिष्ट है यदि आप जयपुर घूमने के लिए जा रहे है तो आप यहाँ के गोल गप्पों का स्वाद लेने न भूलें।

प्याज कचौड़ी

गोल गप्पों के बाद जयपुर के सबसे अधिक फेमस स्ट्रीट फ़ूड में प्याज कचौड़ी का नाम आता है। इतना ही नहीं इस फ़ूड का स्वाद आपका मन मोह लेगा। यदि एक बार आप इस फ़ूड के स्वाद को चख लेते तो आप हमेशा के लिए इस कचौड़ी के दीवाने हो जाएंगे। क्या आप जानते है की जयपुर में आपको विभिन्न प्रकार की कचौड़ियों का स्वाद चखने का मौका मिलता है। अगर आपका कभी जयपुर जाना होता है तो आप यहाँ की कचौड़ियों का स्वाद एक बार जरूर लें।

काठी रोल

अगर कोई व्यक्ति रोल खाना अधिक पसंद करता है। तो जयपुर से अच्छा और स्वादिष्ट रोल श्याद ही आपको देखने को मिले। जयपुर के काठी रोल और चिकन रोल का नाम यहाँ की सबसे खास स्ट्रीट फ़ूड की लिस्ट में शामिल है।

आमलेट

अंडा आमलेट आपको किसी भी जगह बहुत ही आराम से मिल जाएगा। लेकिन जयपुर के अंडा आमलेट का स्वाद सबसे हटके है। जयपुर में आपको बहुत से स्थान पर यह फ़ूड आसानी मिल जाएगा। अति स्वादिष्ट चटनी इस फ़ूड का स्वाद और भी अधिक बढ़ा देती है।

मटन टिक्का

अधिकतर लोग राजस्थान को एक शाकाहारी शहर मानते है लेकिन उन्हें नहीं पता है की नॉन-वेज फ़ूड के मामलों में भी जयपुर काफी अधिक प्रसिद्ध है। जयपुर में आपको अधिक मसालेदार और स्वादिष्ट मटन टिक्का का स्वाद चखना चाहिए। यदि आप जयपुर की सबसे अधिक फेमस जगह पर जाकर आप मटन टिक्का का स्वाद लेना चाहते है तो आप राजा पार्क के सेठी बारबेक्यू में जाकर मटक टिक्का का स्वाद ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here