फैमिली के साथ घूमने के लिए भारत के यह स्थान है सबसे बेहतर

37
Top 5 Vacation Destinations in India

Top 5 Vacation Destinations in India – यदि आप छुट्टियों में अपने दोस्तों के साथ भारत की सबसे अच्छी Vacation Destinations पर जाने के बारें में सोच रहे है तो आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारें में बताएंगे जहाँ पर जाकर आप अपने दोस्तों के साथ अपनी इन छुट्टियों का भरपूर आनंद ले सकते है। इतना ही नहीं जिन जगहों के बारें में हम आपको बताने जा रहे है उन स्थानों पर यदि आप सीजन के अनुसार घूमने जाएँ तो आपोक इन डेस्टिनेशन का एक अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

Top 5 Vacation Destinations in India

क्योंकि अक्सर देखा जाता है की जब स्टूडेंट्स के कॉलेज या फिर स्कूलों के एग्जाम ख़त्म हो जाते है तो वह किसी ऐसी जगह को ढूँढते है जहाँ पर जाकर वह अपने दोस्तों के साथ खूब मस्ती कर सके। क्योंकि एग्जाम के दिनों में इतना अधिक मेन्टल प्रेशर रहता है तो उसको दूर करने के लिए किसी अच्छी सी जगह पर घूमने जाना एक बहुत ही अच्छा विकल्प होता है। बहुत से अभिभावक भी ऐसा करते है जब उनके बच्चों की परीक्षा समाप्त हो जाती है तो अपने बच्चों की थकाम दूर करने के लिए ऐसी Vacation Destinations को सर्च करते है जहाँ जाकर वह अपने बच्चों की थकान को दूर सके। ताकि उनके बच्चों को अच्छा फील हो। इसके चलते ही थोड़ा समय मिल जाता है की वह अपने बच्चों के साथ कुछ बेहतर टाइम व्यतीत कर सकें।

शिमला, हिमाचल प्रदेश

यदि आप अपनी फैमिली के साथ किसी बेहतर Holiday Destination पर जाना चाहते है तो भारत के हिमाचल प्रदेश में स्थित शिमला एक बहुत ही सुंदर जगह है। कहा जाता है की शिमला को अंग्रेजों के समय की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी कहा जाता था। यहाँ की पहाड़ों पर स्थित बर्फ की सुंदरता देखकर आपका शिमला (Top 5 Vacation Destinations in India) से जाना का मन ही करेगा। क्या आपको पता है की शिमला का नाम देवी श्यामला ने नाम को ध्यान में रखकर रखा गया था। देवी श्यामला को माँ काली का एक रूप माना जाता है। यदि आपको अधिक एडवेंचर का शौक है तो शिमला आपके लिए एक अच्छी जगह है।

हॉर्सले हिल्स , आंध्र प्रदेश

शिमला के बाद Top 5 Vacation Destinations in India की सूची में हॉर्सले हिल्स का नाम आता है जोकि आंध्र प्रदेश में स्थित है। यह एक खूबसूरत पहाड़ी गंतव्य है। गर्मियों के सीजन में इस स्थान पर अधिक संख्या में सेनानी घूमने के लिए आते है। इस स्थान की प्राकृतिक दृश्य की खूबसूरती के बारें में जानकर आप अपने आपको हॉर्सले हिल्स जाने से रोक नहीं पाएंगे। हॉर्सले हिल्स भी एक ऐसा स्थान है जहाँ आप एडवेंचर का भरपूर आनंद ले सकते है।

द्रास, नुब्रा घाटी कश्मीर

आप अपनी फैमिली के साथ जम्मू कश्मीर (Top 5 Vacation Destinations in India) भी घूमने जा सकते है यह एक ऐसी जगह है जिसे धरती पर स्वर्ग कहा जाता है। बहुत कम लोग को इस बारें में पता होगा की इसे दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा बसावट वाला क्षेत्र कहा जाता है। ट्रैकिंग के लिए भी जम्मू कश्मीर एक बहुत ही अच्छी जगह है। जब आप ट्रैकिंग का आनंद लेंगे तो आपको मशको घाटी, ड्रस वॉर मेमोरियल और द्रौपदी कुंड का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

तीर्थन घाटी, हिमाचल प्रदेश

भारत की खूबसूरत घाटियों में हिमाचल प्रदेश (Top 5 Vacation Destinations in India) की तीर्थन घाटी का नाम भी आता है। हर वर्ष इस घाटी को भरपूर आनंद लेने के लिए लाखों की संख्या में सैलानी आते है। यहाँ की प्राकृतिक सुंदरता यहाँ की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है। यहाँ की हरी-भरी वादियाँ और यहाँ चलने वाली ठंडी-ठंडी हवा आपको सुकून देती है। आप अपने दोस्तों के साथ ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क भी देख सकते है। इन सबके अलावा, आप तीर्थन नदी में फिशिंग भी कर सकते है।

संदाकफू, पश्चिम बंगाल

टॉप वेकेशन डेस्टिनेशंस (Top 5 Vacation Destinations in India) की सूची में आने वाली इस जगह पर आपको प्राकृतिक खूबसूरती का एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। ट्रैकर्स के लिए यह एक सबसे अधिक पॉपुलर डेस्टिनेशन है। आपको यह की पहाड़ियों पर एक अद्भुत व्यू पॉइंट दिखाई देता है। यह एक ऐसा स्थान पर जहाँ से आप हिमालय की सबसे विशाल चोटी को भी आसानी से देख सकते है। इन विशाल चोटियों में एवरेस्ट, कंचनजंगा, मकालू और लात्से का नाम भी शामिल है। मात्र 58 किलोमीटर की दुरी पर जाकर आप टॉय ट्रेन का भी भरपूर मजा ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here