Top 7 Delhi Foods – जाने दिल्ली की 7 सबसे बेहतरीन डिश, जिसे खाए बिना नहीं रहे पाएंगे आप

0
164
Top 7 Delhi Foods

Top 7 Delhi Foods – यदि आप दिल्ली में रहते है तो आपको दिल्ली की सबसे प्रसिद्ध खाने के बारें तो पता ही होगा। दिल्ली के चाँदनी चौक में आपको एक से बढ़कर एक खाने का स्वाद चखने को मिलेगा। दिल्ली में आपको भारत के सभी राज्यों के लोग देखने को मिलेंगे। खासतौर पर आपको यहाँ पर पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के नागरिक देखने को मिलेंगे। आज हम आपको Top 7 Delhi Foods  के बारें में विस्तार से बताएंगे। इसके ही हम आपको यह भी बताएंगे की आप दिल्ली की किस जगह पर जाकर इन डिश का स्वाद ले सकते है।

कवाब

कवाब

यदि हम Top 7 Delhi Foods  की लिस्ट में इस डिश का नाम शामिल है। अधिकतर लोगों के मुँह में कवाब का नाम सुनते ही पानी आ जाता है। इस देश का नाम दिल्ली की टॉप नॉन वेज डिश में सम्मिलित है। यदि आप भी नॉन वेज खाना पसंद करते है तो आपके लिए कवाब एक सबसे अच्छा विकल्प है। क्योंकि इस डिश को सबसे अच्छे और सुगन्धित मसालों से पकाया जाता है। इतना ही नहीं यह एक ऐसी डिश है जिसे आप दिल्ली के किसी भी जगह से आसानी से प्राप्त कर सकते है। परन्तु दिल्ली की जगह इस डिश के नाम से मशूहर है जिसमें – निज़ामुद्दीन में ग़ालिब कबाब कॉर्नर, लाल कुआँ में उस्ताद मोइनुद्दीन कबाब और पुरानी दिल्ली में करीम आदि।

परांठे

कवाब

पराठे का नाम Top 7 Delhi Foods की सूची में पराठे के नाम भी काफी अधिक पॉपुलर है। इतना ही नहीं अधिक संख्या में लोग इस डिश का अपने सुबह में नाश्ते में करना पसंद करते है। चाहे वह आलू, फूलगोभी, मूली, अंडे, कीमा का  पराठा क्यों न हो। यह एक टेस्टी स्ट्रीट फ़ूड है। इसके अलावा, पराठे के लिए दिल्ली की चाँदनी चौक की गलिया तथा दक्षिण दिल्ली में स्थित मूलचंद के पराठे बहुत मशहूर है।

शौरमा

शौरमा

यदि नॉन वेज खाने की बात करें तो Top 7 Food Delhi की सूची में शौरमा का नाम भी आता है। यह दिल्लीवालों की सबसे खास डिश है। यह डिश रोटी और चिकन से बनती है। इसका स्वाद ऐसा होता है की यदि आप इसे खाते है तो आप इसे दुबारा खाना भी पसंद करेंगे। इस डिश को आप दिल्ली की  त्रिमूर्ति बिल्डिंग, 21-23, मौलाना मोहम्मद अली जौहर मार्ग, ब्लॉक ए के साथ ही साथ न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से प्राप्त कर सकते है।

रोल

Top 7 Delhi Foods में डिश का नाम तो आता ही है इसके अलावा, वह डिश कोलकाता में भी बहुत फैमस है। परन्तु दिल्ली का काठी रोल सबसे अधिक प्रसिद्ध है। यह भी एक टेस्टी स्ट्रीट फ़ूड है। आप इस डिश को बहुत आसानी से कनॉट प्लेस के निज़ाम या खान मार्केट के खान चाचा प्राप्त कर सकते है। आपको इसमें कई प्रकार के रोल देखने को मिलेंगे –

  • चिकन रोल
  • डबल चिकन चीज़ रोल
  • एग चिकन रोल
  • बटर चिकन रोल
  • मटन रोल
  • अंडा मलाई टिक्का रोल
  • क्रीम के साथ पनीर रोल
  • एग पनीर रोल
  • पनीर चिकन रोल
  • वेज रोल
  • एग वेज रोल
  • सोया चाप रोल
  • अंडा सोया चाप रोल
  • मलाई टिक्का रोल
  • एग मटन रोल
  • क्रीम के साथ चिकन टिक्का रोल
  • चौमीन रोल
  • चिली सोया रोल
  • चिली पनीर रोल
  • मेयोनेज़ के साथ वेज रोल

