Top 7 Haunted Places in Delhi: ये 7 जगहें जो आपको कराएंगी भूतिया शक्ति का एहसास

0
8
Top 7 Haunted Places in Delhi

Top 7 Haunted Places in Delhi: “भूत-प्रेत” ऐसे शब्द है जिसका नाम लेते ही हम डर जाते है। यह दुनिया में हैं या नहीं इस बात की पुष्टि करना बेहद मुश्किल काम है, लेकिन ‘भूत’ का नाम लेते ही अच्छे से अच्छे इंसान के पसीने छूट जाते है। वैसे तो हमने देश के कई हिस्सों में भूतों की कई कहानियां सुनी हैं, लेकिन राजधानी दिल्ली (Top 7 Haunted Places in Delhi) जैसे दौड़ते-भागते शहर में भी भूत हो सकते है, ये सुनकर आप हैरान जरूर हो गए होगे। ऐसा माना जाता है देश का दिल कहे जाने वाली दिल्ली दिन में जितनी खूबसूरत है, रात में ये उतने ही राज़ अपने अंदर समेटे बैठी है। आज हम आपको दिल्ली की 7 हॉन्टेड जगहों के बारे में बताएंगे जहा रात को परिंदा भी पर नहीं मारता है।

Top 7 Haunted Places in Delhi in to Visit in Delhi 

1. भूली भटियारी (Bhuli Bhatiyari)

Bhuli Bhatiyari

झंडेवालान मेट्रो स्टेशन के पास दि‌ल्ली-5 में स्थित है भूली भटियारी (Bhuli Bhatiyari) का महल। यह जगह तुगलकों के शिकारगाह मानी जाती थी। ऐसा कहा जाता है कि इस जगह का नाम बू-अली भट्टी नाम की महिला के नाम पर पड़ा जो इसकी देखभाल किया करती थी। बाद में, इस जगह को भूली भटियारी के नाम से पुकारा जाने लगा। कई सदियों से यह महल खाली पड़ा हुआ है और यही कारण है कि इसे भूतिया जगह माना जाता है। ऐसा कहते है रात के समय यहां से कई तरह की आवाजें आती हैं।

2. संजय वन (Sanjay Van)

Sanjay Van

दिल्ली में 10 किलोमीटर तक फैला हुआ है संजय वन (Sanjay Van)। इसको दिल्ली का ग्रीन लंग भी कहा जाता है। इस जंगल की खुबसूरती में एक बहुत बड़ा दाग लगा हुआ है जो है भूतिया वन होने का। इसका मुख्य कारण है इस वन में बने बहुत सारे मजार और कब्रें। संजय वन में किला राय पि‌थोरा के टूटे अवशेष भी मौजूद हैं। कई बार लोगों ने इस वन में रोते बिलखते बच्चों की आवाज सुनाई आने की बात कही है जो हमेशा से ही संजय वन के साथ जुडी है।

3. मलचा महल (Malcha Mahal)

Malcha Mahal

मलचा गांव में मलचा महल (Malcha Mahal) स्थित है। ये महल दिल्ली में अर्थ स्टेशन के पास बिस्तारी रोड, सरदार पटेल मार्ग पर मौजूद है। यह महल चारों तरफ से घने जंगलों से घिरा हुआ है, इसको दिल्ली की चोटी कहते हैं। यह जगह तुगलक काल में शिकार करने के लिए जानी जाती थी, लेकिन आज इसके रहस्यमयी होने के कारण इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है। घने जंगलों से घिरे होने की वजह से आप यहां डरावना महसूस कर सकते है।

4. जमाली कमाली मकबरा (Jamali Kamali Tomb)

Jamali Kamali Tomb

मेहरौली के पुरातत्व पार्क, दिल्ली में स्थित है जमाली कमाली मकबरा और मस्जिद (Jamali Kamali Tomb)। इस जगह पर 1553 में मशहूर सूफी संत जमाली को कमाली के बगल में दफनाया गया था। आप अगर एक बार यहां प्रवेश करते है तो अंदर जाते ही आपको अजीब सी बेचैनी महसूस होने लगती है। साथ ही आपको ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे तरह-तरह की आवाजें आपको बुलाते हुए सुनाई देती हैं इसलिए इस जगह पर रात को जाना सख्त मना है।

5. फ़िरोज़शाह कोटला किला (Feroz Shah Kotla Fort)

Feroz Shah Kotla Fort

अगर आप पहली बार फिरोजशाह कोटला किले (Feroz Shah Kotla Fort) को देखेंगे तो आप इस जगह को भूतिया जरूर कहेंगे क्योंकि यहां पर बहुत अधिक लोग नहीं आते-जाते है। इस किले का निर्माण 1354 में फिरोजशाह तुगलक ने करवाया था। यह किला बहादुरशाह जफर मार्ग पर स्थित है। इस रास्ते से एक पतली गली इस मकबरे तक आपको पहुंचाती है। ऐसा माना जाता है कि इस किले के अंधेरे हॉलों में जिन्न रहते हैं। बृहस्पतिवार के दिन यहाँ स्थानीय लोगों को मोमबत्ती, और अगरबत्ती जलाते हुए देखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त, फ़िरोज़शाह कोटला में लोग दूध अनाज और चिट्ठियां तक लिखकर छोड़ते हैं ताकि जिन्न उनकी सभी मुराद पूरी कर सके।

6. निकोलन की कब्रगाह (Nicholson Christian Cemetery)

Nicholson Christian Cemetery

दिल्ली की पुरानी कब्रगाहों में से एक है निकोलन की कब्रगाह (Nicholsons Christian Cemetery)। यहां अंग्रेज़ों के शासनकाल से ही अंग्रेज सैनिक, उनके बीवी-बच्चों को दफनाया जाता रहा है। जब आप इस जगह पर एंट्री करते है तो आप यहाँ एकदम सन्नाटा पाएंगे जो आपको अजीब महसूस करा सकता है। जैसे-जैसे आप इस जगह पर आगे बढ़ते जाते है तो आपको एहसास होगा कि यहां स्थित बड़े-बड़े इमली के पेड़ों के पीछे से कोई आपको देख रहा है, लगातार आपका पीछा कर रहा है। आप इसे अपना वहम समझ कर नजरअंदाज कर सकते हैं लेकिन यह जगह आपको भूतिया शक्ति का एहसास जरूर करा देगी (Top 7 Haunted Places in Delhi)।

7. रिज अरावली की पहाड़ियों (Rij Aravali Hills)

Rij Aravali Hills

दिल्ली की रिज अरावली की पहाड़ियों (Rij Aravali Hills) पर स्थित है एक पहाड़ी क्षेत्र है जो घने जंगलों से घिरा हुआ है। इस स्थान पर गोरी काल में अधिकतर आयोजन हुआ करते थे। इस जगह पर घूमने वाले लोग आज भी घूमते हुए फिरंगी भूतों की उपस्थिति का आभास कर सकते हैं। यह स्थान अपने मूडी भूतों के लिए भी जाना जाता है। अगर आप यहाँ जाने की सोच रहे है तो याद रखें कि इस जगह पर मोबाइल के नेटवर्क नहीं आते है।

अगर आप हॉन्टेड जगहों को देखने का शौक रखते है तो आप दिल्ली में स्थित इन 7 भूतिया जगहों को देखने जा सकते है (Top 7 Haunted Places in Delhi)।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here