छोले भटूरे

दिल्ली की हर गलियों में आपको कोई डिश मिले या न मिले परन्तु आपको छोले भटूरे तो जरुर मिल जाएंगे। यदि आप दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड की बात करते है  सूची में इस डिश का नाम सबसे ऊपर नजर आएगा। वैसे तो आप इस देश को हर जगह से आसानी से प्राप्त कर सकते है। परन्तु दिल्ली के कमला नगर के चचे दी हट्टी इस डिश के लिए अधिक मशहूर है। इस डिश का नाम भी Top 7 Delhi Foods मे शामिल है।

चाट

शौरमा

दिल्ली की हर सड़कों पर आपको इस डिश की प्राप्ति हो जाएगी। दिल्ली की यह एक सबसे चर्चित स्ट्रीट फ़ूड है। जिसे हर व्यक्ति खाना बहुत पसंद करता है। चाट के मामलों में दिल्ली के चाँदनी चौक का नाम अधिक फेमस है। इतना ही नहीं इसे दिल्ली का स्ट्रीट फूड हब ही कहा जाता है। जिसे आप अच्छे से अंदाजा लगा सकते है की वह पर यह डिश कितनी स्वादिष्ट बनती होगी। यदि आप दिल्ली की सबसे अच्छी जगह इस डिश को खाना चाहते है तो आप चांदनी चौक में दौलत की चाट खा सकते है।

निहारी

शौरमा

दिल्ली की हर गलियों में आपको खाने की सुगंध मिलेगी। जिससे आप अपने आपको उस डिश को खाने से नहीं रोक पाएंगे। दिल्ली के सबसे प्रसिद्ध नॉन वेज डिशों में निहारी का नाम सबसे अधिक पॉपुलर है।  इस डिश को धीमी आंच पर पकाया जाता है। जिससे इस डिश का जायका और भी अधिक बढ़ जाता है। इतना ही नहीं यह डिश दिल्ली के लजीज खाने में से एक है। साथ ही यदि कोई व्यक्ति नॉन वेज खाना पसंद करता है। तो उस व्यक्ति की पहली पसंद यह डिश ही होती है। तंदूरी रोटी के साथ इसका सेवन करने से इसका स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। दिल्ली के जमा मस्जिद में करीम के पास आपको दिल्ली की सबसे बेहतर निहारी मिल जाएगी।

Top 7 Delhi Foods में कबाब, परांठे, चाट, निहारी, शौरमा, रोल, छोले भटूरे का नाम शामिल है आप ऊपर लिखे गए लेख के माध्यम से यह भी जान गए होंगे की कौन सी डिश कहा मिलती है। तथा वह दिल्ली में इतनी मशहूर क्यों है? यदि कोई विदेशी टूरिस्ट में दिल्ली में घूमने आता है तो वह इन सभी डिशों का स्वाद जरूर लेता है। तथा इन सभी डिशों का स्वाद बेहद ही शानदार है। इन सब डिशों की सबसे खास बात यह  है की आप इन्हें बहुत से सरलता से दिल्ली की किस भी जगह से खरीद सकते है परन्तु कुछ जगह ऐसी है जहाँ इसका स्वाद कुछ अलग ही होता है।

Top 7 Delhi Foods: इन डिशों की सबसे खास बात इनमें डलने वाला मसाला है। क्योंकि इन सभी डिशों में बहुत ही अच्छे मसाले डलते है। इन डिशों को आप अपने घर पर भी आसनी से बना सकते है। तथा इस डिश के अंतर्गत डलने वाले मसालों को आप बाजार से प्राप्त कर सकते है। पराठा एक ऐसी डिश है जो अधिकतर लोगों के घर में रोजाना बनते है क्योंकि यह एक ऐसी डिश है जो बहुत ही कम समय में बन जाता है। इसके अलावा, आप छोले भटूरे को भी घर पर बना सकते है। तथा इसमें तो कुछ इसे मसाले डलते है जो आपके घर की रसोईघर में आसानी से मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here